comscore Honda Jazz को भारत में किया जा सकता है बंद, जानिए क्या है वजह
News

Baleno और i20 की टक्कर में आने वाली Honda Jazz हो रही बंद! जानें क्या है वजह

Honda ने पिछले कुछ सालों में अपने कई मॉडल्स को हटाया है, इस लिस्ट में अकॉर्ड, CR-V, BR-V और सिविक का नाम शामिल है। इसके अलावा 2020 में होंडा का नोएडा प्लांट भी बंद कर दिया गया था।

Honda Jazz

Image: Honda Jazz



इंडियन पैसेंजर वीइकल मार्केट समेत दुनियाभर में हैचबैक (Hatchbacks) की सेल में गिरावट आई है। इसके चलते ऑटो मेकर्स नई हैचबैक लॉन्च करने के मामले में कुछ खास एक्टिव नहीं हैं। वहीं ज्यादातर कंपनियां अपनी मौजूदा हैचबैक को बंद कर रही हैं। इस लिस्ट में अब होंडा जैज (Honda Jazz) का नाम भी शामिल हो गया है। Also Read - New Honda SUV का टीजर आया, भारत में जल्द होगी लॉन्च

ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक Honda अगले साल भारत में अपने Jazz मॉडल को बंद कर सकती है। जैज के बंद होने से भारत में होंडा का लाइनअप और कम हो जाएगा। भारतीय बाजार में जैज का मुकाबला मारुति बलेनो, हुंडई i20, टोयोटा ग्लैंजा और टाटा अल्ट्रोज जैसी प्रीमियम हैचबैक से है। Also Read - Suzuki ने Pakistan में बंद करेगी प्रोडक्शन, दूसरी कंपनियां भी नहीं बना रही गाड़ियां; जानें वजह

Honda इन कारों को कर चुकी है बंद

पिछले कुछ सालों में होंडा ने अपने कई मॉडल्स को हटाया है, इसमें अकॉर्ड, सीआर-वी, बीआर-वी और सिविक शामिल हैं। इसके अलावा साल 2020 में होंडा ने अपने नोएडा प्लांट को भी बंद कर दिया था। Also Read - नए साल से Honda और Mahindra की ये 8 गाड़ियां मार्केट में नहीं आएंगी नजर, देखें लिस्ट

क्या भारत से जाने वाली है Honda?

होंडा अगले कुछ हफ्तों में अपनी मिड-साइज सिडैन का हाइब्रिड वर्जन सिटी e:HEV लॉन्च करने वाली है। कंपनी ने कई बार इस बात की पुष्टि की है कि उसका भारत छोड़ने का कोई इरादा नहीं है। इसके साथ ही आने वाले समय में होंडा और भी नए वीइकल पेश करेगी।

भारत में इन हैचबैक को किया गया बंद

पिछले महीने की शुरुआत में, निसान ने ऑफिशियल तौर पर भारत में डैटसन ब्रांड को बंद कर दिया था। इसके अलावा फॉक्सवैगन ने भी भारत से पोलो को हटा लिया है।

हैचबैक सेगमेंट में भारी गिरावट

रिपोर्ट्स के मुताबिक SUV की बढ़ती डिमांड से हैचबैक की सेल में गिरावट आई है। फाईनेंशियल ईयर 2022 में SUV देश में सबसे ज्यादा बिकने वाला सेगमेंट रहा है। हैचबैक सेगमेंट में लगभग 91 प्रतिशत खरीदार मारुति सुजुकी, हुंडई और टाटा मोटर्स के हैं। इसके अलावा पिछले 5 सालों में हैचबैक की बाजार में हिस्सेदारी आधे से घटकर एक तिहाई रह गई है।

Honda Jazz की भारत में कीमत

भारत में होंडा जैज की कीमत 7.78 लाख रुपये से 10.09 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। यह कार तीन वेरिएंट- V, VX और ZX में उपलब्ध है। कार में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 89 bhp पावर और 110 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है।

  • Published Date: April 19, 2022 10:39 AM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.