comscore New Vitara से लेकर Jimny तक, Maruti Suzuki जल्द लॉन्च करेगी 3 धांसू SUV
News

मारुति की बड़ी तैयारी! New Vitara से लेकर Jimny तक, Maruti Suzuki जल्द लॉन्च करेगी तीन धांसू SUV

2022 Brezza को लॉन्च करने के बाद Maruti Suzuki जल्द ही भारत में तीन शानदार SUV लॉन्च करने वाली है। आइए जानते हैं इनमें क्या कुछ खास होगा और इन्हें कब तक पेश किया जाएगा।

Jimny

Maruti Suzuki India ने हाल ही में 2022 Brezza SUV को लॉन्च किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी जल्द ही देश में एक नई कॉम्पैक्ट SUV लाने वाली है। इसे कोडनेम YFG दिया गया है और कंपनी इसे Maruti Suzuki Vitara के नाम से पेश कर सकती है। Also Read - ...तो बंद हो जाएंगी Alto, Celerio और S-Presso, सरकार के इस फैसले ने बढ़ाई Maruti Suzuki की टेंशन

नए मॉडल से जुलाई 2022 के तीसरे सप्ताह में पर्दा हटाया जा सकता है। इसके अलावा, कंपनी आने वाले समय में 2 और SUV लॉन्च करने का प्लान बना रही है। आइए डिटेल में जानते हैं Maruti Suzuki की तीनों अपकमिंग SUVs के बारे में… Also Read - अनोखा जुगाड़! Maruti Suzuki 800 से बना डाली Solar Car, सस्ते दाम में मिलेगा लग्जरी कार वाला फील

Maruti Suzuki Vitara

रिपोर्ट्स के मुताबिक नई मारुति विटारा का प्रोडक्शन अगस्त 2022 में शुरू होगा। नया मॉडल सुजुकी के ग्लोबल-सी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगा। यह हाल ही में पेश हुई Toyota Hyryder की तरह हो सकती है। इसके ज्यादातर पार्ट्स Hyryder की तरह होंगे। हालांकि, मारुति सुजुकी इसे अलग अंदाज देने के लिए कुछ बदलाव करेगी। Also Read - Cheapest CNG Cars in India: Maruti Suzuki Alto से लेकर Celerio तक, ये हैं बेहतर माइलेज वाली सस्ती CNG कारें, पेट्रोल की नहीं होगी टेंशन

नई मारुति सुजुकी विटारा को दो इंजन ऑप्शन्स के साथ पेश किया जा सकता है। इनमें से एक 1.5-लीटर K15C पेट्रोल इंजन होगा जिसमें माइल्ड हाइब्रिड सेटअप मिल सकता है। दूसरा टोयोटा का 1.5L TNGA एटकिंसन साइकिल इंजन हो सकता है। पहला इंजन 101bhp की पावर और 137Nm का टॉर्क जनरेट कर सकता है। दोनों इंजनों को 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन मिल सकता है।

Maruti YTB SUV Coupe

मारुति सुजुकी बलेनो के HEARTECT प्लेटफॉर्म पर बेस्ड एक नई SUV कूप तैयार कर रही है, जिसका कोडनेम YTB है। रिपोर्ट्स के मुताबिक नई SUV कूप को ब्रेजा के साथ बेचा जाएगा। यह Futuro-e Concept का प्रोडक्शन वर्जन हो सकता है, जिसे 2020 Auto Expo में पेश किया गया था। यह कथित तौर पर सबसे स्पोर्टी मारुति SUV है।

Maruti YTB SUV को नेक्सा प्रीमियम डीलरशिप के जरिए बेचा जाएगा। अपकमिंग मारुति कॉम्पैक्ट कूप SUV को सिंगल पेट्रोल इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा। इसमें 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जिसमें हाइब्रिड टेक्नोलॉजी मिल सकती है।

Maruti Suzuki Jimny

मारुति जल्द ही देश में Jimny SUV का 5-डोर वर्जन पेश कर सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इसे जनवरी में 2023 Auto Expo में इससे पर्दा हटाया जाएगा। नई 5-डोर Maruti Jimny का प्रोडक्शन 2023 की शुरुआत में शुरू होने की उम्मीद है। SUV को फाईनेंशियल ईयर 23-24 की पहली तिमाही में अप्रैल से जून 2023 के बीच लॉन्च किया जा सकता है। यह महिंद्रा थार 3-डोर से काफी सस्ती होगी।

मारुति जिम्नी में 1.5-लीटर 4-सिलेंडर, K15C पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है, जो 105PS की पावर और 137Nm का टॉर्क जनरेट करेगा। बेहतर माइलेज के लिए SUV को माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम भी मिल सकता है। लैडर फ्रेम चेसिस पर बेस्ड, नई जिम्नी 5-डोर में सुजुकी के ऑलग्रिप प्रो 4-वील ड्राइव सिस्टम के साथ लो रेंज ट्रांसफर गियर और 3-लिंक रिजिड एक्सल सस्पेंशन मिलेगा। इसके साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 4, 2022 2:17 PM IST



new arrivals in india