comscore जल्द आएगी नई Toyota Fortuner, SUV में मिलेगा दमदार हाइब्रिड इंजन
News

गर्दा उड़ाने आ रही नई Toyota Fortuner, SUV में मिलेगा दमदार हाइब्रिड इंजन, जानें डिटेल

Toyota की पॉपुलर कार Fortuner का अपडेटेड मॉडल जल्द ही पेश किया जाएगा। ऐसे में अगर आप नई SUV खरीदने का प्लान बना रहे हैं और आपका बजट तगड़ा है, तो आपको इसके लिए थोड़ा इंतजार करना चाहिए।

Toyota Fortuner

All-New Toyota Fortuner spied testing in THIS country ahead of India announcement: Check photos Image: Toyota Fortuner


टोयोटा साउथ एशियन मार्केट कुछ नए मॉडल लाने की तैयारी कर रही है। इन अपकमिंग मॉडल की लिस्ट में नई इनोवा हाईक्रॉस, एक नई मिडसाइज SUV और नई जनरेशन की फॉर्च्यूनर एसयूवी (Toyota Fortuner) शामिल है। एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि New Fortuner को 2023 में लॉन्च किया जाएगा। Also Read - Upcoming Cars: Toyota HyRyder से लेकर Belta तक, भारत में जल्द लॉन्च होंगी टोयोटा की ये 5 कारें, देखें तस्वीरें

पहले से काफी जबरदस्त होगी नई Toyota Fortuner

नई टोयोटा फॉर्च्यूनर अब पहले से काफी जबरदस्त होगी, इसे मशीनरी के मामले में कई जरूरी अपडेट मिलेंगे। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि नई जनरेशन की Fortuner टोयोटा के TNGA-F प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। इस प्लेटफॉर्म पर ब्रांड के बड़े बॉडी-ऑन-फ्रेम एसयूवी और फुल साइज पिकअप ट्रक को रखा गया है। इसका मतलब है कि नई फॉर्च्यूनर साइज में काफी बड़ी होगी। Also Read - Moto Morini: अब भारत में मिलेंगी इस विदेशी कंपनी की धांसू बाइक्स, Honda CB500X से होगी टक्कर

रिपोर्ट्स के मुताबिक अपकमिंग SUV का वीलबेस 2,850-4,180mm की लंबाई को सपोर्ट कर सकता है। यह आर्किटेक्चर फिलहाल लैंड क्रूज J300, लेक्सस LX, टोयोटा सिकोइया और टोयोटा टुंड्रा के साथ पेश किया गया है Also Read - जल्द आने वाली है 2022 Kawasaki Ninja 400, जबरदस्त लुक के साथ मिलेगी दमदार पावर

Toyota Fortuner में मिलेगा माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम

नई जनरेशन की टोयोटा फॉर्च्यूनर माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम और नए डीजल इंजन के साथ आएगी। SUV में 1GD-FTV 2.8-लीटर डीजल इंजन दिया जा सकता है। सुजुकी के माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम की तरह, नई फॉर्च्यूनर का माइल्ड हाइब्रिड डीजल वेरिएंट एक स्टार्टर जनरेटर (ISG) के साथ आएगा।

पिछली कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक टोयोटा के नए माइल्ड-हाइब्रिड डीजल इंजन को जीडी हाइब्रिड कहा जा सकता है। नई फॉर्च्यूनर का माइल्ड-हाइब्रिड वर्जन बेहतर फ्यूल एफिशिएंसी देगा। यह इंजन स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम के साथ आएगा। माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ, नई फॉर्च्यूनर ब्रेकिंग या डिसेलेरेशन के दौरान बेहतर परफॉर्म कर सकती है। इसके अलावा नया मॉडल अधिक पावर और टॉर्क जनरेट कर सकता है।

आने वाले समय में धमाल मचाएंगी ये Toyota कारें

जापानी ऑटोमेकर, टोयोटा इस साल भारतीय बाजार में नई इनोवा हाईक्रॉस और हायरडर मिड-साइज एसयूवी लॉन्च करेगी। इसके अलावा, कंपनी अगले कुछ महीनों में नया लैंड क्रूजर और नया अर्बन क्रूजर पेश करेगी। नए अर्बन क्रूजर को सेगमेंट के कई लेटेस्ट फीचर्स के साथ नया डिजाइन और बिल्कुल नया इंटीरियर मिलेगा। इसमें सुजुकी का नया 1.5L K15C डुअल-जेट पेट्रोल इंजन मिलेगा, जिसे मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ पेश किया जा सकता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 6, 2022 11:16 AM IST



new arrivals in india