comscore नई Brezza से लेकर Jimny तक, Maruti जल्द लॉन्च करेगी ये दमदार SUV
News

Maruti Suzuki Upcoming SUV: नई ब्रेजा से लेकर जिम्नी तक, मारुति जल्द लॉन्च करेगी ये दमदार SUV

SUVs ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स के पोर्टफोलियो का अहम हिस्सा बन गई हैं। SUVs की बढ़ती डिमांड को देखते हुए मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) जल्द ही भारतीय बाजार में 4 नई एसयूवी लॉन्च करने वाली है।

maruti suzuki

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी Maruti Suzuki इस साल काफी जबरदस्त काम कर रही है। कंपनी पहले ही अपने कुछ नए वाहन लॉन्च कर दिए हैं और जल्द ही कुछ नई एसयूवी लॉन्च करने वाली है। आइए डिटेल में जानते हैं मारुति की अपकमिंग SUV के बारे में… Also Read - बस एक दिन और! जल्द आएगी 2022 Maruti Suzuki Brezza, लॉन्च से पहले जानें पूरी डिटेल

2022 Maruti Brezza

मारुति सबसे पहले Brezza का न्यू-जनरेशन मॉडल लाएगी। इसकी कीमतों का खुलासा 30 जून को होगा। मारुति ने इस कॉम्पैक्ट एसयूवी के एक्सटीरियर और इंटीरियर को पूरी तरह से नया रूप दिया है। लीक डिटेल्स के मुताबिक हेडलैम्प्स और टेल लैंप्स स्लीक हैं और नए बंपर और ग्रिल भी मिल सकते हैं। साइड में नए डायमंड-कट अलॉय वील दिए गए हैं। हालांकि, एसयूवी के ओवरऑल बॉक्सी डिजाइन को बरकरार रखा गया है। Also Read - ...तो बंद हो जाएंगी Alto, Celerio और S-Presso, सरकार के इस फैसले ने बढ़ाई Maruti Suzuki की टेंशन

इसका इंजन भी नया है और इसे XL6 और Ertiga से लिया गया है। यह K12C पेट्रोल यूनिट है जिसमें माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी मिलेगी। इसके इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर का ऑप्शन मिलेगा। Also Read - 2022 Maruti Suzuki Brezza की खास डिटेल हुई लीक, जानें क्या हो सकती है कीमत

Maruti Suzuki YFG

Maruti Suzuki की ओर से दूसरी लॉन्च होने वाला वीइकल एक नई मिड-साइज SUV होगी जिसका कोडनेम YFG है। इसे दो पेट्रोल इंजन ऑप्शन्स के साथ बेचा जाएगा। इसके निचले वेरिएंट में K12C पेट्रोल इंजन मिलेगा जिसमें माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी मिलेगी। यह 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आएगा।

कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक माइल्ड-हाइब्रिड वर्जन में ऑल-वील ड्राइव सिस्टम भी मिलेगा। इसमें एक नया हाइब्रिड इंजन होगा। यह ई-सीवीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आएगा।

Maruti Suzuki Jimny

रिपोर्ट्स के मुताबिक Maruti Suzuki Jimny को फाईनेंशियल ईयर 2023-2024 की पहली तिमाही तक भारत में पेश किया जा सकता है। मेकर पहले से ही गुरुग्राम प्लांट में जिम्नी के 3-डोर वेरिएंट का प्रोडक्शन कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इसका 5-डोर वेरिएंट भी लाया जा सकता है।

जिम्नी को पहले ही दुनिया भर में काफी पसंद किया जा जाता है। उम्मीद है भारत में भी इस SUV की सेल काफी जबरदस्त रहेगी।

Maruti Suzuki Baleno Cross

मारुति सुजुकी बलेनो बेस्ड कॉम्पैक्ट एसयूवी पर काम कर रही है। इसे बलेनो की “सिस्टर कार” कहा जा रहा है और इसका कोडनेम YTB है। इसका मतलब यह है कि नई कॉम्पैक्ट एसयूवी अपने बहुत सारे हिस्से बलेनो के साथ शेयर करेगी। यह Heartect प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी और इसमें वही 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन होगा। YTB ​​को Brezza के नीचे पोजिशन किया जाएगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 20, 2022 5:19 PM IST



new arrivals in india