comscore BGMI Ban in India: भारत में बैन हुआ BGMI, सामने आया चीनी कनेक्शन
News

BGMI Ban in India: भारत में बैन हुआ BGMI, सामने आया चीनी कनेक्शन

BGMI को भारत में बैन कर दिया है। अब भारत सरकार ने भी इसकी पुष्टि कर दी है। आइए हम आपको बताते हैं कि सरकार ने इसके लिए क्या कारण बताया है।

BGMI-banned-in

Battlegrounds Mobile India को 28 जुलाई, 2022 यानी शुक्रवार की रात में बैन कर दिया गया। इस गेम को पिछले साल लॉन्च किया गया था और अब इसे भारत में गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से बैन कर दिया गया है। Also Read - BGMI से हटेगा बैन? कंपनी सरकार के साथ मिलकर दूर करेगी परेशानी

गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से बीजीएमआई को कल रात में ही हटा दिया गया था लेकिन भारत सरकार की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई थी। हालांकि अब रॉयटर्स की एक लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने कहा है कि उसने उसी आईटी कानूनों के तहत गेम को बैन कर दिया है, जिसके तहत 2020 में 118 ऐप्स पर बैन लगाया गया था। क्रेंद सरकार के मुताबिक BGMI भी पबजी मोबाइल पर आधारित है। Also Read - New State Mobile में आ रहा बीटा सर्वर, नए फीचर्स टेस्ट करने का मिलेगा मौका

भारत सरकार ने बताया कारण

केंद्र सरकार ने बताया कि बीजीएमआई चीन के साथ यूजर्स का डेटा शेयर कर रहा था, लिहाजा, राष्ट्रीय सुरक्षा की वजह से बीजीएमआई को भारत में बैन किया गया है। आपको बता दें कि 2020 में भारत सरकार ने इंडियन आईटी लॉ Section 69A के तहत सबसे पहले 118 ऐप्स को बैन किया था। Also Read - TikTok और BGMI की भारत में होगी वापसी! Skyesports के CEO ने दी 100% गारंटी

साउथ कोरियन कंपनी क्राफ्टन ने Battlegrounds Mobile India या BGMI को भारत में पिछले साल लॉन्च किया था। यह मोबाइल गेम कंपनी के पॉपुलर शूटिंग गेम पबजी मोबाइल का रीहैश्ड वर्जन है, जिसे भारत सरकार ने कई अन्य चीनी ऐप्स समेत “देश की सुरक्षा” के लिए खतरा बताते हुए बैन किया था।

Krafton ने क्या कहा

BGMI को प्ले स्टोर से हटाने पर गूगल ने बयान में कहा, “आदेश मिलने पर, स्थापित प्रक्रिया का पालन करते हुए, हमने प्रभावित डेवलपर को सूचित कर दिया है और भारत में प्ले स्टोर पर उपलब्ध ऐप तक पहुंच को अवरुद्ध कर दिया है।”

इस बीच, क्राफ्टन ने कहा, “हम स्पष्ट कर रहे हैं कि Google Play से BGMI को कैसे हटाया गया और विशिष्ट जानकारी मिलने के बाद हम आपको बताएंगे।” हालांकि अब भारत सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि इस गेम को भारत में क्यों बैन किया गया है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 29, 2022 2:24 PM IST



new arrivals in india