comscore भारत में जल्द लॉन्च होगी Maruti Jimny, 5-डोर मॉडल की तस्वीरें हुईं लीक
News

भारत में Mahindra Thar को टक्कर देने आ रही Maruti Jimny, 5-डोर मॉडल की तस्वीरें हुईं लीक

Maruti Jimny को भारत में मारुति की बंद हो चुकी जिप्सी के रिप्लेसमेंट के तौर पर देखा जा रहा है। जिम्नी का मुकाबला महिंद्रा थार, फोर्स गोरखा और दूसरी ऑफ-रोड SUVs से होगा।

Jimny

Maruti Suzuki Jimny 4


लंबे समय से भारत में Maruti Jimny को लॉन्च किए जाने की बातें चल रही हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक मारुति के सीनियर एग्जीक्यूटिव शशांक श्रीवास्तव ने इसके इंडिया लॉन्च की पुष्टि की है। उनके मुताबिक इसे जल्द ही भारत में पेश किया जाएगा। Also Read - Maruti Suzuki की बड़ी तैयारी! Grand Vitara के बाद लॉन्च करेगी Baleno Cross और 5-Door Jimny

इस बीच New Maruti Jimny ऑफ-रोड SUV के 5-डोर वर्जन को हाल में यूरोप में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। इसके टेस्टिंग मॉडल से कई डिटेल्स का खुलासा होता है। हालांकि, यह कवर से ढकी हुई स्पॉट हुई है, लेकिन इसे सिग्नेचर बॉक्सी रेशियो से पहचाना जा सकता है। SUV के डोर हैंडल के साथ पीछे के दरवाजे, पीछे की ओर एक्स्ट्रा विंडो और बड़ा वीलबेस पुष्टि करता है कि यह 5-डोर वर्जन है। Also Read - नई Suzuki Jimny से हटा पर्दा, भारत में जल्द हो सकती है लॉन्च!

Credit: carscoops

Maruti Jimny 5-डोर की डिटेल्स लीक

रिपोर्ट्स के मुताबिक 5-Door Jimny के 2550mm लंबे वीलबेस और 3850mm लंबी हो सकती है। वहीं इसकी कुल चौड़ाई और ऊंचाई इसके 3-डोर मॉडल की तरह होगी। उम्मीद है पीछे अधिक लेगरूम बनाने के लिए, इसके लैडर-फ्रेम आर्किटेक्चर को बढ़ाया जाएगा। इसके नतीजन कार में एक्स्ट्रा बूट स्पेस भी होगा। Also Read - भारत की सड़कों पर दिखी Maruti Suzuki Jimny, जानिए कब होगी लॉन्च

लीक तस्वीरों से पता चलता है कि नई 5-डोर जिम्नी में बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा जो नई ब्रेजा की तरह दिखाई देता है। वहीं इसका इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर 3-डोर वर्जन जैसा ही लगता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक Maruti Suzuki अगले साल 5-डोर जिम्नी ला सकती है। वहीं इसे जनवरी के दूसरे सप्ताह में होने वाले 2023 Auto Expo में शो किया जा सकता है।

Credit: carscoops

Suzuki Jimny का इंजन और पावर

विदेशों में बेची जाने वाली Suzuki Jimny में 1.5 लीटर-4 सिलिंडर, नैचुरली एस्पिरेटेड K-Series पेट्रोल इंजन मिलता है। यह 104bhp की पावर और 138Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। SUV में 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है।

हालांकि भारत में, Maruti Jimny को ब्रेजा की तरह 1.5L K15C पेट्रोल इंजन के साथ माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी मिलने की उम्मीद है। यह 103bhp की टॉप पावर और 137Nm का पीक टॉर्क जनरेट है। वहीं इसके साथ 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलेगा। कंपनी का दावा है कि नई ब्रेजा मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 20.15kmpl और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 19.80kmpl का माइलेज देती है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 7, 2022 6:04 PM IST



new arrivals in india