comscore Grand Vitara Vs Toyota Hyryder: ग्रैंड विटारा और Hyryder के बीच क्या है अंतर? जानें डिजाइन से लेकर फीचर्स तक की डिटेल | BGR India
News

Grand Vitara Vs Toyota Hyryder: ग्रैंड विटारा और Hyryder के बीच क्या है अंतर? जानें डिजाइन से लेकर फीचर्स तक की डिटेल

Grand Vitara Vs Toyota Hyryder: भारत में लॉन्च होने के बाद ग्रैंड विटारा और Hyryder एक दूसरे को टक्कर देंगी। इसके अलावा इनका मुकाबला Hyundai Creta, Kia Seltos, Skoda Kushaq और Volkswagen Taigun से भी होगा।

Grand Vitara Vs Toyota Hyryder (1)

Grand Vitara Vs Toyota Hyryder


Maruti Suzuki Grand Vitara भारत में दस्तक दे चुकी है। इसके ज्यादातर फीचर्स और पार्ट्स Toyota Urban Cruiser Hyryder से मिलते हैं, जिसे 1 जुलाई को पेश किया गया था। इन दोनों SUV को टोयोटा के कर्नाटक प्लांट में डेवलप किया गया है। Also Read - Top 5 Upcoming Cars: हो जाएं तैयार! Tata, Maruti, Mahindra... इस महीने लॉन्च करेंगी 5 धांसू कार

हालांकि मारुति ने कई मामलों में Grand Vitara को Hyryder से अलग रखा है। यहां हम इन दोनों SUVs के बीच फर्क के बारे में बता रहे हैं। Also Read - Maruti Grand Vitara की कीमत लॉन्च से पहले हुई लीक, यहां चेक करें हर एक वेरिएंट के दाम

Grand Vitara Vs Toyota Hyryder: वेरिएंट लाइन-अप

Maruti Grand Vitara को 6 वेरिएंट में पेश किया है। इसे सिग्मा, डेल्टा, जेटा, अल्फा, जेटा+ और अल्फा+ वेरिएंट ऑप्शन में खरीदा जा सकता है। इनमें से पहले चार माइल्ड हाइब्रिड इंजन के साथ आते हैं, जबकि बाकी में इंटेलिजेंट हाइब्रिड इंजन दिया गया है। Also Read - Toyota Hyryder की लॉन्च डेट आई सामने, जानें फीचर्स से लेकर इंजन तक की डिटेल

दूसरी ओर, Toyota Urban Cruiser Hyryder के E, S, G, V वेरिएंट में माइल्ड हाइब्रिड इंजन दिया गया है। वहीं इसके S, G और V वेरिएंट में इंटेलिजेंट हाइब्रिड इंजन का ऑप्शन भी मिलता है।

टोयोटा अगस्त में Hyryder के लिए कीमतों की अनाउंसमेंट करेगी, जबकि मारुति सितम्बर में Grand Vitara की कीमतों का खुलासा करेगी। इन दोनों कारों की डिलीवरी इस फेस्टिव सीजन में शुरू हो जाएगी।

Grand Vitara Vs Toyota Hyryder: एक्सटीरियर

ग्रैंड विटारा और Hyryder के बीच अपफ्रंट, ग्रिल और हेडलाइट्स का फर्क है। Hyryder में नई टोयोटा ग्रिल दी गई है, जबकि मारुति SUV को ब्राईट ब्लैक ग्रिल मिलता है। विटारा की LED डे-टाइम रनिंग लाइट (DRL) को अलग तरह से डिजाइन किया गया है, जिसे पहली बार बलेनो पर देखा गया था। वहीं Hyryder स्पोर्ट्स ट्विन LED स्ट्रिप्स का स्टाइल अलग है।

प्रोफाइल के मामले में दोनों एक जैसी दिखती हैं। इनके बीच सिर्फ Maruti Vitara के D-पिलर पर अलॉय वील डिजाइन का अंतर है। ग्रैंड विटारा को तीन डुअल-टोन और 6 मोनोटोन कलर ऑप्शन में पेश किया गया है, जबकि अर्बन क्रूजर Hyryder को चार डुअल-टोन ऑप्शन्स के साथ 7 सिंगल कलर ऑप्शन मिलते हैं।

पीछे की तरफ दोनों में स्लिम टेल-लाइट्स मिलते हैं। ग्रैंड विटारा की टेल-लाइट और Hyryder की क्रोम स्ट्रिप एक दूसरे अलग हैं। दोनों में टेलगेट के बगल में रिवर्स लाइट और इंडिकेटर्स मिलते हैं।

Grand Vitara Vs Toyota Hyryder:इंटीरियर

दोनों SUVs अंदर से भी एक जैसी दिखती हैं, केवल अलग-अलग इंटीरियर के लिए कलर स्कीम में फर्क रखा गया है। दोनों में एक जैसा स्टीयरिंग वील डिजाइन मिलता है जो दूसरे मारुति सुजुकी मॉडल पर भी देखा गया है। यहां तक ​​कि एसी कंट्रोल, वेंट्स और पावर विंडो स्विच भी एक जैसे हैं।

Grand Vitara Vs Toyota Hyryder: फीचर्स

मारुति सुजुकी और टोयोटा की नई हाइब्रिड SUVs में लगभग एक जैसे फीचर दिए गए हैं। दोनों में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ 9-इंच स्मार्ट प्रो प्ले+ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पैनोरमिक सनरूफ, टॉप वेरिएंट पर 360-डिग्री कैमरा, वायरलेस चार्जिंग, एंबियंट लाइटिंग, फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर (केवल मजबूत हाइब्रिड पर), ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, ISOFIX चाइल्ड-सीट माउंट और AWD वेरिएंट पर ड्राइव मोड सलेक्टर मिलता है।

Grand Vitara Vs Toyota Hyryder: इंजन

नई Grand Vitara और Hyryder में एक जैसे पावरट्रेन और ड्राइवट्रेन ऑप्शन हैं। दोनों हाइब्रिड SUV में दो इंजन मिलते हैं। इनमें से एक माइल्ड हाइब्रिड इंजन और दूसरा इंटेलिजेंट हाइब्रिड इंजन ऑप्शन है। इनमें से पहला मारुति सुजुकी का चार सिलेंडर वाला K15C इंजन है, जिसमें इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर (ISG) जोड़ा गया है। यह 103hp की पावर और 137Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसके साथ 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलता है।

इसके अलावा इंटेलिजेंट हाइब्रिड पावरट्रेन में टोयोटा का 3-सिलेंडर 1.5-लीटर TNGA एटकिंसन साइकिल इंजन मिलता है। इसे 177.6V लिथियम-आयन बैटरी से जोड़ा गया है। यह कुल 115hp की पावर और 122Nm का पीक टॉर्क बनाता है। इसे टोयोटा के e-CVT ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। इसके अलावा ऑल-वील ड्राइव सिस्टम भी दोनों SUV पर उपलब्ध है, लेकिन इसे केवल माइल्ड हाइब्रिड इंजन के साथ खरीदा जा सकता है।

Grand Vitara Vs Toyota Hyryder: माइलेज

Maruti Suzuki का दावा है कि ग्रैंड विटारा का माइल्ड हाइब्रिड वेरिएंट की 21.11kpl का माइलेज दे सकता है, जबकि इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड वेरिएंट 27.97kpl का माइलेज देता है। हालांकि टोयोटा ने नियो ड्राइव और हाइब्रिड वेरिएंट के लिए माइलेज की अनाउंसमेंट नहीं की है, लेकिन उम्मीद है कि Hyryder का माइलेज भी विटारा के बराबर होगा।

Grand Vitara Vs Toyota Hyryder: वारंटी

टोयोटा Hyryder पर 3 साल/1,00,000 किलोमीटर की वारंटी दे रही है, जिसे 5 साल/2,20,000 किलोमीटर तक बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा स्ट्रांग हाइब्रिड Hyryder की बैटरी पर 8 साल/1,60,000 किलोमीटर की वारंटी मिलेगी। इस बीच, मारुति ने अभी तक ग्रैंड विटारा के लिए वारंटी कवरेज की अनाउंसमेंट नहीं की है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 21, 2022 12:03 PM IST



new arrivals in india