comscore सस्ती Maruti Suzuki S-Presso हुई बंद, जानें अब कितने रुपये में मिलेगा बेस मॉडल
News

सस्ती Maruti Suzuki S-Presso हुई बंद, जानें अब कितने में मिलेगा बेस मॉडल

इससे पहले मारुति ने Alto 800 वेरिएंट लाइन-अप में भी बदलाव किए थे। ऑल्टो के तीन वेरिएंट्स को बंद कर दिया गया है और यह एंट्री-लेवल हैचबैक अब पांच वेरिएंट में उपलब्ध है।

Maruti Suzuki S-Presso (1)

Alto के कुछ वेरिएंट बंद करने के बाद Maruti Suzuki ने S-Presso के 6 वेरिएंट बंद कर दिए हैं। यह कार अब Std, LXI, LXI CNG, VXI, VXI AMT और VXI CNG वेरिएंट में नहीं मिलेगी। हालांकि इसकी वजह सामने नहीं आई है। बंद किए सभी वेरिएंट शुरुआती थे, यानी इनकी कीमत मौजूदा वेरिएंट्स से कम थी। Also Read - 2022 Maruti S-Presso हुई लॉन्च, एक लीटर पेट्रोल में चलेगी 25.30 किलोमीटर, जानें कीमत

Maruti S-Presso रेंज में अब सिर्फ आठ वेरिएंट हैं। इनमें Std(o), LXI(o), VXI(o), VXI+, VXI(o) AMT, LXI(o) CNG, VXI+ AMT और VXI(o) CNG शामिल हैं। Also Read - पहले से बेहतर हुई Maruti Suzuki S-Presso की सेफ्टी रेटिंग, Global NCAP ने क्रैश टेस्ट में दिए 3 स्टार

Maruti Suzuki S-Presso कंपनी की दूसरी सबसे सस्ती कार

Maruti Suzuki भारत में Arena और Nexa डीलरशिप के जरिए अपनी गाड़ियां बेचती है। इसके कुल 14 पैसेंजर वीइकल सेल के लिए उपलब्ध हैं। ऑल्टो के साथ, S-Presso मारुति सुजुकी लाइनअप के एंट्री लेवल पर फिट होती है। S-Presso इंडियन कार मेकर का दूसरा सबसे सस्ता वीइकल है। Also Read - ...तो बंद हो जाएंगी Alto, Celerio और S-Presso, सरकार के इस फैसले ने बढ़ाई Maruti Suzuki की टेंशन

Maruti Suzuki S-Presso का इंजन

मारुति सुजुकी S-Presso में 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है। यह 67bhp की पावर और 90Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसके इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल या 5-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलता है। CNG मोड में, इंजन 5500 RPM पर केवल 58 bhp की पावर और 3500 RPM पर 78 Nm का टॉर्क जनरेट है।

Maruti Suzuki S-Presso की कीमत

चुनिंदा वेरिएंट बंद होने के बाद S-Presso की कीमतें अब 3.99 लाख रुपये से शुरू होती हैं। वहीं CNG वेरिएंट की कीमत 5.38 लाख रुपये से शुरू है। ये सभी कीमतें एक्स-शोरूम के मुताबिक हैं।

मारुति सुजुकी S-Presso की बिक्री में गिरावट

जून 2022 में मारुति S-Presso की सेल घटकर सिर्फ 652 यूनिट रह गई। अप्रैल 2020 और मई 2020 के लॉकडाउन महीनों को छोड़कर, Maruti S-Presso की यह अब तक की सबसे कम मंथली सेल है। लॉन्च के बाद के शुरुआती महीनों में एस-प्रेस की सेल एवरेज 10 हजार यूनिट थी, लेकिन धीरे-धीरे बिक्री घटकर लगभग 5-7 हजार यूनिटरह ​​गई।

S-Presso की पिछले 12 महीनों में कुल 64 हजार यूनिट्स ही बेची गई हैं, हर महीने के हिसाब से यह आंकड़ा एवरेज 5.3 हजार यूनिट्स का है। हैरानी वाली बात यह कि जून 2022 में इसकी सेल घटकर सिर्फ 652 यूनिट रह गई।

फिलहाल इस बारे में कोई अपडेट नहीं है कि S-Presso की बिक्री में इतनी बड़ी गिरावट क्यों आई है। जून 2021 में S-Presso की बिक्री 4,926 यूनिट्स की थी। इसका मतलब है सालाना आधार पर इसकी सेल 87% कम हुई है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 11, 2022 4:50 PM IST



new arrivals in india