comscore Force Gurkha 5 Door SUV आई नजर, Thar और Maruti Jimny से होगी टक्कर
News

Force Gurkha 5 Door SUV लॉन्च से पहले आई नजर, Thar और Maruti Jimny से होगी टक्कर

उम्मीद है Force Gurkha 5-Door को आने वाले महीनों में लॉन्च किया जाएगा। लॉन्च होने के बाद इस SUV का मुकाबला अपकमिंग 5-Door Thar और 5-Door Jimny से होगा।

Force Gurkha (1)

Force Gurkha SUV


भारत में Force Gurkha को बतौर Mahindra Thar का कंपटीटर जाना जाता है। हालांकि अब भी यह कई मामलों में Thar से पीछे है। इसे देखते हुए कंपनी जल्द ही इस 4X4 SUV का बेहतर वर्जन लाने की तैयारी कर रही है।

फिलहाल Force Gurkha सिर्फ 3-डोर वर्जन में आती है। इसके साथ सिंगल डीजल इंजन ऑप्शन और 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। इसके साथ पेट्रोल इंजन या ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन नहीं मिलता है। इसमें कन्वर्टिबल रूफ का ऑप्शन भी नहीं है। वहीं Mahindra Thar में ये सभी फीचर्स मिलते हैं। यह वह SUV है जिसने लाइफस्टाइल ऑफ-रोडर सेगमेंट को फिर से लोकप्रिय बना दिया है।

कंपटीशन को बरकरार रखने के लिए Force Motors, Gurkha का 5 डोर 9-सीट वर्जन लाने की तैयारी कर रही है। इसके अपकमिंग मॉडल को हाल में स्पॉट किया गया है।

Credit: rushlane

Force Gurkha 5 Door SUV

3-डोर Gurkha की लंबाई 4116mm, चौड़ाई 1812mm और ऊंचाई 2075mm है। वहीं इसका वीलबेस 2400 mm और ग्राउंड क्लियरेंस 205 mm है। अपकमिंग Gurkha 5-Door SUV में बैठने के लिए एक और रो कजोड़ा जाएगी। ऐसे में इसकी लंबाई तो बढ़ेगी ही साथ में चौड़ाई भी बढ़ने की उम्मीद है। इससे पहले भी Gurkha 5-डोर को स्पॉट किया गया था, लेकिन उस टेस्टिंग मॉडल की तीसरी रो में कैप्टन सीट्स थीं। नए स्पाई शॉट्स से साइड-फेसिंग जंप सीट्स का पता चलता है।

Force Gurkha के फीचर्स

बाहर की तरफ इसमें हेडलाइट्स के चारों ओर सर्कुलर LED DRL, बोनट-माउंटेड इंडिकेटर्स, बूट-माउंटेड स्पेयर वील, रियर वॉशर-वाइपर, एक स्नोर्कल, रूफ-माउंटेड कैरियर और बहुत कुछ मिलता है। केबिन की बात करें तो Gurkha में आगे की तरफ पावर्ड विंडो मिलती है। इसमें Apple Carplay और Android Auto के साथ आफ्टरमार्केट Kenwood इंफोटेनमेंट सिस्टम भी मिलता है।

Force Gurkha का इंजन

Force Gurkha में 2.6L टर्बो-डीजल इंजन मिलता है। यह 3200 rpm पर 90bhp की पावर और 1400 rpm पर 250 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।

Force Gurkha 5 Door की कीमत

Credit: rushlane

Force Gurkha 3-डोर को सितंबर 2021 में 13.59 लाख रुपये में लॉन्च किया गया था। इसके बाद जनवरी 2022 में Gurkha की कीमत 51,000 रुपये बढ़ाकर 14.10 लाख रुपये कर दी गई। इसके बाद एक बार फिर फोर्स मोटर्स ने अप्रैल में कीमतों में 39,000 रुपये की बढ़ोतरी की और इसकी कीमत 14.49 लाख रुपये (सभी, एक्स-शोरूम) हो गई। हमें उम्मीद है कि Gurkha 5-डोर की कीमत 3-डोर मॉडल से लगभग एक लाख रुपये अधिक होगी।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: August 2, 2022 11:23 AM IST



new arrivals in india