comscore यूनीक स्टीयरिंग वाली Lexus RZ 450e हुई पेश, सेकेंडों में तय करेगी लंबी दूरी
News

यूनीक स्टीयरिंग वाली Lexus RZ 450e ने की एंट्री, सेकेंडों में तय करेगी लंबी दूरी

Lexus RZ 450e का इंटीरियर बेहद शानदार है। इसमें एयर-कॉन कंट्रोल, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और पैनोरमिक रूफ के साथ 14-इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन दी गई है। इसके अलावा कार में इलेक्ट्रॉनिक डोर रिलीज भी दिए गए हैं।

Lexus RZ 450e

Image: Lexus RZ 450e



Lexus ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार RZ 450e से पर्दा उठा दिया है। यह अपनी ऑनर कंपनी टोयोटा के bZ4x मॉडल के साथ शेयर किए गए e-TNGA प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। हालांकि कार का ब्लैंक्ड-आउट ग्रिल (स्पिंडल पैटर्न के बजाय) और शार्प हेडलाइट्स इसे अलग बनाते हैं। इस कार की सबसे खास बात इसमें दी गई योक स्टीयरिंग है। हालांकि इसे ऑप्शनल रखा गया है। Also Read - Auto Expo 2023 में आएगी BYD seal Electric Car, मिलेगी 700km की रेंज

RZ 450e में एक शानदार दिखने वाला केबिन है, जिसमें एयर-कॉन कंट्रोल, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एक पैनोरमिक रूफ के साथ 14-इंच की बड़ी इंफोटेनमेंट स्क्रीन दी गई है। RZ 450e को इलेक्ट्रॉनिक डोर रिलीज भी मिलते हैं। Also Read - Mahindra की बड़ी तैयारी! EV मैनुफैक्चरिंग प्लांट के लिए खर्च करेगी 10 हजार करोड़ रुपये

Lexus RZ 450e का बैटरी पैक और परफॉर्मेंस 

इस इलेक्ट्रिक कार को पावर देने के लिए 71.4kWh लिथियम आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है। यह bZ4X में इस्तेमाल की जाने वाली बैटरी की तरह, 250 मील से अधिक रेंज दे सकता है। हालांकि कंपनी ने अभी तक चार्जिंग टाइम की पुष्टि नहीं की है, लेकिन उम्मीद है यह टोयोटा bZ4X की तरह 150kW तक की स्पीड से चार्ज कर सकता है।

RZ 450e को नए ‘Direct4’ 4-वील-ड्राइव पावरट्रेन के साथ लॉन्च किया गया है। इसमें कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक मोटर्स का एक पेयर शामिल है, जो 308bhp की पावर और 321lb ft का पीक टॉर्क जनरेट करता है। यह इलेक्ट्रिक कार मात्र 5.6 सेकंड में 0-62 मील प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

टेस्ला कार जैसी है Lexus RZ 450e की स्टीयरिंग

Lexus RZ 450e की स्टीयरिंग का डिजाइन Tesla के एस प्लेड मॉडल जैसा है, इसमें भी योक स्टीयरिंग मिलती है। कंज्यूमर रिपोर्ट्स के मुताबिक टेस्ला कार की कुछ खामियां हैं। इसके योक स्टीयरिंग के साथ ड्राइवर हाई स्पीड पर टर्न लेते समय अपनी पकड़ खो देता है। हालांकि लेक्सस की ऑनर कंपनी टोयोटा अपनी कार में एक ड्राइव-बाय-वायर सिस्टम देती है, इसकी मदद से स्पीड और शार्प टर्न के लिए स्टीयरिंग को आसानी से एडजस्ट किया जा सकता है।

क्या भारत में लॉन्च होगी Lexus RZ 450e 

फिलहाल यह क्लियर नहीं है कि लेक्सस भारत में RZ 450e लाएगी, हालांकि कंपनी भारत के लिए UX SUV का वैल्यूएशन कर रही है। ऐसे में इसे भारत में लॉन्च किए जाने की संभावना बढ़ जाती हैं।

  • Published Date: April 20, 2022 6:32 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.