comscore Toyota Mirai: भारत में पहली बार आई हाइड्रोजन फ्यूल सेल पर चलने वाली इलेक्ट्रिक कार
News

Toyota Mirai: भारत में पहली बार आई हाइड्रोजन फ्यूल सेल पर चलने वाली इलेक्ट्रिक कार, देगी 600km से ज्यादा रेंज

Toyota Mirai ग्रीन एनर्जी पर चलती है, 600km से ज्यादा रेंज देती है और इलेक्ट्रिक कार की तरह लम्बे चार्जिंग टाइम की दिक्कत से आजाद है।

Toyota-Mirai

(Image: Twitter/ Nitin Gadkari)


ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर Nitin Gadkari ने भारत में Green Hydrogen fuel cell electric vehicle (FCEV) टेक्नॉलजी पर चलने वाली कार Toyota Mirai लॉन्च की है। टोयोटा की यह कार 600km से ज्यादा रेंज देती है और यह पेट्रोल या डीजल पर चलने वाली कार की तरह ही बड़ी जल्दी हाइड्रोजन रिफिल कर सकती है। Also Read - Toyota Hyryder: Maruti और टोयोटा मिलकर लाएंगी नई SUV, Creta और Seltos को मिलेगी जबरदस्त टक्कर

Toyota Mirai भारत की यह पहली FCEV कार है। इसे एक पाइलट स्टडी के लिए इस्तेमाल किया जाएगा, ताकि इस टेक्नॉलजी को भारतीय सड़कों पर टेस्ट किया जा सके। आइए इसके बारे में जानते हैं। Also Read - भारत में पहली बार दिखी Toyota Fortuner GR Sport की झलक, जल्द हो सकती है लॉन्च

Toyota Mirai: Hydrogen fuel cell electric vehicle (FCEV)

मिनिस्टर फॉर रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे Nitin Gadkari ने भारत में एक नया सर्च और डेवलपमेंट प्रोजेक्ट पेश किया है, जो भारत में हाइड्रोजन फ्यूल सेल पर आधारित मोबिलिटी को टेस्ट करेगा। इस टेस्ट के लिए लिए Toyota Mirai को भारत में उतारा गया है। यह एक ग्लोबल प्रोडक्ट है, जो दुनिया का सबसे ऐडवांस्ड FCEV माना जाता है। Also Read - इस साल दिवाली में दस्तक दे सकती है 2022 Toyota Innova, हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आएगी कार

भारतीय सड़कों और क्लाइमेट कंडिशन पर Toyota Mirai की टेस्टिंग के लिए भारत सरकार ने International Center for Automotive Technology (ICAT) और Toyota Kirloskar Motor से हाथ मिलाया है।

परिवहन मंत्रालय ने आधिकारिक बयान में कहा, “भारत त्वरित आर्थिक विकास प्राप्त करने के लिए स्वच्छ ऊर्जा और कम कार्बन मार्ग के लिए प्रतिबद्ध है।”

Nitin Gadkari ने Toyota Mirai FCEV को पेश करते हुए इस बात पर प्रकाश डाला कि किस तरह भारत में हाइड्रोजन को रेनूअबल सोर्स और बायोमास के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। इन्होंने कहा कि हाइड्रोजन द्वारा संचालित फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वीइकल (FCEV) सबसे अच्छे शून्य उत्सर्जन समाधानों में से एक है। यह पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूल है जिसमें पानी के अलावा कोई टेलपाइप उत्सर्जन नहीं है।

Toyota Mirai ग्रीन एनर्जी पर चलती है, 600km से ज्यादा रेंज देती है और इलेक्ट्रिक कार की तरह लम्बे चार्जिंग टाइम की दिक्कत से आजाद है। पेट्रोल-डीजल कार की तरह ही Toyota Mirai को हाइड्रोजन रिफिल करने में ज्यादा टाइम नहीं लगता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: March 20, 2022 7:37 PM IST



new arrivals in india