comscore Maruti Suzuki-Toyota ला रहे इलेक्ट्रिक SUV, रेंज होगी 500 किलोमीटर
News

Maruti Suzuki और Toyota ला रहे शानदार इलेक्ट्रिक SUV, रेंज होगी 500 किलोमीटर

मारुति सुजुकी और टोयोटा अच्छी रेंज वाली इलेक्ट्रिक SUV लाने की योजना में है। इसकी रेंज 500 किलोमीटर तक होगी। जानें कब हो सकती है लॉन्च।

  • Updated: February 16, 2022 2:39 PM IST
toyota EV

Image- (Gizmochina)


भारत में इलेक्ट्रिक वीइकल का चलन समय के साथ-साथ बढ़ता जा रहा है। इस कारण ज्यादातर कंपनियां इस सेगमेंट में एंट्री कर रही हैं। अब मारुति सुजुकी और टोयोटा भी इसी तैयारी में है। नई रिपोर्ट के अनुसार, Maruti Suzuki-Toyota अच्छी रेंज वाली नई इलेक्ट्रिक SUV पर काम कर रहा है। Also Read - Toyota Urban Cruiser Hyryder: हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आई टोयोटा की नई SUV, 25000 रुपये में कर सकते हैं बुक

अंतराष्ट्रीय और घरेलू बाजारों में इस प्रोडक्ट को लाने के लिए दोनों कंपनियां एक साथ काम कर रही हैं। इसे शानदार डिजाइन और स्टाइल के साथ लाया जाएगा। आईये, डिटेल जानते हैं। Also Read - ...तो बंद हो जाएंगी Alto, Celerio और S-Presso, सरकार के इस फैसले ने बढ़ाई Maruti Suzuki की टेंशन

Maruti Suzuki-Toyota की इलेक्ट्रिक SUV

Autocar की रिपोर्ट के मुताबिक, Maruti Suzuki-Toyota की यह इलेक्ट्रिक कार जनवरी, 2025 में लॉन्च हो सकती है। हालांकि, कंपनी ने अभी इसकी लॉन्चिंग डेट को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है। रिपोर्ट में बताया गया कि इलेक्ट्रिक SUV की रेंज 500 किलोमीटर तक होगी। इसका मतलब है कि इसे एक बार फुल चार्ज करने पर यह 500 किलोमीटर तक चल सकेगी। Also Read - Upcoming Cars: Toyota HyRyder से लेकर Belta तक, भारत में जल्द लॉन्च होंगी टोयोटा की ये 5 कारें, देखें तस्वीरें

कब होगी लॉन्च?

मारुति सुजुकी वाले वेरिएंट का कोडनेम YY8 है। यह Hyundai Creta से अधिक लंबी होगी। बता दें कि YY8 और इसका अन्य मॉडल ग्लोबल प्रोडक्ट होंगे। मारुति सुजुकी और टोयोटा के लिए एक्पोर्ट एक बड़ी समस्या होगी। इन्हें भारत से पहले यूरोप में अक्टूबर, 2024 में लॉन्च किया जा सकता है। इसके बाद यह जापान में 2025 के पहली छिमाही में एंट्री ले सकती है। YY8 इलेक्ट्रिक कार 4.2 मीटर लंबा वीइकल होगा। इसका व्हीलबेस 2700mm होगा। बड़ा व्हीलबेस होने के कारण कंपनी इसमें एक बड़ा बैटरी पैक दे पाएगी, जिससे इसकी रेंज अच्छी होगी।

क्या होगी खूबियां?

यह इलेक्ट्रिक SUV दोनों टू व्हील ड्राइव और फॉर व्हील ड्राइव वेरिएंट के साथ आ सकती हैं। टू व्हील ड्राइव वेरिएंट में 138hp पावर देने वाली मोटर और 48kwh की बैटरी मिलने की उम्मीद है। यह अच्छी कंडीशन में 400 किलोमीटर तक की रेंज दे सकती है। वहीं, फॉर व्हील ड्राइव वेरिएंट 2 इलेक्ट्रिक मोटर, 58kwh बैटरी और 500 किलोमीटर तक की रेंज दे सकता है।

एक साल में कितना होगा प्रोडक्शन?

एक साल में मारुति सुजुकी और टोयोटा दोनों के लिए लगभग 1,25,000 कारों का प्रोडक्शन करने की योजना बनाई जा रही है। इसमें से 60,000 यूनिट भारतीय बाजार के लिए, 40,000 यूरोप के लिए और लगभग 25,000 जापान के लिए हैं।

भारत के साथ-साथ अन्य वैश्विक बाजारों के लिए इलेक्ट्रिक वीइकल 7 जापानी वाहन निर्माताओं और आपूर्तिकर्ताओं के एक संघ द्वारा को डेवलप एक अत्याधुनिक, बोर्न-इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा। यह ऑटो निर्माता की मौजूदा ICE-संचालित कारों से बिल्कुल अलग दिख सकता है। सभी इलेक्ट्रिक स्केटबोर्ड (कोडनेम 40PL) बेस्ड प्रोडक्ट के कम्बाइंड ग्लोबल बॉल्यूम के कारण प्रोजेक्ट की लागत में काफी कमी आएगी, जो मारुति सुजुकी और टोयोटा दोनों को भारतीय बाजार में आगे बढ़ेने में मदद करेगी।

 

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: February 16, 2022 1:35 PM IST
  • Updated Date: February 16, 2022 2:39 PM IST



new arrivals in india