comscore BGMI और Free Fire खेलने का नहीं कर रहा 'मन'? ये 3 गेम हैं बेस्ट 'अल्टर्नेटिव्स'
News

BGMI और Free Fire खेलने का नहीं कर रहा 'मन'? ये 3 बैटल रॉयल गेम हैं बेस्ट 'अल्टर्नेटिव्स'

BGMI या PUBG Mobile और Free Fire बैटल रॉयल गेम को भारत ही नहीं दुनियाभर में काफी प्लेयर्स पसंद करते हैं। ये दोनों गेम Google Play Store पर सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले गेम्स हैं। इन गेम्स के अलावा भी कई ऐसे बैटल रॉयल गेम्स हैं, जिन्हें इन दोनों गेम के अल्ट्रनेटिव्स के तौर पर खेला जा सकता है।

Battle-Royale-Game

BGMI यानी PUBG Mobile का भारतीय वर्जन और Free Fire भारत ही नहीं दुनियाभर में काफी लोकप्रिय गेम हैं। PUBG Mobile को साल 2020 में भारत सरकार ने बैन किया था, वहीं Free Fire को इस साल की शुरुआत में बैन किया गया है। PUBG Mobile गेम डेवलपर ने इसके भारतीय वर्जन Battlegrounds Mobile India (BGMI) को पिछले साल लॉन्च किया था। गेम लॉन्च होने के बाद लोगों को काफी पसंद भी आ रहा है। Also Read - BGMI डेवलपर का नया गेम Road to Valor: Empires हुआ लॉन्च, ऐसे करें डाउनलोड

वहीं, दूसरी तरफ फ्री फायर बैन होने के बाद इसके एडवांस वर्जन Free Fire MAX को भारतीय यूजर्स खेल रहे हैं। इन दोनों गेम के अलावा भी कई और भी बैटल रॉयल गेम हैं, जिनमें आपको अच्छा गेम-प्ले मिलेगा। आइए, जानते हैं इन गेम्स के बारे में.. Also Read - BGMI Masters Series 2022 में शामिल होंगी ये 24 टीमें, जानें कहां देख पाएंगे टूर्नामेंट

Call of Duty: Mobile

PC और कॉनसोल पर पहले से ही लोकप्रिय बैटल रॉयल गेम Call of Duty के मोबाइल वर्जन Call of Duty: Mobile भी PUBG Mobile और BGMI की तरह ही सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले गेम्स में से एक है। इस गेम में प्लेयर्स को दो तरह के मोड्स- मल्टीप्लेयर और बैटल रॉयल मिलते हैं। Also Read - Apex Legends Mobile ने मचाया तहलका, लॉन्च के 13 दिनों में दे दी PUBG Mobile को मात

Call of Duty: Mobile के मल्टी प्लेयर मोड में प्लेयर्स को दो तरह के सबमोड्स मिलते हैं, जिनमें डोमिनेशन और Team Deathmatch शामिल हैं। वहीं, बैटल रॉयल मोड में 100 प्लेयर्स के साथ मैच खेला जा सकता है। इस गेम में मिलने वाले मैप्स की बात करें तो इसमें Standoff, Raid, Shipment आदि शामिल है। इसके अलावा गेम डेवलपर प्लेयर्स के लिए नए मैप्स, गेम मोड्स और रिवॉर्ड जोड़ते रहते हैं।

Apex Legends Mobile

इस बैटल रॉयल गेम का बीटा वर्जन एक साल पहले भारत में आया है। प्लेयर्स तब से इसके स्टेबल वर्जन का इंतजार कर रहे हैं। Apex Legends Mobile में 9 Legends होते हैं, जिनका इस्तेमाल प्लेयर्स कर सकते हैं। जैसे-जैसे प्लेयर्स का लेवल ऊपर जाता है, वे और भी लीजेंड्स पाते रहते हैं। हालांकि, यह उनकी रैंकिंग पर निर्भर करता है।

भारत में इस गेम को खेलने के लिए प्लेयर्स को प्री-रजिस्टर कराना होगा। इसे इस साल यानी 2022 में ग्लोबली लॉन्च किया जा सकता है। यह गेम Android और iOS दोनों प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध है।

ScarFall: The Royale Combat

XSQUADS टेक प्राइवेट लिमिटेड के इस बैटल रॉयल गेम को Google Play Store पर 4 स्टार मिले हैं। इस गेम को Android पर 5 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। इस बैटल रॉयल गेम में असॉल्ड राइफल और शॉटगन मिलते हैं, जो प्लेयर्स को विरोधी प्लेयर को गेम से बाहर करने में मदद करते हैं।

ScarFall: The Royale Combat की एक और खास बात यह है कि इसमें तीन गुना रीस्पॉन का मौका मिलता है। यही नहीं, इस गेम को खेलने के लिए महंगे स्मार्टफोन की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: April 4, 2022 4:45 PM IST



new arrivals in india