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नेटफ्लिक्स ने लिया बड़ा फैसला, लोगों के पैसे बचाने के लिए उठाया ये कदम

वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स ने एक महत्वपूर्ण घोषणा कर दी है। नेटफ्लिक्स ने घोषणा की है कि वह अपने प्लेटफॉर्म पर मौजूद इनएक्टिव यूजर्स का सब्सक्रिप्शन और उनका अकाउंट दोनों ही ऑटोमेटिक तौर पर कैंसल कर देगी।

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वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स (Netflix) ने एक महत्वपूर्ण घोषणा कर दी है। नेटफ्लिक्स ने घोषणा की है कि वह अपने प्लेटफॉर्म पर मौजूद इनएक्टिव यूजर्स का सब्सक्रिप्शन और उनका अकाउंट दोनों ही ऑटोमेटिक तौर पर कैंसल कर देगी। बता दें कि इस प्लेटफॉर्म पर अभी 18.3 करोड़ लोग मौजूद है। नेटफ्लिक्स के सब्सक्राइबर्स दुनियाभर के 190 देशों में फैले हुए हैं। हालांकि इनमें से कुछ ऐसे यूजर्स भी हैं, जिन्होंने पिछले एक साल से नेटफ्लिक्स पर कुछ भी नहीं देखा है। Also Read - Coronavirus Lockdown : नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार, फेसबुक, प्राइम वीडियो और यूट्यूब पर नहीं चलेगा HD वीडियो

इसलिए नेटफ्लिक्स (Netflix) ने ऐसे लोगों का सब्सक्रिप्शन कैंसल करने का फैसला किया है। जो यूजर्स पिछले एक साल से नेटफ्लिक्स पर कुछ नहीं देख रहे हैं और सब्सक्रिप्शन चार्ज भी भर रहे हैं, नेटफ्लिक्स उन्हें एक ईमेल करेगा। इस ईमेल में नेटफ्लिक्स उनसे जानकारी मांगेगा कि क्या वह इस प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट एक्टिव रखना चाहते हैं। वहीं जो यूजर्स दो साल से प्लेटफॉर्म पर कुछ नहीं देख रहे हैं, उनके साथ ही ऐसा ही होगा। यदि यूजर्स इस बारे में नेटफ्लिक्स को कोई रिप्लाई नहीं देते हैं, तो उनका सब्सक्रिप्शन अपने आप कैंसल हो जाएगा। Also Read - ACT के ब्रॉडबैंड प्लान पर मिल रहा है नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन पर 500 रुपये तक का कैशबैक

Netflix क्यों उठा रहा कदम

हालांकि यदि कोई व्यक्ति बाद में अपना मन बदलता है तो वह अपना सब्सक्रिप्शन आसानी से रिन्यू कर सकता है। यदि यूजर अकाउंट डिलीट होने के 10 महीने के अंदर ऐसा करने के फैसला करता है, तो नेटफ्लिक्स उसे दोबारा से अकाउंट का एक्सेस दे देगा। कंपनी के Product Innovation Director, Eddie Wu ने बताया कि इनएक्टिव अकाउंट को हटाने से नेटफ्लिक्स के सब्सक्राइबर्स की संख्या पर महज 0.5 फीसदी का प्रभाव पड़ेगा। Also Read - भारत में नेटफ्लिक्स के 70 फीसदी कस्टमर हर हफ्ते देखते हैं फिल्म

कंपनी का मानना है कि इस कदम से लोगों का पैसा बचेगा, जो उन्होंने अपनी मेहनत से कमाया है। नेटफ्लिक्स की ओर से उठाया गया यह कदम सराहनीय है। कंपनी लोगों का पैसा बेवजह खर्च नहीं कराना चाहती है। खासकर जब वह उन्हें वह राशि वापस नहीं कर सकती है। हालांकि यह पता लगा पाना थोड़ा मुश्किल है कि नेटफ्लिक्स का यह कदम मार्केटिंग का हिस्सा है या वह सच में अपने यूजर्स की परवाह करता है। लेकिन इस कदम से नेटफ्लिक्स ने अपने यूजर्स के बीच एक बेहतर छवि जरूर बना ली है।

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  • Published Date: May 24, 2020 11:41 AM IST



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