comscore लॉकडाउन के दौरान OTT एप्स के नए यूजर्स की संख्या बढ़ी | BGR India Hindi
News

लॉकडाउन के दौरान OTT एप्स के नए यूजर्स की संख्या बढ़ी

लॉकडाउन के के दौरान 75 प्रतिशत से अधिक भारतीयों ने ओवर-द-टॉप (ओटीटी) प्लेटफार्मों के लिए नए सब्सक्रिप्शन खरीदे हैं। मार्केट रिसर्च और एनालिसिस फर्म वेलोसिटी एमआर की ओर से 3000 लोगों पर किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 73 प्रतिशत लोगों ने हॉटस्टार और यूट्यूब जबकि अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्स में क्रमश: 67 प्रतिशत और 65 प्रतिशत लोगों ने नया सब्सक्रिप्शन लिया है।

Netflix

विभिन्न कंटेंट स्ट्रीमिंग सेवाओं की नई सदस्यता लेने वाले भारतीयों की संख्या में काफी उछाल देखने को मिला है। बुधवार को जारी एक नए सर्वेक्षण के निष्कर्ष में बताया गया कि राष्ट्रव्यापी बंद के दौरान 75 प्रतिशत से अधिक भारतीयों ने ओवर-द-टॉप (ओटीटी) प्लेटफार्मों के लिए नए सब्सक्रिप्शन खरीदे हैं। मार्केट रिसर्च और एनालिसिस फर्म वेलोसिटी एमआर की ओर से 3000 लोगों पर किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 73 प्रतिशत लोगों ने हॉटस्टार और यूट्यूब जबकि अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्स में क्रमश: 67 प्रतिशत और 65 प्रतिशत लोगों ने नया सब्सक्रिप्शन लिया है। Also Read - LG Stylo 6 स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स

व्हाट्सएप (92 प्रतिशत), यूट्यूब (84 प्रतिशत) और फेसबुक (80 प्रतिशत) जैसे सोशल मीडिया ऐप के उपयोग में भी बंद के दौरान वृद्धि देखी गई है। Also Read - iQOO ने लॉन्च किया इस प्रोसेसर के साथ दुनिया का पहला स्मार्टफोन, जानिए कीमत

वेलोसिटी एमआर के प्रबंध निदेशक और सीईओ जसल शाह ने एक बयान में कहा, “चूंकि लॉकडाउन के दौरान कोई नया दैनिक कार्यक्रम (डेली सोप) प्रसारित नहीं किया जा रहा है। इसलिए 80 प्रतिशत लोग पसंदीदा फिल्में देखना पसंद कर रहे हैं, जबकि 65 प्रतिशत राष्ट्रीय खबरें देख रहे हैं।” Also Read - Huawei Y8p स्मार्टफोन Kirin 710F SoC, 4,000mAh बैटरी और ट्रिपल रियर कैमरा के साथ लॉन्च

निष्कर्षों से पता चला है कि 80 प्रतिशत से अधिक उत्तरदाता वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं। इस तरह से बंद के दौरान उपयोग किया जाने वाला शीर्ष वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप बना हुआ है। वहीं दूसरी ओर स्काइप का उपयोग वेतनभोगी व्यक्ती (41 प्रतिशत) द्वारा किया जा रहा है।

राष्ट्रव्यापी बंद के कारण अधिकतर लोग घरों में खाली हैं इसलिए इनमें से 52 प्रतिशत लोग कुछ नया सीख रहे हैं और ऑनलाइन पाठ्यक्रमों से जुड़कर अपना ज्ञान बढ़ा रहे हैं।

सर्वेक्षण में कहा गया है कि इस अवधि के दौरान ई-लर्निग कंपनियों में भी 33 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। इसमें बायजू का उपोयग 33 प्रतिशत जबकि यूएनएकेडमी का 28 प्रतिशत और उदमी का उपयोग 28 प्रतिशत लोग कर रहे हैं।

(इनपुट – आईएएनएस हिंदी से)

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 20, 2020 7:38 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers