comscore मोबाइल गेम्स के लिए आफत की घड़ी, इस साल घटी है कमाई
News

मोबाइल गेम्स के लिए आफत की घड़ी, इस साल घटी है कमाई

Racing, Shooter और Simulation गेम्स की कमाई सबसे ज्यादा घटी है। Racing गेम्स में कमाई 38 प्रतिशत कम हुई है, Shooter गेम्स की कमाई 35.9 प्रतिशत घटी है और Simulation गेम्स की कमाई 20.3 प्रतिशत घटी है।

Best-Fighting-Games

RAID: Shadow Legends, Diablo Immortal और Genshin Impact जैसे मोबाइल गेम्स लगातार कमाई के ऊंचे-ऊंचे रिकॉर्ड बना रहे हैं। मगर यह सभी गेम्स के लिए लागू नहीं होता है। सेंसर टावर की रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल के पहले हाफ (H1 2022) के दौरान यूनाइटेड स्टेट्स में मोबाइल गेम्स के डाउनलोड और कमाई घटी है। Also Read - Diablo Immortal की कमाई ने पकड़ी 'सुपर स्पीड', 8 हफ्तों में कमा डाले $100 मिलियन

खबर के मुताबिक, इस दौरान मोबाइल गेम्स में प्लेयर स्पेन्डिंग पिछले साल के मुकाबले 9.6 प्रतिशत नीचे गिरकर 11.4 बिलियन डॉलर पर आ गई है। फर्म ने अलग-अलग कैटेगरी में गेम्स की कमाई को ऐनलाइज किया है, जिसके मुताबिक, Arcade और Tabletop गेम्स के अलावा हर कैटेगरी में गिरावट देखने को मिली है। Also Read - PUBG Mobile को Genshin Impact ने छोड़ा पीछे, Honor of Kings फिर बना कमाई का बादशाह

H1 2022 में किन गेम्स की बढ़ी कमाई

सेंसर टावर की खबर के मुताबिक, H1 2022 में Arcade गेम्स ने सबसे ज्यादा बढ़त हासिल की है। इस मोबाइल गेम कैटेगरी में प्लेयर स्पेन्डिंग 14.8 प्रतिशत बढ़कर 176 मिलियन डॉलर पहुंच गई है। इसके तहत सबसे ज्यादा कामयाब गेम Clawee है, जिसने यूनाइटेड स्टेट्स में H1 2022 के दौरान 16.5 मिलियन डॉलर कमाए हैं। इसके बाद Gold & Goblins और Idle Mafia जैसे गेम्स लिस्ट में शामिल हैं। Also Read - Subway Surfers का जलवा, Free Fire को पछाड़ नंबर 1 पर किया कब्जा

Arcade गेम्स के अलावा Tabletop गेम्स ने भी बढ़त हासिल की है, लेकिन यह पिछले साल के मुकाबले बस 0.9 प्रतिशत ज्यादा है। इस कैटेगरी ने साल के पहले हाफ में 388 मिलियन डॉलर की कमाई की है। इसके अलावा सभी गेम कैटेगरी की कमाई में कमी हुई है।

H1 2022 में इन गेम्स की कमाई हुई कम

Racing, Shooter और Simulation गेम्स की कमाई सबसे ज्यादा घटी है। Racing गेम्स में कमाई 38 प्रतिशत कम हुई है, Shooter गेम्स की कमाई 35.9 प्रतिशत घटी है और Simulation गेम्स की कमाई 20.3 प्रतिशत घटी है।

H1 2022 में Action गेम्स की कमाई 16.1 प्रतिशत कम हुई है, Lifestyle गेम्स की कमाई 14.4 प्रतिशत कम हुई है, Sports गेम्स की कमाई 12.8 प्रतिशत घटी है और Geolocation AR गेम्स की कमाई में 12.3 प्रतिशत कम हुई है।

Strategy गेम्स की कमाई में 11.8 प्रतिशत कमी हुई है। Casino गेम्स की कमाई 11.4 प्रतिशत घटी है और Puzzle गेम्स की कमाई में 10 प्रतिशत कम हुई है। RPG गेम्स की कमाई 8.9 प्रतिशत घटी है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: August 4, 2022 8:51 PM IST



new arrivals in india