comscore Lexus RZ 450e इलेक्ट्रिक कार 20 अप्रैल को करेगी एंट्री, स्टीयरिंग होगी जबरदस्त
News

Lexus की पहली इलेक्ट्रिक कार से 20 अप्रैल को उठेगा पर्दा, मिलेगी यूनीक स्टीयरिंग

इन दिनों ऑटो कंपनियों का फोकस इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ बढ़ा है और Lexus भी इस रेस में शामिल हो गई है। इसकी ऑनर कंपनी Toyota के मुताबिक साल 2035 तक लेक्सस प्योर इलेक्ट्रिक ब्रांड बन जाएगा।

Lexus RZ 450e

Image: Lexus


लग्जरी वीकल बनाने वाली कंपनी लेक्सस (Lexus) 20 अप्रैल को अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन पेश करेगी। इसे Lexus RZ 450e नाम दिया गया है। इसे लेकर कंपनी ने दो टीजर इमेज जारी की हैं। खास बात यह है कि कार में योक स्टीयरिंग नजर आ रहा है। यह कार Toyota BZ4x पर बेस्ड हो सकती है, जिसे टोयोटा ने पिछले दिसंबर में लॉन्च किया था। लेक्सस ने अपनी अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार का प्रोटोटाइप मॉडल भी टीज किया है जिसका स्टाइल BZ4X जैसा है। Also Read - Upcoming Cars: Toyota HyRyder से लेकर Belta तक, भारत में जल्द लॉन्च होंगी टोयोटा की ये 5 कारें, देखें तस्वीरें

टेस्ला कार जैसी होगी Lexus RZ 450e की स्टीयरिंग 

मालूम होता है कि कंपनी ने डिजाइन के लिए टेस्ला (Tesla) को फॉलो किया है क्योंकि इसके मॉडल एस प्लेड में योक स्टीयरिंग मिलती है। कंज्यूमर रिपोर्ट्स में कहा गया है कि भले ही टेस्ला कार का डिजाइन सिडैन के गेज क्लस्टर को बेहतर लुक देता है, लेकिन इसकी खामियां भी हैं। योक स्टीयरिंग के साथ हाई स्पीड पर टर्न लेते समय ड्राइवर अपनी पकड़ खो देता है। हालांकि लेक्सस की ऑनर कंपनी टोयोटा ने अपनी कार में एक ड्राइव-बाय-वायर सिस्टम देना शुरू किया है जो स्पीड और शार्प टर्न के लिए स्टीयरिंग को एडजस्ट करने में मदद करता है। Also Read - Moto Morini: अब भारत में मिलेंगी इस विदेशी कंपनी की धांसू बाइक्स, Honda CB500X से होगी टक्कर

Lexus RZ 450e में मिल सकते हैं ये फीचर 

BZ4x पर, योक स्टीयरिंग ऑप्शनल है और जिन कस्टमर्स को इसमें दिलचस्पी नहीं है वो रेगुलर राउंड स्टीयरिंग वाली कार ऑर्डर कर सकते हैं। हालांकि RZ 450e को नॉन-योक स्टीयरिंग के साथ पेश किया जाएगा या नहीं, फिलहाल ये क्लियर नहीं है। लेक्सस की अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार में bZ4x जैसे पावरट्रेन स्पेसिफिकेशन भी मिलने की उम्मीद है, जो कि 71.4 kWh बैटरी पैक के साथ आती है।

जाहिर है, पिछले कुछ सालों में ऑटो इंडस्ट्री का फोकस इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ बढ़ा है और लेक्सस भी इस रेस में शामिल हो गई है। पिछले साल, कंपनी ने कहा था कि वह 2025 तक 20 नए वाहन पेश करेगी। इनमें से 10 इलेक्ट्रिक, हाइब्रिड या हाइड्रोजन पर चलने वाली गाड़ियां होंगी। हालांकि कुछ महीने बाद, टोयोटा ने अनाउंस किया कि लेक्सस 2035 तक प्योर इलेक्ट्रिक ब्रांड बन जाएगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: April 6, 2022 10:32 AM IST
  • Updated Date: April 6, 2022 1:41 PM IST



new arrivals in india