comscore IPL के डिजिटल मीडिया राइट्स खोने के बाद Disney+ को होगा तगड़ा नुकसान! जानें पूरी डिटेल
News

IPL के डिजिटल मीडिया राइट्स खोने के बाद Disney+ को होगा तगड़ा नुकसान! जानें पूरी डिटेल

IPL Digital Media Rights खोने के बाद Disney Plus को काफी नुकसान झेलना पड़ सकता है। आइए हम आपको बताते हैं कि आईपीएल मैच ना दिखा पाने की वजह से इस ओटीटी प्लेटफॉर्म को कितना नुकसान होगा और अगले साल से यूजर्स किस प्लेटफॉर्म पर आईपीएल के मैच देख पाएंगे।

disney

Disney Plus को अचानक करीब 20 मिलियन यानी 2 करोड़ सब्सक्राइबर्स के खोने का डर सता रहा है। अब आप सोच रहे होंगे कि अचानक एक दिन में ऐसा क्या हुआ कि 2 करोड़ सब्सक्राइबर्स इस ओटीटी प्लेटफॉर्म को छोड़ कर जाने वाले हैं। Also Read - Ms. Marvel के अगले एपिसोड्स Disney+ Hotstar पर कब होंगे स्ट्रीम? ये रहा पूरा शेड्यूल

दरअसल, डिज्नी प्लस इंडियन प्रीमियम लीग के मैचों के लाइव स्ट्रीमिंग राइट्स (Live Streaming Rights) को जीत नहीं पाई है। इस वजह से ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि Walt Disney Co.को करीब 2 करोड़ सब्सक्राइबर्स का नुकसान हो सकता है। आपको बता दें कि डिज्नी प्लस के द्वारा आईपीएल स्ट्रीमिंग राइट्स खोने का मतलब है कि अब आईपीएल के मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग Disney Plus Hotstar पर नहीं हो पाएगी। Also Read - Netflix Vs Disney+ Hotstar: नेटफ्लिक्स और डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर देखनी है मूवी या सीरीज, तो यहां चेक करें अपने फायदे का प्लान

Disney+ को अब होगा बड़ा नुकसान

एक रिसर्च फर्म के कार्यकारी निदेशक विवेक कूटो के मुताबिक 2024 तक Disney+ का टारगेट अब शायद पूरा नहीं हो पाएगा। दरअसल, डिज्नी प्लस ने अपना एक टारगेट बनाया था कि 2024 तक उन्हें 260 मिलियन तक के सब्सक्राइबर्स नंबर तक पहुंचना है। Also Read - Netflix, Disney+ Hotstar और Amazon Prime video पर अप्रैल में रिलीज होंगी ये फिल्में/वेब सीरीज, हो जाएं तैयार...

डिज्नी प्लस एक OTT Platform है, जो भारत समेत दुनियाभर के कई देशों में अनलिमिटेड डिज्नी मूवीज और टीवी शोज दिखाता है, लेकिन भारत में होने वाले आईपीएल का Digital Streaming Rights जब से डिज्नी प्लस को मिला था, तब से उनके यूजर्स की संख्या अचानक बढ़ने लगी थी और देखते ही देखते वो काफी ज्यादा बढ़ गई।

भारत में क्रिकेट को काफी पसंद किया जाता है और सिर्फ क्रिकेट मैच देखने की वजह से करोड़ों दर्शकों ने डिज्नी प्लस हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन लिया हुआ था। अब अगर डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर आईपीएल के मैच नहीं दिखाए जाएंगे तो निश्चित तौर पर कंपनी को सब्सक्राइबर्स का बड़ा नुकसान हो सकता है।

किसने खरीदें मीडिया राइट्स

2023-27 तक के लिए आईपीएल का डिजिटल मीडिया राइट्स इस बार रिलायंस की वॉयकॉम 18 ने 20500 करोड़ रुपये में अपने नाम किया है। वहीं टीवी राइट्स डिजनी स्टार ने 23575 करोड़ रुपये में अपने नाम किया है। इसका मतलब है कि यूजर्स टीवी पर तो स्टार स्पोर्ट्स पर ही IPL के मैच देख पाएंगे लेकिन डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अब डिज्नी प्लस हॉटस्टार अपने यूजर्स को आईपीएल मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग नहीं दिखा पाएगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 16, 2022 1:59 PM IST



new arrivals in india