comscore Delhi-NCR में बंद हो जाएंगी पुरानी डीजल कारें! सरकार लाने जा रही नया नियम
News

Delhi-NCR में बंद हो जाएंगी पुरानी डीजल कारें! सरकार लाने जा रही नया नियम

सरकार जल्द ही Delhi-NCR में 10 साल पुरानी डीजल कारों पर बैन लगा सकती है। ऐसा होने पर लगभग 1 लाख डीजल कार मालिकों को इस बैन का असर पड़ेगा।

cars (5)

Representative Image


रोजाना बढ़ रहे Air Polution की वजह से पुरानी डीजल गाड़ियों पर रोक लगाई जा सकती है। दिल्ली सरकार (Delhi Government) के मुताबिक अगर Delhi-NCR में AQI (एयर क्वालिटी इंडेक्स) 450 के पार पहुंचता है, तो 10 साल पुरानी डीजल गाड़ियों पर बैन लगा दिया जाएगा। Also Read - नए डिजाइन और फीचर्स के साथ New Toyota Yaris हुई लॉन्च, जानें कीमत

इस बात का खुलासा सरकार के ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) में किया गया है। इसमें अधिकारियों को कुछ चुनिंदा डीजल कारों, SUV और ट्रकों को दिल्ली और NCR में एंट्री करने से रोकने का निर्देश भी दिया है। Also Read - जबरदस्त इंजन पावर और 3 ड्राइव मोड के साथ लॉन्च हुई Polaris RZR Pro R Sport ATV, जानें कीमत

इन BS4 डीजल कारों पर लगेगा बैन

सरकार BS4 (भारत स्टेज-4) डीजल कारों पर बैन लगा सकती है, जिसका मतलब है कि अप्रैल 2020 से पहले खरीदी गई सभी Diesel Cars पर बैन लग जाएगा। दिल्ली में करीब एक करोड़ रजिस्टर्ड वाहन हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अकेले दिल्ली में 9,42,447 डीजल वाहन हैं। इनमें से सिर्फ 27,860 वीइकल ही BS6 स्टैंडर्ड को फॉलो करते हैं। इसके अलावा दिल्ली में 1.12 मिलियन कारें BS4 स्टैंडर्ड को फॉलो करती हैं। Also Read - New Honda Civic Type R से हटा पर्दा, बेहद शानदार है कार का डिजाइन

डीजल गाड़ियों से होता है ज्यादा पॉल्यूशन

डीजल वाहन आमतौर पर अधिक मात्रा में NOx या नाइट्रोजन ऑक्साइड कंपाउंड रिलीज करते हैं। ये लोगों कि हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं। BS6 स्टैंडर्ड के मुताबिक डीजल गाड़ियों में NOx की मात्रा BS4 कारों की तुलना में लगभग एक तिहाई होती है।

AQI में 450 के पार गया तो पुरानी डीजल कारें होंगी बैन

एयर क्वालिटी मैनेजमेंट कमीशन (CAQM) ने NCR इलाकों में BS-III और BS-IV डीजल कारों के इस्तेमाल पर थर्ड फेज बैन लगाने की परमीशन दी है। इन इलाकों में ऐसे वाहनों पर बैन लगाया जा सकता जो AQI में 450 के पार जा सकते हैं।

अभी ड्राफ्ट फेज में है नई पॉलिसी

फिलहाल यह नई पॉलिसी ड्राफ्ट फेज में है। रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार जल्द ही नए GRAP उपायों लागू करने के लिए मीटिंग बुलाएगी। हालांकि, इसके लिए कोई समय नहीं बताया गया है।

बता दें अथोरिटीज ने Delhi-NCR में 10 साल से ज्यादा पुरानी डीजल कारों पर पहले ही बैन लगा दिया है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल नियम के मुताबिक कि नई दिल्ली में 10 साल पुरानी डीजल से चलने वाली और 15 साल पुरानी पेट्रोल से चलने वाली कारों के इस्तेमाल की इजाजत नहीं है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 18, 2022 4:10 PM IST



new arrivals in india