comscore AK-47 गन बनाने वाली कंपनी उतार रही है इलेक्ट्रिक कार, डिजाइन में झलक रही मजबूती
News

AK-47 गन बनाने वाली कंपनी उतार रही है इलेक्ट्रिक कार, डिजाइन में झलक रही मजबूती

पेटेंट में नजर आने वाले तीन पहिए के इलेक्ट्रिक वीइकल का फॉर्म फैक्टर UV-4 के मुकाबले छोटा है। इसमें सामने की डिजाइन UV-4 की तरह है, मगर इसमें पीछे सिर्फ पहिया और इसमें दरवाजे गायब हैं।

Kalashnikov UV-4

(Image via Carbuzz)


रूस की Kalashnikov अपने खतरनाक हथियारों की वजह से जानी जाती है। इनमें मशहूर असौल्ट राइफल या शोल्डर गन AK-47 भी शामिल है, जिसका असल नाम Automatic Kalashnikov 1947 है। मगर हर कोई यह नहीं जानता कि यही रूसी कंपनी हथियारों के साथ-साथ इलेक्ट्रिक वीइकल भी बनाती है। इस कंपनी ने 2018 में अपना पहला इलेक्ट्रिक वीइकल Electric CV-1 Concept पेश किया था और साथ ही भविष्य में Kalashnikov Izh UV-4 को प्रोटोटाइप फॉर्म में बनाने का प्लान सामने रखा था।

अब इस कंपनी ने रूस में अपने दो इलेक्ट्रिक वीइकल के लिए पेटेंट फाइल किए हैं, जिनमें से एक चार पहिए वाला UV-4 वीइकल है और दूसरा इसी से मिलता जुलता तीन पहिए वाला वीइकल है। Carbuzz ने इन पेटेंट की तसवीरें साझा की हैं, जो इन वीइकल की डिजाइन के बारे में जानकारी देते हैं। आइए इनके बारे में जान लेते हैं।

Kalashnikov UV-4

AK-47-car

(Image via Carbuzz)

Kalashnikov UV-4 में rugged डिजाइन है। इसमें चार पहिए हैं, जो पूरी तरह से एक्स्पोस्ड हैं। इस वीइकल का बॉडी-शेल और दरवाजे मजबूती के मामले में मिलिट्री-ग्रेड मालूम पड़ रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, इस वीइकल की लम्बाई 133.8 इंच (3.4 मीटर) है। इसकी चौड़ाई 59 इंच (1.5 मीटर) है और यह 70 इंच (1.7 मीटर) ऊंचा है। पब्लिकेशन का कहना है कि इस डिजाइन को देखते हुए ऐसा लगता है कि इसका इंटीरियर बहुत फ्लैशी नहीं होगा, मगर इसमें एयर कंडीशनिंग, एडजस्ट होने वाले सस्पेंशन और साउंड सिस्टम मिल सकता है।

खबर के मुताबिक, में 67HP सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर होगा। यह वीइकल 50 Mph (या 80 Kmph) की स्पीड से चल पाएगा। इसकी रेंज 93 miles (या 150 km) बताई जा रही है।

Three-Wheeler Car

(Image via Carbuzz)

पेटेंट में नजर आने वाले तीन पहिए के इलेक्ट्रिक वीइकल का फॉर्म फैक्टर UV-4 के मुकाबले छोटा है। इसमें सामने की डिजाइन UV-4 की तरह है, मगर इसमें पीछे सिर्फ पहिया और इसमें दरवाजे गायब हैं।

अभी Kalashnikov ने इन इलेक्ट्रिक वीइकल के लॉन्च, कीमत और सेल से जुड़ी कोई भी जानकारी नहीं दी है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: November 29, 2021 2:35 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers