comscore Innova HyCross: Toyota लाने वाली है एक और हाइब्रिड कार, जानें क्या होगा खास
News

Innova HyCross: Toyota लाने वाली है एक और हाइब्रिड कार, जानें क्या कुछ होगा खास

Toyoya पहले ही Innova HyCross नाम के लिए रजिस्टर कर चुकी है। कंपनी नई जनरेशन की इनोवा को हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ पेश करेगी। इसे मौजूदा इनोवा क्रिस्टा के साथ बेचा जाएगा।

Toyota Innova

Image: Toyota Innova


Toyota ने हाल ही में भारतीय बाजार में नई Urban Cruiser Hyryder SUV को पेश किया है। अब कंपनी भारतीय बाजार के लिए Innova HyCross MPV डेवलप कर रही है। इस 3-रो MPV को पहले भी कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। Also Read - Maruti Grand Vitara Vs Toyota Hyryder: विटारा और Hyryder के बीच क्या है फर्क? जानें वेरिएंट से लेकर माइलेज तक की डिटेल

रिपोर्ट्स के मुताबिक Toyota Innova HyCross MPV को त्योहारी सीजन पर ग्लोबली पेश किया जा सकता है। वहीं इसे साल के आखिर या 2023 की शुरुआत में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। Also Read - New Toyota Fortuner Leader हुई लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

Toyota Innova HyCross का डिजाइन

Toyota Innova का मौजूदा मॉडल लैडर-ऑन-फ्रेम चेसिस पर बेस्ड है। हालांकि, नई इनोवा हाईक्रॉस मोनोकॉक फ्रेम पर बेस्ड होगी। यह कथित तौर पर टोयोटा के ग्लोबल TNGA-C या GA-C (ग्लोबल आर्किटेक्चर) पर बेस्ड है। इसमें लगभग 2,850 mm का वीलबेस होने की उम्मीद है, जो मौजूदा इनोवा क्रिस्टा से 100 mm लंबा है। नया मॉडल अधिक एडवांस, क्रॉसओवर-ईश प्रोफाइल के साथ भी आएगा। Also Read - Top 5 Upcoming Cars: हो जाएं तैयार! Tata, Maruti, Mahindra... इस महीने लॉन्च करेंगी 5 धांसू कार

यह नई वेलोज MPV के साथ कुछ डिजाइन हाइलाइट शेयर कर सकता है, जो इंडोनेशिया और थाईलैंड में सेल पर उपलब्ध है। मोनोकॉक आर्किटेक्चर की वजह से नई इनोवा हाईक्रॉस पुराने मॉडल से हल्की होगी। ऐसा होने से इसकी परफॉर्मेंस के साथ-साथ एफिशिएंसी में भी सुधार होगा।

Toyota Innova HyCross में मिलेगा हाइब्रिड पावरट्रेन

जैसा कि नाम से पता चलता है, नई इनोवा हाईक्रॉस एक मजबूत हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आएगी। इसे मौजूदा इनोवा क्रिस्टा के साथ बेचा जाएगा, जो कस्टमर्स के बीच बेहद पॉपुलर है। वहीं मौजूदा मॉडल में भी हल्के बदलाव किए जाने की उम्मीद है।

कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक नई टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस 2.0-लीटर पेट्रोल हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आ सकती है। उम्मीद है कि कंपनी नए THS II (टोयोटा हाइब्रिड सिस्टम II) के लोकल वर्जन का इस्तेमाल करेगी। इसके अलावा नई इनोवा में डीजल इंजन नहीं दिया जाएगा।

Toyota Hyryder जल्द होगी लॉन्च

यह SUV डीलरशिप तक पहुंचने लग गई है। Toyota Hyryder का प्रोडक्शन अगस्त से कर्नाटक में टोयोटा के बिदादी प्लांट में शुरू होगा। इच्छुक खरीदार 25,000 रुपये के टोकन अमाउंट पर इसे ऑनलाइन या अथोराइज्ड डीलरशिप पर प्री-बुक कर सकते हैं। उम्मीद है इसे जल्द लॉन्च किया जा सकता है।

Urban Cruiser Hyryder में हाइब्रिड पावरट्रेन दिया गया है। दावा किया गया है कि यह SUV ऑनली इलेक्ट्रिक मोटर पर 25 किमी तक चलती है। यह अपनी कटेगरी में इकलौता वीइकल है जो ऑल-वील-ड्राइव और माइल्ड हाइब्रिड सेटअप के साथ आता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 6, 2022 12:37 PM IST



new arrivals in india