comscore अब भारत में मिलेंगी Moto Morini की धांसू बाइक, Honda को मिलेगी टक्कर
News

Moto Morini: अब भारत में मिलेंगी इस विदेशी कंपनी की धांसू बाइक्स, Honda CB500X से होगी टक्कर

Moto Morini ने भारत में अपनी मोटरसाइकलों को लॉन्च करने के लिए आदिश्वर ऑटो राइड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (Adishwar Auto Ride India) के साथ पार्टनरशिप की है।

Moto Morini

Image: Moto Morini


इटैलियन ब्रांड Moto Morini जल्द ही भारत में एंट्री करने वाली है। इसके लिए कंपनी ने Adishwar Auto Ride India (AARI) के साथ पार्टनरशिप की है। यह ग्रुप भारत में Benelli’s और Keeway का कारोबार भी देखता है। इस पार्टनरशिप के तहत भारत में 4 नए वीइकल लॉन्च किए जाएंगे। Also Read - 5 Budget Adventure Bikes: Royal Enfield Himalayan समेत ये हैं भारत में मिलने वाली 5 सस्ती एडवेंचर बाइक्स, कीमत ढाई लाख रुपये से कम

Moto Morini के न्यू जनरेशन प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में फिलहाल दो मॉडल शामिल हैं। इनमें से एक एक्स-केप एडीवी टूरर (X-Cape ADV tourer) और दूसरा सीमेमेजो नियो-रेट्रो रोडस्टर (Seiemmezzo neo-retro roadster) शामिल हैं। उम्मीद है इन दोनों बाइक्स को भारत में लॉन्च किया जाएगा। Also Read - Suzuki Katana: धूम मचाने आ रही सुजुकी की दमदार बाइक, दिखने में कमाल और फीचर्स होंगे धमाल

Moto Morini बाइक्स के स्पेसिफिकेशन

X-Cape ADV tourer और Seiemmezzo roadster दोनों में एक जैसा 649cc पैरेलल-ट्विन इंजन मिलता है। हालांकि दोनों के पावर आउटपुट में थोड़ा फर्क है। X-Cape 61hp की पावर और 56Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है, जबकि Seiemmezzo 60hp की पावर और 54Nm का टॉर्क बनाता है। Also Read - Ducati Scrambler 800 Urban Motard: डुकाटी की धांसू बाइक हुई लॉन्च, परफॉर्मेंस मिलेगी जोरदार

इन दो मॉडल्स के बीच ब्रेकिंग सेटअप भी कॉमन है। Seiemmezzo को दो वेरिएंट में पेश किया गया है। इनमें से एक अधिक स्ट्रीट-फोकस्ड STR वेरिएंट और दूसरा scrambler-esque SCR वेरिएंट है। दोनों वेरिएंट में आगे और पीछे के रिम साइज क्रमशः 120/70-18 और 160/60-17 हैं। X-Cape में ट्यूबलेस स्पोक रिम्स हैं और यह 110/80-19 (फ्रंट) और 150/70-17 (रियर) टायर्स पर चलती है। Seiemmezzo की सीट की ऊंचाई 810mm है। वहीं X-Cape की सीट की ऊंचाई 820/845 mm है।

Moto Morini बाइक्स का इन गाड़ियों से होगा मुकाबला

उम्मीद है कि X-Cape 650 भारत में पहले डेब्यू करेगी। भारत में यह बाइक 4 अलग-अलग कलर स्कीम में आएगी, जिनमें रेड पैशन, स्मोकी एन्थ्रेसाइट, कैरारा वाईट और गोल्ड वील्स एडिशन को शामिल हो सकते हैं। लॉन्च होने पर इसकी कीमत Benelli TRK 502 और Kawasaki Versys 650 से थोड़ी ज्यादा हो सकती है। इन दोनों के अलावा यह Honda CB500X को भी टक्कर देगी।

Moto Morini ने बनाई हैं कई रेसिंग बाइक

Moto Morini को 1937 में अल्फोंसो मोरिनी ने शुरू किया था, इसका हेडऑफिस इटली में था। 1946 से 1977 तक, मोटो मोरिनी ने 125cc से 250cc तक की कई बाइक्स बनाईं। 1977 में, Moto Morini ने 478cc मोटरबाइक बनाई, जो 43hp का पावर आउटपुट देती थी। इसकी टॉप स्पीड 175kph की थी। इसके बाद कंपनी ने कई रेसिंग बाइक बनाई हैं।

अब जल्द ही यह कंपनी भारत में अपने टू-वीलर लॉन्च करेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी देश में अपना डीलर नेटवर्क भी सेपअप करेगी।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 24, 2022 1:16 PM IST



new arrivals in india