comscore BGMI ban: सरकार ने RTI के जवाब में बताया BGMI बैन का कारण - BGMI ban: MeitY responds to RTI enquiring about reasons for ban on battlegrounds mobile india
News

BGMI ban: सरकार ने RTI के जवाब में बताया BGMI बैन का कारण

एक ट्विटर यूजर GodYamrajOP ने दावा किया कि इन्होंने 1 सितंबर को RTI के जरिए MeitY से BGMI बैन का कारण पूछा, जिसका जवाब इन्हें 26 सितंबर को मिला है।

Highlights

  • एक ट्विटर यूजर ने दावा किया कि इन्होंने 1 सितंबर को RTI के जरिए MeitY से BGMI बैन का कारण पूछा।
  • MeitY ने 26 सितंबर को इस RTI में पूछे हुए दोनों सवालों के जवाब दिए।
  • सरकार ने कहा कि बैन के बारे में Krafton के प्रतिनिधियों के साथ मीटिंग की गई थी।
BGMI-ban


भारत सरकार ने Battlegrounds Mobile India (BGMI) को इस साल जुलाई में बैन कर दिया था, जिसके बाद यह बैटल रोयाल गेम गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से गायब हो गया। गूगल ने बताया था कि इस गेम को इंडिया स्टोर से हटाने के लिए इन्हें आदेश मिला था। तत्कालीन खबरों के मुताबिक, केंद्र सरकार ने BGMI को राष्ट्रीय सुरक्षा की वजह से बैन किया है। मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नॉलजी (MeitY) ने बताया था कि इसने उन्हीं आईटी कानूनों के तहत गेम को बैन किया है, जिसके तहत 2020 में 118 ऐप्स पर बैन लगाया गया था। अब एक RTI का जवाब देते हुए MeitY ने इस बैन का कारण स्पष्ट किया है। आइए इस बारे में डिटेल में जानते हैं। Also Read - स्पेशल PUBG ID के नाम पर जालसाज ने ठगे 99,000 रुपये, जानें पूरा मामला

सरकार ने RTI के जवाब में बताया BGMI बैन का कारण

एक ट्विटर यूजर GodYamrajOP ने दावा किया कि इन्होंने 1 सितंबर को RTI के जरिए MeitY से BGMI बैन का कारण पूछा, जिसका जवाब इन्हें 26 सितंबर को मिला है। ट्वीट के मुताबिक, इन्होंने सरकार से बैन के बारे में दो सवाल पूछे। इन सवालों को और इनके जवाब को आप नीचे देख सकते हैं: Also Read - BGMI से हटेगा बैन? कंपनी सरकार के साथ मिलकर दूर करेगी परेशानी

सवाल: प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से Battlegrounds Mobile India (BGMI) को किन कारणों से हटाया गया। Also Read - TikTok और BGMI की भारत में होगी वापसी! Skyesports के CEO ने दी 100% गारंटी

जवाब: MeitY को Information Technology Act, 2000 की धारा 69A के तहत जनता द्वारा सूचना की पहुंच को अवरुद्ध करने के लिए निर्देश जारी करने का अधिकार है। Information Technology (जनता द्वारा सूचना तक पहुंच को अवरुद्ध करने के लिए प्रक्रिया और सुरक्षा उपाय) नियमों (2009) के तहत एक उचित प्रक्रिया का पालन किया जा रहा है।”

“गृह मंत्रालय (MHA) से नामित नोडल अधिकारियों के माध्यम से प्राप्त अनुरोधों के आधार पर, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने Information Technology (IT) Act, 2000 की धारा 69A के प्रावधान और Information Technology (जनता द्वारा सूचना तक पहुंच को रोकने के लिए प्रक्रिया और सुरक्षा उपाय) नियम, 2009 के तहत गेम एप्लिकेशन Battlegrounds Mobile India (BGMI) को अवरुद्ध कर दिया है।”

सवाल: क्या प्ले स्टोर से BGMI के प्रतिबंध के संबंध में पब्लिशर Krafton के साथ कोई बैठक/बैठकें की गई हैं? और यदि हां, तो उन बैठकों के परिणाम क्या हैं, कृपया बैठक के कार्यवृत्त उपलब्ध कराएं।

जवाब: हां, इस बारे में Krafton के प्रतिनिधियों के साथ मीटिंग की गई थी।

RTI के जवाब में MeitY ने यह भी कहा कि Information Technology (जनता द्वारा सूचना तक पहुंच को रोकने के लिए प्रक्रिया और सुरक्षा उपाय) नियम, 2009 के रूल 16 के तहत इस मीटिंग में डिस्कस की हुई चीजों को उजागर नहीं किया जा सकता है।

  • Published Date: September 27, 2022 5:44 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.