comscore केंद्रीय मंत्रालय ने Pure EV और Boom Motors को भेजा नोटिस, जानें डिटेल
News

Electric Scooters में आई गड़बड़ी तो कंपनियों की खैर नहीं! केंद्रीय मंत्रालय ने Pure EV और Boom Motors को भेजा नोटिस

अब तक ओकिनावा 3,215 इलेक्ट्रिक स्कूटर्स और ओला इलेक्ट्रिक ने S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की 1,441 यूनिट्स को रिकॉल किया है। वहीं प्योर ईवी ने भी 2,000 इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को वापस मंगाया है।

Corbett 14 Electric Scooter

Representative Image


पिछले कुछ महीनों में Electric Scooters में आग लगने के कई मामले सामने आए हैं। सरकार ने आग लगने की वजह का पता लगाने के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर मेकर्स के खिलाफ भी जांच शुरू की है। अब, केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (Central Consumer Protection Authority) जो यूनियन कंज्यूमर अफेयर मिनिस्ट्री के तहत काम करता है, ने Pure EV और Boom Motors को नोटिस भेजा है। दोनों मेकर्स के स्कूटर्स में इस साल अप्रैल में विस्फोट हुआ था। Also Read - Okinawa Electric Scooter की डीलरशिप में फिर लगी आग, यहां देखें वीडियो

सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी या CCPA बाकी इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने के मामलों की भी जांच कर रही है। दूसरे मेकर्स को भी इसी तरह के नोटिस भेजे जाएंगे। Also Read - Suzuki Burgman Street: धमाल मचाने आ रहा Suzuki का पहला Electric Scooter, मिलेगी तगड़ी रेंज

बता दें सरकार पहले से ही नए क्वालिटी स्टैंडर्ड पर काम कर रही है जिन्हें इलेक्ट्रिक वीइकल मेकर्स को पूरा करना होगा। आने वाले महीनों में नए क्वालिटी स्टैंडर्ड का खुलासा किया जाएगा। Also Read - Xiaomi Electric Scooter 4 Pro: शाओमी ने लॉन्च किया लो बजट इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें रेंज से लेकर टॉप स्पीड तक की पूरी डिटेल

एक और इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी में विस्फोट

हाल में तेलंगाना में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लग गई और चार्जिंग के दौरान उसमें विस्फोट हो गया। गनीमत यह रही कि इस घटना में कोई भी घायल नहीं हुआ। यास्कूटर बेनलिंग इंडिया का था जो गुरुग्राम की मेकर कंपनी है। फिलहाल यह क्लियर नहीं है कि किस मॉडल में आग लगी थी।

अब तक ओला इलेक्ट्रिक, ओकिनावा, प्योर ईवी, बूम मोटर्स और जितेंद्र ईवी के स्कूटर्स में आग लग चुकी है। ओकिनावा ने प्रेज ईवी इलेक्ट्रिक स्कूटर की 3,215 यूनिट्स को रिकॉल किया है जबकि ओला इलेक्ट्रिक ने एस1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की 1,441 यूनिट्स को रिकॉल किया है। प्योर ईवी ने भी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की 2,000 यूनिट्स को वापस मंगाया है।

सरकारी जांच में सामने आए ये नतीजे

सरकारी की बनाई कमिटी ने तीन मेकर्स से बैटरी सेल्स की जांच की। इसमें ओला इलेक्ट्रिक, ओकिनावा और प्योर ईवी के स्कूटर शामिल थे। आने वाले दो सप्ताह में कंप्लीट इन्वेस्टीगेशन रिपोर्ट दाखिल की जाएगी। शुरुआती जांच में कहा गया है कि प्योर ईवी के स्कूटर्स की बात करें तो समस्या बैटरी केसिंग को लेकर है। ओकिनावा के मामले में, समस्या बैटरी मॉड्यूल और सेल के साथ है। वहीं ओला इलेक्ट्रिक के लिए, बैटरी सेल और बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम में गड़बड़ी पाई गई।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 19, 2022 10:07 AM IST
  • Updated Date: May 19, 2022 12:21 PM IST



new arrivals in india