comscore Vespa इलेक्ट्रिक स्कूटर की जल्द होगी भारत में एंट्री, Ola - Ather को मिलेगी टक्कर
News

Vespa इलेक्ट्रिक स्कूटर की जल्द होगी भारत में एंट्री, Ola - Ather को मिलेगी टक्कर

Vespa मौजूदा वक्त पर यूरोप की मार्केट में इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचता है। मगर भारतीय मार्केट के हिसाब से इलेक्ट्रिक वीइकल डिजाइन करने में करीब 18 से 24 महीने लग सकते हैं।

Vespa

इटली की ऑटो कंपनी Piaggio का स्कूटर ब्रांड, Vespa, भारत के इलेक्ट्रिक वीइकल्स मार्केट में एंट्री लेने का प्लान बना रहा है। Vespa को इटैलियन लग्जरी ब्रांड की तरह जाना जाता है, जो रेट्रो-स्टाइल वाले स्कूटर बनाता है। इस ब्रांड ने अब भारत के ईवी स्पेस में रुचि दिखाई है। हालिया खबर के मुताबिक, Vespa एक ऐसा इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाना चाहता है, जो खास भारतीय मार्केट के लिए होगा। Also Read - आ गया सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर, 40 किलोमीटर रेंज और 25 kmph टॉप स्पीड के साथ मिलेंगे कई जोरदार फीचर, जानें कीमत

ET Auto से बात करते हुए Piaggio India के मैनेजिंग डिरेक्टर Diego Graffi ने बताया कि ये भारत में एक ऐसा ईवी इकोसिस्टम बनाना चाहते हैं हैं, जो भारत सरकार द्वारा ईवी स्पेस में दी जाने वाली सब्सिडी के बिना भी टिका रहे। FAME II सब्सिडी की वजह से भारत में मौजूद इलेक्ट्रिक वीइकल्स की कीमत 40 प्रतिशत तक नीचे रहती हैं। Also Read - बेहद कम कीमत में लॉन्च हुआ जबरदस्त Electric Scooter, मिलेगी 32kmph की टॉप स्पीड और 64 किलोमीटर की रेंज

Vespa electric scooter

Piaggio भारत में तीन-पहिए वाले वाहन बनाता है। मगर इसके Vespa और Aprilia ब्रांड देश में टू-व्हीलर वीइकल्स भी बनाते हैं। कंपनी ने बताया है कि यह Vespa ब्रांड के तहत भारत में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करना चाहता है। Also Read - Hero Motocorp: हीरो के पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर की लॉन्चिंग में देरी, जानें आखिर क्या है वजह

ऐसा भी मुमकिन है कि कंपनी भविष्य में Aprilia ब्रांड के तहत भी इलेक्ट्रिक वीइकल्स पेश करे। फिलहाल Piaggio ने भारत में वेस्पा इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत या लॉन्च की तारीख का खुलासा नहीं किया है।

Diego Graffi ने कहा, “हम सिर्फ एंट्री लेने के लिए बाजार में प्रवेश नहीं करना चाहते हैं। हमारे पास एक पावरट्रेन होगी जो हमारे स्पेसिफिकेशन्स पर आधारित होगी। हम शेल्फ से कुछ भी हटाना नहीं चाहते हैं। इसलिए इसमें और समय लग रहा है।”

Vespa मौजूदा वक्त पर यूरोप की मार्केट में इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचता है। मगर भारतीय मार्केट के हिसाब से इलेक्ट्रिक वीइकल डिजाइन करने में करीब 18 से 24 महीने लग सकते हैं। उम्मीद है कि कंपनी 2023 के खत्म होने से पहले ही Vespa ब्रांड का इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में पेश कर पाएगी।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: February 23, 2022 2:19 PM IST



new arrivals in india