comscore अब नहीं मिलेगी Nexon EV! Tata ने बदला इस पॉपुलर Electric SUV का नाम
News

Tata Motors ने बदला Nexon EV का नाम, फीचर्स और कीमत में भी बदलाव

अगर आप टाटा की पॉपुलर SUV को खरीदने का मन Nexon EV बना रहे हैं तो कंपनी के लाइनअप पर इस नाम से आपको कोई कार नहीं मिलेगी। Tata Motors ने इसका नाम बदल दिया है।

Nexon EV

Nexon EV


Tata Motors ने अपडेटेड Nexon EV को 30.2 kWh बैटरी के साथ लॉन्च किया है। नए अपडेट और फीचर्स के साथ कंपनी ने इस नए मॉडल को Tata Nexon EV Prime नाम दिया है। सबसे ज्यादा बिकने वाली इस इलेक्ट्रिक कार में कई हाई-एंड फीचर्स मिलते हैं। सबसे अच्छी बात यह कि Nexon EV के मौजूदा मालिकों को भी यह अपडेट एक सॉफ्टवेयर अपग्रेड के जरिए मुफ्त में मिलेगा। Also Read - Tata Nexon EV में लगी आग, टाटा मोटर्स ने कहा- हो रही है जांच

Nexon EV Prime को तीन कलर ऑप्शन- सिग्नेचर टील ब्लू, ग्लेशियर वाईट और डायटोना ग्रे में खरीदा जा सकता है। यह Electric SUV कुल 35 मोबाइल ऐप-बेस्ड कनेक्टेड फीचर्स के साथ आती है। इसमें रिमोट कमांड, वीइकल ट्रैकिंग से लेकर ड्राइविंग बिहेवियर एनालिटिक्स, नेविगेशन और रिमोट डायग्नोस्टिक्स शामिल हैं। Also Read - Tata Nexon EV Max Vs MG ZS EV: रेंज, बैटरी, फीचर्स और कीमत के मामले में कौन सी कार है बेहतर, जानिए डिटेल

Tata Nexon EV Prime के नए फीचर्स

नया Tata Nexon EV Prime वर्जन ढेरों नए फीचर्स से लैस है। ये फीचर Nexon EV Max के साथ भी मिलते हैं। नया मॉडल ऑटोमैटिक ब्रेक लैंप एक्टिवेशन और मल्टी-मोड रीजनरेशन फंक्शन के साथ आता है। रीजनरेशन एक्टिव होने पर यह ऑटोमैटिकली ब्रेक लाइट्स पर स्विच हो जाता है। इसके साथ ही रीजनरेशन मोड में ड्राइविंग के वक्त बैटरी ऑटोमैटिकली रिचार्ज होने लगती है।

Tata Nexon EV Max की तरह नए Prime मॉडल में 4-लेवल रीजनरेटिव ब्रेकिंग की सुविधा मिलती है। इसमें लेवल 0 पर रीजनरेशन कट हो जाता है। वहीं लेवल 3 में रीजनरेशन ब्रेकिंग सबसे बेहतर काम करती है। इस साथ ही यह स्टॉप-गो ट्रैफिक या डाउन स्लोप पर भी अच्छा परफॉर्म करता है।

इसके अलावा Nexon EV Prime में क्रूज कंट्रोल, स्मार्टफोन एप्लिकेशन के साथ इनडायरेक्ट टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स मिलते हैं।

25 जुलाई से सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए मुफ्त मिलेंगे नए फीचर

ये सभी नए फीचर Nexon EV Prime के साथ स्टैंडर्ड तौर पर पेश किए गए हैं। Nexon EV के मौजूदा मालिकों को 25 जुलाई से सभी नए फीचर एक सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए मुफ्त मिलेंगे। इसके अलावा रीजेनरेटिव ब्रेकिंग और क्रूज कंट्रोल के लिए कंट्रोल और बटन सर्विस सेंटर में जोड़े जाएंगे। हालांकि इसके लिए कस्टमर्स से कुछ एक्स्ट्रा चार्ज लिया जा सकता है।

Tata Nexon EV Prime का बैटरी पैक

Tata Nexon EV Prime में 129bhp इलेक्ट्रिक मोटर और 30.2kWh बैटरी पैक मिलता है। इसकी ARAI सर्टिफाइड रेंज 312 किलोमीटर है। इसके अलावा कंपनी बैटरी और मोटर पर 8 साल या 1,60,000 किलोमीटर (जो भी पहले हो) की वारंटी देती है।

Tata Nexon EV Prime की कीमत

नई नेक्सॉन ईवी प्राइम 5 वेरिएंट्स- XM, XZ+, XZ+ Lux, Dark XZ+ और Dark XZ+ Lux में उपलब्ध है। इसकी कीमत 14.99 लाख रुपये से 17.50 लाख रुपये के बीच है। पिछले मॉडल की तुलना में नए मॉडल की कीमतें 45,000 रुपये तक बढ़ गई हैं। पिछले मॉडल की कीमत 14.54 लाख रुपये से 17.15 लाख रुपये के बीच थी। ध्यान रहे ये सभी कीमतें एक्स-शोरूम के मुताबिक हैं।

Tata Nexon EV Max की कीमत बढ़ी

Tata Motors ने Nexon EV Max के सभी वेरिएंट्स की कीमतों में भी 60,000 रुपये की बढ़ोतरी की है। मई 2022 में लॉन्च होने के बाद से नेक्सॉन ईवी मैक्स की कीमतों में यह पहली बढ़ोतरी है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 13, 2022 11:38 AM IST



new arrivals in india