comscore Hyundai Ioniq 5 भारत में जल्द होगी लॉन्च! सिंगल चार्ज पर चलेगी 383 किलोमीटर
News

Hyundai Ioniq 5 भारत में जल्द होगी लॉन्च! सिंगल चार्ज पर चलेगी 383 किलोमीटर

Hyundai Ioniq 5 वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर (WCOTY 2022) की विनर रही है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक इसे Diwali के आसपास फेस्टिव सीजन के दौरान भारत में लॉन्च किया जा सकता है।

Hyundai Ioniq 5 (1)

Hyundai Ioniq 5



Hyundai Motor India में इस साल अपनी पॉपुलर इलेक्ट्रिक कार Ioniq 5 को लॉन्च कर सकती है। यह Electric Crossover ग्लोबल मार्केट में पहले से ही मौजूद है। अब इसे हाल के दिनों में चेन्नई में टेस्टिंग करते हुए देखा गया है। Also Read - Hyundai Creta Facelift ने पास किया क्रैश टेस्ट, ASEAN NCAP ने दी 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग

हालांकि टेस्ट की जा रही Hyundai Ioniq 5 को कवर किया गया था, लेकिन ग्लोबल मार्केट में उपलब्ध होने की वजह से इसकी काफी सारी डिटेल्स पहले ही सामने आ चुकी हैं। आइए जानते हैं इस Electric Car के बैटरी पैक, रेंज और दूसरी डिटेल्स के बारे में… Also Read - Maruti Suzuki से लेकर Kia India तक, नवंबर 2022 में जमकर बिकी इन कंपनियों की गाड़ियां

Credit: autocarindia

Hyundai Ioniq 5 का बैटरी पैक

अपने सिबलिंग मॉडल EV6 की तरह Ioniq 5 हुंडई ग्रुप के ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म पर बनाई गई है। हुंडई की इस अपकमिंग कार में 58kWh बैटरी पैक मिलेगा। कंपनी सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर के साथ इसका बेस वर्जन लॉन्च करेगी। कंपनी का दावा है कि Ioniq 5 को एक बार चार्ज करने पर 383 किलोमीटर तक की रेंज मिलेगी। Also Read - Hyundai Creta CNG आई नजर, पेट्रोल की तुलना में मिलेगा ज्यादा माइलेज

कंपनी के मुताबिक 220kW DC चार्जर का इस्तेमाल करके Ioniq 5 को मात्र 18 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

Hyundai Ioniq 5 का पावरट्रेन

ग्लोबल मार्केट में Ioniq 5 का सिंगल मोटर वेरिएंट 169hp की पावर और 350Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसे 58kWh बैटरी पैक के साथ जोड़ा गया है। इसके अलावा यह हाल में पेश किए गए बड़े 77.4kWh बैटरी पैक और डुअल-मोटर के साथ भी आती है। यह 325hp की पावर और 605Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसके साथ सिंगल चार्ज पर 506 किलोमीटर की रेंज मिलने का दावा किया गया है।

Hyundai Ioniq 5 भारत में असेंबल होगी

हुंडई लोकल सेल के लिए Ioniq 5 को भारत में असेंबल करेगी। ऐसे में इस अपकमिंग ईवी क्रॉसओवर की कीमत Kia EV6 की तुलना में कम होगी।

Hyundai Ioniq 5 की कीमत

एक रिपोर्ट के मुताबिक Hyundai Ioniq 5 की कीमत 50 लाख रुपये से कम (एक्स-शोरूम) हो सकती है। वहीं Kia EV6 की कीमतें 59.96 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती हैं।

भारत में लॉन्च होने के बाद Hyundai Ioniq 5 का मुकाबला Volvo XC40 Recharge, Kia EV6 और Mini Cooper SE जैसी इलेक्ट्रिक कारों से होगा।

  • Published Date: August 17, 2022 10:13 AM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.