comscore बेहतर हुई Maruti Suzuki S-Presso की सेफ्टी, Global NCAP ने दिए 3 स्टार
News

पहले से बेहतर हुई Maruti Suzuki S-Presso की सेफ्टी रेटिंग, Global NCAP ने क्रैश टेस्ट में दिए 3 स्टार

Global NCAP और ऑटोमोबाइल एसोसिएशन ऑफ साउथ अफ्रीका ने टेस्टिंग प्रोटोकॉल के तहत #SaferCarsForAfrica कैंपेन के नतीजों की घोषणा की है। इसमें S-Presso को 3 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है।

Maruti Suzuki S-Presso

Maruti Suzuki S-Presso


मेड-इन-इंडिया Maruti Suzuki S-Presso का हाल में Global NCAP (न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम) के तहत क्रैश टेस्ट किया गया है। इस कार ने अडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 3 स्टार सेफ्टी रेटिंग और चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए 2 स्टार हासिल किए हैं। S-Presso की टेस्टिंग साउथ अफ्रीका के बाजार के लिए की गई लेकिन इसे भारत में मैनुफैक्चर किया गया था। Also Read - 2022 Maruti S-Presso हुई लॉन्च, एक लीटर पेट्रोल में चलेगी 25.30 किलोमीटर, जानें कीमत

बता दें S-Presso का दक्षिण अफ्रीकी बाजार में बेचा जाने वाला मॉडल भारत में बेचे जाने वाले मॉडल की तरह है, इसलिए यह सेफ्टी रेटिंग देश में बेचे जाने वाले इसके सभी वेरिएंट पर लागू होती है। Also Read - सस्ती Maruti Suzuki S-Presso हुई बंद, जानें अब कितने में मिलेगा बेस मॉडल

Maruti Suzuki S-Presso को 2020 में मिली थी 0 स्टार सेफ्टी रेटिंग

इससे पहले Global NCAP ने नवंबर 2020 में S-Presso का क्रैश टेस्ट किया था और मॉडल को 0 स्टार रेटिंग मिली थी। इस मॉडल में ड्राइवर-साइड Airbag था, जबकि इसके अपडेटेड वर्जन में स्टैंडर्ड सेफ्टी फिटमेंट के तौर पर डुअल Airbag मिलते हैं।

कुछ रिपोर्ट्स में कहा जा रहा था कि इसका साउथ अफ्रीका-स्पेक मॉडल इंडियन मॉडल की तुलना में अधिक सुरक्षित है। इसे देखते हुए Global NCAP ने S-Presso का फिर से टेस्ट करने का फैसला किया।

Maruti Suzuki S-Presso कितनी सुरक्षित है?

हाल ही में टेस्ट की गई Maruti Suzuki S-Presso स्टैंडर्ड डुअल Airbag, प्रीटेंशनर्स और फोर्स लिमिटर्स के साथ सीटबेल्ट से लैस है। इसने ड्राइवर और पैसेंजर के सिर और गर्दन को अच्छी सुरक्षा दी। हालांकि इसे ड्राइवर और पैसेंजर की छाती की सुरक्षा के मामले में कम आंका गया। इस कार ने ड्राइवर के घुटनों के लिए मामूली सुरक्षा दी, लेकिन यह पैसेंजर के घुटनों के लिए अच्छी थी।

S-Presso के सिंगल Airbag वेरिएंट को किया गया बंद

S-Presso मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड का काफी हालिया लॉन्च (2019) है। इसे जनवरी 2020 में एक्सपोर्ट किया जाने लगा। इसमें एशिया, लैटिन अमेरिका और अफ्रीका क्षेत्रों के बाजार शामिल हैं। Global NCAP ने नवंबर 2020 में वीइकल को 0-स्टार अडल्ट सुरक्षा रेटिंग दी। वहीं इसे चाइल्ड सेफ्टी के लिए 2-स्टार रेटिंग मिली। इसके बाद अप्रैल 2022 में, MSIL ने S-Presso और Alto दोनों के लिए अपने सिंगल Airbag वेरिएंट को बंद कर दिया।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 30, 2022 9:54 AM IST



new arrivals in india