Netflix अपने ऐसे ग्राहकों की मैंबरशिप कैंसिल करने जा रहा है जो पिछले एक साल से नेटफ्लिक्स यूज नहीं कर रहे हैं। नेटफ्लिक्स ने इसके लिए यूजर्स को इमेल भेजने के साथ एप पर नोटिफिकेश भेज कर यूजर्स को प्लेटफॉर्म यूज करने का रिमाइंडर भेजना भी शुरू कर दिया है। ऐसे यूजर्स जो नेटफ्लिक्स अकाउंट को कंटीन्यू नहीं करेंगे। कंपनी उनका सब्सक्रिप्शन ऑटोमेटिक कैंसिल कर देगा। इसके साथ ही ऐसे यूजर्स नेटफ्लिक्स पर अगले दो साल तक किसी तरह का कंटेंट नहीं देख पाएंगे। Also Read - Redmi 10X स्मार्टफोन में मिल सकता है डुअल 5जी सपोर्ट, होंगे ये फीचर्स
नेटफ्लिक्स का यह कदम कंपनी के यूजरबेस को बुरी तरह प्रभावित करेगा। लेकिन कंपनी का दावा है कि उसके प्लेटफॉर्म पर इनएक्टिवेट अकाउंट कुल यूजर बेस का मजह एक प्रतिशत से भी कम है। नेटफ्लिक्स ने इनएक्टिव अकाउंट को कैंसिल करने का फैसला ऐसे समय में लिया है जब कंपनी को डिज्नी प्सल और एप्पल टीवी जैसे प्लेयर्स से सामना करना पड़ रहा है। Also Read - MIUI 12 : भारत में सबसे पहले इन स्मार्टफोन्स को मिलेगा लेटेस्ट MIUI 12 अपडेट
इसके साथ ही वार्नरमीडिया भी HBO Max को लॉन्च करने की सभी तैयारियां पूरी कर चुकी है। इसके साथ ही अमेजन भी अपने प्राइम यूजर्स को प्राइम वीडियो का सब्सक्रिप्शन ऑफर करता है। इसके साथ ही भारत की बात करें तो यहां YouTube, Disney Plus Hotstar, Zee5 और Alt Balaji ने यूजर्स के बीच अच्छी पकड़ बनाई हुई है। Also Read - Tecno Spark 5 स्मार्टफोन 4 बैक कैमरों, 5000mAh बैटरी के साथ 7,999 रुपये में लॉन्च, जानें फीचर्स
Netflix के यूजरबेस की बात करें तो पिछले कुछ महीने में कंपनी ने सब्सक्राइबर्स तेजी से बढ़ रहे हैं। 2020 के पहले क्वार्टर में कंपनी ने 15.77 मिलियन नए पेड सब्सक्राइबर्स जोड़ें है। यह नए यूजर्स जोड़ने का कंपनी का रिकॉर्ड है। कंपनी का कुल यूजर बेस बढ़कर 182.86 मिलियन है।
लॉकडाउन के दौरान नंबर 1 रहा Zee5
लॉकडाउन के दौरान ओटीटी प्रोवाइडर्स में यूजर्स इंटरेस्ट की बात करें तो उस मामले में Zee5 नंबर वन है। JustWatch के आंकड़ों के मुताबिक सबसे ज्यादा फायदा Zee5 को मिला है। लॉकडाउन के दौरान 24 मार्च से 24 अप्रैल तक Zee5 में यूजर्स के इंटरेस्ट में 259 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। भारत में यूजर्स के इंटरेस्ट में बढ़ोत्तरी के मामले में दूसरे नंबर पर Netflix रहा जिसमें 204 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी दर्ज की है। इसके साथ ही Amazon Prime Video में यूजर्स के इंटरेस्ट में इस दौरान 189 प्रतिशत, AltBalaji की 174 प्रतिशत, JioCinema की 161 प्रतिशत और Disney+ Hotstar पर यूजर्स के इंटरेस्ट में 149 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली है।