comscore CES 2022: BMW ने पेश की रंंग बदलने वाली कार iX Flow
News

CES 2022: BMW ने पेश की रंंग बदलने वाली कार iX Flow

CES 2022 में कई तरह की नई टेक्नोलॉजी शोकेस की जा रही है। अमेरिका में चल रहे इस मेगा टेक शो में ऑटोमोबाइल कंपनी BMW ने रंग बदलने वाली टेक्नोलॉजी से लैस कार iX Flow पेश किया है। BMW iX Flow में कंपनी ने लो पावर स्क्रीन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है, जो ई-बुक रीडर में इस्तेमाल होता है।

BMW

Image: BMW via Gizmodo


CES 2022 में कई तरह की नई टेक्नोलॉजी शोकेस की जा रही है। अमेरिका में चल रहे इस मेगा टेक शो में ऑटोमोबाइल कंपनी BMW ने रंग बदलने वाली टेक्नोलॉजी से लैस कार iX Flow पेश किया है। BMW iX Flow में कंपनी ने लो पावर स्क्रीन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है, जो ई-बुक रीडर में इस्तेमाल होता है। इस कार के बाहरी भाग में E-ink का इलेक्ट्रॉनिक पेपर डिस्प्ले लगा है। इस इलेक्ट्रॉनिक पेपर डिस्प्ले में रंगीन इंक के माइक्रोकैप्सुल का इस्तेमाल होता है, जो गाड़ी के बाहरी भाग का रंग आसानी से बदल देता है। Also Read - CES 2022 में पेश हुई यह सुपर इलेक्ट्रिक बाइक, 270kmph की भरेगी रफ्तार

यह सिर्फ गाड़ी का रंग ही नहीं बदलता है, बल्कि गाड़ी के ऊपर जटिल पैटर्न और टेक्सचर भी क्रिएट कर सकता है। इस कलर चेंजिंग टेक्नोलॉजी वाले BMW के मास प्रोडक्शन के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है। Also Read - BMW कार में अब होगी एक यूनिक टेक्नोलॉजी, पीछे बैठे यूजर्स ले पाएंगे 8K थिएटर स्क्रीन का मजा

मौसम के हिसाब से रंग कर सकते हैं सेट

CES 2022 में शोकेस किए गए BMW iX Flow में केवल दो ही रंग ब्लैक और ब्हाइट इलेक्ट्रॉनिक पेपर का इस्तेमाल किया गया है, जो गाड़ी के एक्सटर्नल कलर को बदल देता है। यूजर अपने पसंद के मुताबिक, ब्लैक और व्हाइट के लाइट और डार्क शेड को गाड़ी के बाहर रख सकते हैं। खास तौर पर गर्मी के मौसम में गाड़ी के भीतरी भाग को ठंडा रखने के लिए व्हाइट शेट का इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीं, सर्दी के मौसम में चाहे तो गाड़ी के बाहर में गहरे काले रंग का इस्तेमाल कर सकते हैं, ताकि अंदर गरमाहट बनी रहे।

इन दिनों भारत समेत कई देशों में इलेक्ट्रिक वीइकल का बाजार बढ़ रहा है। ऐसे में BMW के इस इलेक्ट्रिक कार की यह टेक्नोलॉजी काफी कारगर साबित हो सकती है। इस कलर चेंजिग टेक्नोलॉजी की खास बात यह भी है कि यह सनलाइट को अबजॉर्ब कर सकती है, जो गाड़ी में इस्तेमाल होने वाली बैटरी की लाइफ और रेंज को एक्सटेंड कर सकती है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: January 6, 2022 5:56 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers