comscore Santro को रिप्लेस करने आ रही Hyundai की नई कार, Tata Punch को देगी टक्कर
News

Santro को रिप्लेस करने आ रही Hyundai की नई कार, Tata Punch को देगी टक्कर

पिछले कुछ महीनों में Hyundai Santro की सेल में गिरावट देखी गई है, जिसके चलते कंपनी ने इसे बंद करने का फैसला किया है। इस बीच कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि हुंडई, सैंट्रो प्लेटफॉर्म पर बेस्ड नई कार लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

Hyundai Ai3

Credit: icn


Hyundai Motor India ने अपनी पॉपुलर कार Santro को भारत में बंद करने का फैसला लिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक Hyundai Santro की आखिरी यूनिट को चेन्नई फैसिलिटी से रोलआउट किया गया था। इसके साथ ही डीलर्स को कहा गया है कि अगर उनके पास सैंट्रो का स्टॉक नहीं है तो वो बुकिंग लेना बंद कर दें। Also Read - Hyundai Creta N Line: गजब लुक और कई खूबियों से भरपूर है हुंडई की नई कार, तस्वीरों में देखें पूरा डिजाइन

जहां सैंट्रो का बंद होना फैमिली कार चाहने वाले ज्यादातर कस्टमर्स के लिए निराशाजनक है, वहीं इसके फैन्स के लिए एक अच्छी खबर भी है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक हुंडई एक मिनी SUV लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। यह अपकमिंग कार Tata Punch को टक्कर देगी। Also Read - Hyundai Creta N Line: नए अवतार में आई हुंडई क्रेटा, Kia Seltos से होगा तगड़ा मुकाबला

Hyundai की नई कार Tata Punch को देगी टक्कर

जाहिर है टाटा पंच बहुत ही कम समय में सबसे ज्यादा बिकने वाली मिनी SUV में से एक बन गई है। इसकी हर महीने 10,000 से ज्यादा यूनिट्स की सेल हो रही हैं। ऐसे में हुंडई अपनी सेल को मजबूत करने के लिए पंच की टक्कर की कार लाने का प्लान बना रही है। हालांकि इसके बारे में ज्यादा डिटेल्स सामने नहीं आई हैं। Hyundai के अलावा Maruti और ​​Mahindra भी इसी सेगमेंट की कारें लॉन्च करने पर काम कर रही हैं। Also Read - Tata Motors ने Hyundai को पछाड़ा, बनी देश की दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी

Santro को रिप्लेस करेगी Hyundai Ai3

हुंडई की एंट्री-लेवल सब -4 मीटर सबकॉम्पैक्ट एसयूवी को 2023 में लॉन्च किया जा सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इसका कोडनेम Hyundai Ai3 है। उम्मीद है कि यह नए सैंट्रो प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। अपकमिंग कार दो इंजन ऑप्शन के साथ आएगी। इसमें एक 1.0 लीटर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन होगा, जो 76bhp की पावर जनरेट करेगा। वहीं दूसरा 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन होगा, जो 100 bhp की पावर जनरेट करेगा। दोनों इंजनों को 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जा सकता है।

भारत में कुछ ऐसा रहा Hyundai Santro का सफर

Hyundai ने 1998 में भारतीय बाजार में एंट्री की थी। पहली जनरेशन की Santro ने देश में सबसे अधिक बिकने वाली कारों में से एक के रूप में पहचान बनाई थी। 2014 में कम मांग के कारण इसे बंद कर दिया गया था। इसके बाद सैंट्रो को नए अपडेट के साथ 2018 में वापस लाया गया था। हालांकि तेज मुकाबले की वजह से यह कार कुछ खास कमाल नहीं कर पाई। पिछले कुछ महीनों में, Santro की मंथली एवरेज सेल 1500 से 2000 यूनिट ही रह गई थी। अब सेल घटने की वजह से कंपनी ने इसे बंद करने का फैसला लिया है।

Santro के साथ Hyundai की ये कारें भी हुईं बंद

सैंट्रो का प्रोडक्शन रुकने के कुछ ही दिनों बाद हुंडई ने Xcent Prime, ऑरा और i10 Nios डीजल जैसे दूसरे लो-वॉल्यूम मॉडल्स को भी डिसकंटीन्यू कर दिया है। जैसे-जैसे समय-समय पर गाड़ियों की कीमत बढ़ रही है, ज्यादातर ऑटोमोबाइल कंपनियां अपनी मिनी कारों को बंद कर सकती हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 18, 2022 12:36 PM IST



new arrivals in india