comscore Tata Motors ने बनाया शानदार रिकॉर्ड, एक साल में फाइल किए 125 पेटेंट
News

Tata Motors: टाटा मोटर्स ने बनाया शानदार रिकॉर्ड, एक साल में फाइल किए 125 पेटेंट

Tata Motors ने पिछले फाईनेंशियल ईयर में पावरट्रेन टेक्नोलॉजी से जुड़े 125 पेटेंट दर्ज किए हैं। यह संख्या दूसरी बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों के मुकाबले काफी ज्यादा है।

Tata EV Concept AVINYA (2)

Image: Tata EV Concept AVINYA


टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने पिछले फाईनेंशियल ईयर में 125 पेटेंट फाइल करने का शानदार रिकॉर्ड बनाया है। कंपनी ने शुक्रवार को इसकी अनाउंसमेंट की है। कंपनी ने कहा कि यह संख्या अब तक के इतिहास में सबसे अधिक है। Also Read - 2022 Tata Safari: भारत में नए अवतार में आएगी सफारी, टेस्टिंग करती आई नजर

Tata Motors ने आगे कहा कि दायर किए गए पेटेंट में पारंपरिक और साथ ही नई एनर्जी पावरट्रेन टेक्नोलॉजी, सेफ्टी, कनेक्टेड वीइकल टेक्नोलॉजी, बॉडी इन वाईट (बीआईडब्ल्यू) और ट्रिम्स के साथ-साथ दूसरे वाहन सिस्टम में इनोवेशन और डेवलपमेंट की एक जबरदस्त रेंज शामिल है। Also Read - नए डिजाइन और फीचर्स के साथ New Toyota Yaris हुई लॉन्च, जानें कीमत

कुल फाइलिंग में से 56 पेटेंट को मिली मंजूरी

सभी दायर पेटेंट्स में से, फाईनेंशियल ईयर 2021-22 में कुल फाइलिंग में से 56 पेटेंट को मंजूरी दी गई है। कंपनी का कहना है कि वह फ्यूचर मोबिलिटी लाने के लिए लगातार नई-नई टेक्नोलॉजी में इंवेस्ट कर रही है। Also Read - Tata Harrier Facelift भारत में जल्द होगी लॉन्च, इंटरनेट पर तस्वीरें हुईं लीक

टाटा मोटर्स के प्रेसीडेंट और CTO राजेंद्र पेटकर ने कहा, “हमने नए एनर्जी सॉल्यूशन, सेफ्टी, प्रोडक्ट परफॉर्मेंस, कॉस्ट ऑनरशिप और डिजिटलाइजेशन के एरिया में एडवांस टेक्नोलॉजी और फीचर्स के साथ नए स्टैंडर्ड सेट किए हैं।”

पेटकर ने कहा, “हम अपने कस्टमर्स की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए बेहतर मोबिलिटी सॉल्यूशन बनाने में अपनी इंजीनियरिंग स्किल का इस्तेमाल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

Tata Motors ने अपने नाम किए कई अवार्ड 

Tata Motors के रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर्स ने हाल ही में कई सम्मान अपने नाम किए हैं। जानिए इनके बारे में…

  • बेस्ट एनवायरमेंट प्रैक्टिस के लिए (2021) – दो सीआईआई ग्रीनको पुरस्कार (CII GreenCo awards)
  • इनोवेशन-ड्रिवेन ऑर्गेनाइजेशन के रूप में टाटा मोटर्स के योगदान के लिए – आईपी एक्सीलेंस अवार्ड, 2021 (IP Excellence Award)
  • नवंबर 2021 में सातवें सीआईआई इंडस्ट्रियल इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी के लिए – Special Appreciation Award
  • क्वालिटी सर्किल के 46वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में – Excellence award 2021

2023 तक 50 हजार Electric Vehicle बेचेगी Tata 

बता दें टाटा मोटर्स ने Tata Avinya इलेक्ट्रिक कार कॉन्सेप्ट को कुछ हफ्ते पहले भारत में शोकेस किया गया था। कंपनी ने फाईनेंशियल ईयर 19 में 350 इलेक्ट्रिक वीइकल और फाईनेंशियल ईयर 20 में 1,300 इलेक्ट्रिक गाड़ियां बेची थीं। इसके अलावा फाईनेंशियल ईयर 21 में 4,200 और फाईनेंशियल ईयर 22 में 19,000 से जयादा ईवी की सेल की थी। इतना ही नहीं कंपनी ने फाईनेंशियल ईयर 2023 में 50,000 इलेक्ट्रिक वीइकल बेचने का टारगेट रखा है।

इसके साथ ही इलेक्ट्रिक कार बाजार में टाटा मोटर्स भारत की नंबर 1 कंपनी बन गई है। ET की रिपोर्ट के मुताबिक 2021 में टाटा की बाजार में 82 फीसदी हिस्सेदारी रही है। यह फाईनेंशियल ईयर 19 में लगभग 18 फीसदी ही थी।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 28, 2022 4:39 PM IST



new arrivals in india