comscore दमदार फीचर्स के साथ आएगी Jeep Compact SUV, दिखी पहली झलक
News

तगड़े फीचर्स के साथ आएगी नई Jeep Compact SUV, Creta और Seltos से होगा मुकाबला

इस महीने की शुरुआत में, Fiat Chrysler Automobiles (FCA) ने भारत में Jeep Meridian को लॉन्च किया था। कंपनी के पास पाइपलाइन में एक और कॉम्पैक्ट एसयूवी है, जिसे भारत जैसे बाजारों के लिए बनाया जाएगा।

New Jeep Compact SUV (1)

Credit: Cochespias


Jeep कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट एक नया मॉडल लाने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने इस वीइकल के लिए टेस्टिंग भी शुरू कर दी है और इसे हाल में स्पॉट किया गया है। इस Jeep Compact SUV को इटली और भारत के इंजीनियर मिलकर डेवलप कर रहे हैं। ऐसे में उम्मीद है कि इसे भारतीय और यूरोपीय बाजारों में भी पेश किया जाएगा। यह SUV ग्लोबल मार्केट में इस साल के आखिर में एंट्री कर सकती है और भारत में यह अगले साल दस्तक दे सकती है। Also Read - जल्द ही नए अवतार में आएगी Jeep Compass SUV, जानें क्या-क्या होंगे बदलाव

Jeep Compact SUV की खासियत

Credit: Cochespias

रिपोर्ट्स से पता चलता है कि नई एसयूवी स्टेलंटिस के STLA स्मॉल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करेगी, जो Citroen C3 पर भी बेस्ड है। इसकी लंबाई लगभग 4 मीटर होने की उम्मीद है। इसे इलेक्ट्रिक वेरिएंट सहित कई पावरट्रेन ऑप्शन्स के साथ पेश किया जा सकता है। Also Read - जबरदस्त इंजन पावर और 3 ड्राइव मोड के साथ लॉन्च हुई Polaris RZR Pro R Sport ATV, जानें कीमत

अपकमिंग Jeep Compact SUV के प्रोटोटाइप में फ्रंट ग्रिल, उठा हुआ बोनट और काले अलॉय वील नजर आते हैं। वहीं कंपनी ने पहले ही पुष्टि कर दी है कि नई जीप कॉम्पैक्ट एसयूवी में AWD (ऑल-व्हील ड्राइव) सेटअप होगा। इसके साथ ही यह अपने सेगमेंट में AWD सिस्टम पेश करने वाली पहली कार बन जाएगी। Also Read - Jeepster: जल्द आएगी Jeep की नई कॉम्पैक्ट SUV, लॉन्च से पहले तस्वीर हुई लीक

इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ आएगी Jeep Compact SUV

रिपोर्ट्स के मुताबिक नई Jeep SUV को मैकेनिकल AWD सिस्टम के बजाय, इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ पेश किया जा सकता है। इसका मतलब है यह एक ई-ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ आएगी। इसी तरह का सेटअप पिछले साल यूरोप में जीप रेनेगेड 4xe और कंपास 4xe में पेश किया गया था। दोनों में प्लग-इन हाइब्रिड (पीएचईवी) एसयूवी 1.3-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो फ्रंट वील को पावर देता है। वहीं इनके रियर एक्सल पर एक इलेक्ट्रिक मोटर लगाई गई है, जो 240 bhp का मैक्सिमम पावर आउटपुट देती है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक जीप अपनी अपकमिंग SUV में Citroen के 1.2L टर्बो पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल कर सकती है। यह अपकमिंग Citroen C3 हैचबैक में भी पेश किया जाएगा। यह इंजन 130bhp की पावर जनरेट करता है।

Creta और Seltos से होगा नई Jeep Compact SUV का मुकाबला 

लॉन्च होने पर, यह SUV जीप लाइन-अप में कंपास के नीचे आएगी। जाहिर है कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में Hyundai Creta और Kia Seltos लीड में हैं। ऐसे में जीप की नई SUV का मुकाबला इन दोनों कारों से होगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 31, 2022 6:00 PM IST



new arrivals in india