comscore Creta-Seltos को टक्कर देने आ रही Maruti और Toyota की नई SUV, जानिए डिटेल
News

Creta-Seltos को टक्कर देने आ रही Maruti और Toyota की नई SUV, मिलेंगे जबरदस्त फीचर

Maruti और Toyota मिलकर नई SUV लाने की तैयारी कर रही हैं। इस अपकमिंग कॉम्पैक्ट SUV को कंपनी के हरियाणा प्लांट के बाहर देखा गया है। उम्मीद है इसे जल्द लॉन्च किया जाएगा।

Maruti S-Cross

Image: Maruti S-Cross


पिछले कुछ सालों में भारतीय ऑटो इंडस्ट्री में काफी सुधार हुआ है। इस बीच ज्यादातर वीइकल कंपनियों ने SUV सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत की है। इस दिनों भारतीय बाजार में Hyundai Creta, Seltos, Astor, Kushaq, Taigun और Nexon जैसी SUV को काफी पसंद किया जा रहा है। हालांकि Maruti और Toyota कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में कुछ खास जगह नहीं बना पाई हैं। Also Read - Top 5 Upcoming Maruti Suzuki Cars: 2022 Alto से लेकर Jimny 5-door तक, मारुति भारत में लॉन्च करेगी ये 5 धांसू कारें

कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में मारुति के पास S-Cross है, लेकिन सेल के मामले में यह क्रेटा और सेल्टॉस से काफी पीछे है। वहीं टोयोटा के पास इस सेगमेंट में दावेदारी के लिए कोई वीइकल नहीं है। ऐसे में मारुति और टोयोटा मिलकर नई SUV लाने की तैयारी कर रही हैं। माना जा रहा है कि यह अपकमिंग SUV, इस सेगमेंट की सबसे पॉपुलर कारHyundai Creta को टक्कर देगी। Also Read - 2022 Honda BR-V: होंडा की 7-सीटर SUV हुई लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

Maruti, Toyota की अपकमिंग SUV हुई स्पॉट 

मारुति की कॉम्पैक्ट SUV को हाल में इसके हरियाणा प्लांट के बाहर देखा गया है, जिसमें में कूप जैसा स्टाइल नजर आता है। उम्मीद है कंपनी अपनी नई SUV को जल्द पेश कर सकती है। Also Read - New Maruti Swift की टेस्टिंग हुई शुरू, जानें भारत में कब लॉन्च होगी यह कार

Credit: Rushlane.com

मारुति और टोयोटा की नई SUV पूरी तरह से नया प्रोडक्ट होगी। इसमें पुरानी मारुति कारों के मुकाबले सबसे बेहतर फीचर्स दिए जाने की उम्मीद है। दूसरी कार मेकर कंपनियों जैसे महिंद्रा, हुंडई और किआ ने भी अपनी SUV के लिए इसी स्ट्रेटजी को अपनाया है।

Maruti, Toyota की SUV के स्पेसिफिकेशन 

मारुति, टोयोटा SUV को खास स्टाइल में बनाया जाएगा। यह ग्रिल, फ्रंट और रियर बम्पर, बॉडीवर्क और अलॉय वील्स जैसे हिस्सों में नजर आ सकता है। इसके अलावा SUV में कुछ खास कलर ऑप्शन भी दिए जा सकते हैं। कंपनी की बाकी कारों के मुकाबले इसका इंटीरियर भी बेहतर होने की उम्मीद है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक मारुति, टोयोटा कॉम्पैक्ट SUV में मजबूत हाइब्रिड पावरट्रेन मिल सकता है। यह Brezza, S-Cross, Ciaz, XL6 और Ertiga जैसी कारों में इस्तेमाल होने वाले माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से अलग होगा। इसके अलावा SUV में ड्राइविंग को बेहतर बनाने के लिए अलग-अलग ड्राइव मोड मिलेंगे। मारुति, टोयोटा कॉम्पैक्ट SUV को 1.5 लीटर पेट्रोल मोटर के साथ पेश किया जा सकता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: April 14, 2022 2:37 PM IST



new arrivals in india