comscore बंद हो जाएंगी Alto, Celerio और S-Presso! सरकार के फैसले ने बढ़ाई Maruti की टेंशन
News

...तो बंद हो जाएंगी Alto, Celerio और S-Presso, सरकार के इस फैसले ने बढ़ाई Maruti Suzuki की टेंशन

Maruti Suzuki अपनी धीरे-धीरे हैचबैक्स से किनारा करते हुए SUV रेंज पर बड़ा दांव लगा रही है। भारतीय बाजार में जल्द ही 2022 Brezza को लॉन्च किया जाना है, इसके अलावा कंपनी Toyota के साथ मिलकर एक और SUV लॉन्च करेगी।

maruti suzuki cars (1)

भारत में जल्द ही कारों में 6 एयरबैग का होना मैंडेटरी किया जा सकता है। इसकी वजह से आने वाले समय में गाड़ियों की कीमत बढ़ सकती है। ऐसे में देश की सबसे बड़ी कार मेकर Maruti Suzuki अपनी मिनी कारों को बंद कर सकती है। इस लिस्ट में Alto, Eeco, सेलेरियो और एस-प्रेसो का नाम शामिल हो सकता है। Also Read - 2022 Maruti Alto K10 में मिलेगा दमदार इंजन, लॉन्च से पहले डिजाइन और इंटीरियर का हुआ खुलासा

6 Airbag पॉलिसी से बढ़ेगी गाड़ियों की कीमत

Maruti Suzuki के चेयरमैन आरसी भार्गव ने ET से कहा, अगर सरकारी पॉलिसी की वजह से वीइकल्स की कीमत बढ़ती है, तो कंपनी अपनी छोटी कारों को बंद करने में संकोच नहीं करेगी। उन्होंने कहा 6 एयरबैग वाले नियम से छोटी गाड़ियों की कीमत बढ़ेगी और सेल घटेगी। Also Read - Maruti Suzuki Swift CNG भारत में हुई लॉन्च, जानें कितनी है कीमत

आरसी भार्गव के मुताबिक नई एयरबैग पॉलिसी के आने से लो-बजट वाले यूजर टू-वीलर्स की खरीदारी ज्यादा करेंगे। हालांकि कंपनी इसके बाद भी बड़ी कारों की रेंज से प्रॉफिट कमा सकेगी। उन्होंने यह भी कहा कि हैचबैक जैसी कारें कई लोगों के बजट से बाहर होंगी। वहीं इसका असर इकॉनमी और कार बाजार पर भी पड़ेगा। Also Read - 2022 Maruti Swift CNG भारत में जल्द होगी लॉन्च, डीलरशिप पर शुरू हुई बुकिंग

1 अक्टूबर से कारों में मैंडेटरी होंगे 6 Airbag

भारत के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री Nitin Gadkari ने हाल में अनाउंसमेंट की थी कि सरकार 8 पैसेंजर सीटिंग कैपेसिटी वाली गाड़ियों के लिए 6 एयरबैग अनिवार्य करेगी। इस नियम को 1 अक्टूबर, 2022 से लागू किया जा सकता है। सरकार के मुताबिक इससे वाहनों की सेफ्टी में सुधार होगा और रोड एक्सीडेंट्स में कमी आएगी। हालांकि, एक्स्ट्रा एयरबैग की वजह एंट्री-लेवल हैचबैक सहित कारों की कीमतें बढ़ जाएंगी।

SUV रेंज में बढ़ रहा Maruti Suzuki का फोकस

Maruti Suzuki, 30 जून 2022 को नई जनरेशन की 2022 Brezza लॉन्च करने वाली है। नए मॉडल में अपडेटेड इंजन सेटअप के साथ अंदर और बाहर की तरफ खास बदलाव किए जाएंगे। नई SUV को 1.5L K15C स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जा सकता है। इसके साथ 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलेगा। इसके अलावा यह कुल 10 वेरिएंट में आएगी, जिनमें से 7 मैनुअल और 3 ऑटोमैटिक वेरिएंट होंगे।

इस साल, कंपनी टोयोटा के साथ एक नई मिड-साइज SUV भी लाएगी। रिपोर्ट्स की मानें तो मॉडल का नाम ‘विटारा’ हो सकता है। इसका सीधा मुकाबला Hyundai Creta और Kia Seltos से होगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 28, 2022 6:19 PM IST



new arrivals in india