comscore Ford Ecosport, Figo, Aspire... भारत में रिकॉल की गईं फोर्ड की कारें
News

Ford Ecosport, Figo, Aspire... भारत में रिकॉल की गईं फोर्ड की कारें; जानें वजह

Ford India ने अपने चार मॉडल के लिए रिकॉल जारी किया है। कंपनी के मुताबिक इन गाड़ियों के कैटेलिटिक कनवर्टर और एग्जॉस्ट गैस O2 सेंसर को मुफ्त में अपडेट किया जाएगा।

ford cars

Ford India ने Ecosport, Figo, Aspire और Freestyle कारों के लिए रिकॉल जारी किया है। हालांकि यह रिकॉल कुछ चुनिंदा BS6 डीजल गाड़ियों के लिए है, जो एमिशन नॉर्म्स के मुताबिक नहीं हैं। Also Read - फोर्ड इंडिया की बिक्री 0.25 फीसदी घटी

Ford के मुताबिक यह रिकॉल एमिशन नॉर्म्स और डीजल पार्टिकुलेट फिल्टर (डीपीएफ) की एफिशिएंसी में हो रही गड़बड़ी की वजह से जारी किया गया है। इसके अलावा फोर्ड ने ‘ऑइल लाइफ रिलेटेड इशू’ को भी लिस्ट किया है, जिन्हें ठीक करने की जरूरत आ सकती है। Also Read - फोर्ड 2022 तक 40 हाइब्रिड, बिजली वाहन बाजार में उतारेगी

Ford Ecosport, Figo, Aspire और Freestyle को किया गया रिकॉल

भारत में Ecosport, Figo, Aspire और Freestyle के जिन मॉडल्स में ये गड़बड़ियां पाई जाएंगी, उन्हें नए कैटेलिटिक कनवर्टर और नए एग्जॉस्ट गैस O2 सेंसर के साथ अपडेट किया जाएगा। कैटेलिटिक कन्वर्टर को उन वीइकल्स पर रीकैलिब्रेट किया जाएगा, जिन्हें सितंबर 2021 में जारी किए गए BS6 डीजल वीइकल्स के लिए लास्ट रिकॉल में नई यूनिट के साथ अपडेट किया गया था। सभी प्रभावित मॉडलों को इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट (ईसीयू) के लिए नए फर्मवेयर के साथ भी अपडेट किया जाएगा। Also Read - फोर्ड इंडिया ने साणंद में तकनीकी प्रशिक्षण केंद्र खोला

Ford मुफ्त में अपग्रेड करेगी गाड़ियां

कंपनी के मुताबिक सभी वीइकल्स को मुफ्त में अपग्रेड किया जाएगा। प्रभावित वीइकल्स के मालिकों से मेल या कॉल के जरिए सीधे कॉन्टेक्ट किया जाएगा। इसके अलावा कस्टमर अपने वीइकल का 17 डिजिट का VIN नंबर एंट्र करके खुद भी जांच सकते हैं कि उनका वीइकल प्रभावित हुआ है या नहीं। प्रभावित मालिकों को जल्द से जल्द अपने नजदीकी सर्विस सेंटर में अपॉइंटमेंट फिक्स करना चाहिए।

बता दें Recall से प्रभावित सभी चार मॉडल में 1.5-लीटर डीजल इंजन दिया गया है। यह 100hp की पावर और 215Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है।

भारत में ऑपरेशन बंद कर चुकी है Ford

साल 2021 में भारत के अपना ऑपरेशन बंद करने की अनाउंसमेंट की थी। हालांकि इसके बाद भी कंपनी अपनी गाड़ियों पर सर्विस, पार्ट्स और वारंटी का सपोर्ट दे रही है। फोर्ड ने पिछले साल पुष्टि की थी कि वह अपने सर्विस नेटवर्क का 90 प्रतिशत हिस्सा बरकरार रखेगी, जिसका मतलब है कि इसके सर्विस सेंटर तक पहुंचने में कस्टमर्स को कोई समस्या नहीं होगी।

ब्रांड ने यह भी कहा था कि वह भविष्य में सिर्फ इंपोर्ट किए गए मॉडल्स को भारत में बेचेगी। हालांकि इस पर अभी तक कोई अपडेट नहीं दिया गया है। वहीं फोर्ड ने हाल ही में अपने मराईमलाई नगर प्लांट से भारत में बनी आखिरी Ecosport को एक्सपोर्ट के लिए रोल-ऑफ किया है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 29, 2022 11:48 AM IST



new arrivals in india