comscore Free Fire Ban पर सिंगापुर ने जताई चिंता, गेम बैन से हुआ करोड़ों का नुकसान
News

Free Fire Ban पर सिंगापुर ने जताई चिंता, गेम बैन से हुआ करोड़ों का नुकसान

Free Fire Ban: पिछले दिनों भारत सरकार ने 54 ऐप्स बैन किए थे, जिनमें चीन के 53 ऐप्स शामिल हैं, जो किसी न किसी ऐप के क्लोन थे। इन ऐप्स के साथ Garena के लोकप्रिय बैटल रॉयल गेम Free Fire को भी Google Play Store और iOS Store से हटाने का आदेश जारी किया गया था। गेम के बैन होने से कंपनी को हर दिन करोड़ों का नुकसान हो रहा है।

free-fire-ban

(Representational Image)


Free Fire बैटल रॉयल गेम को पिछले दिनों भारत में बैन किया गया है। इस लोकप्रिय गेम को 53 अन्य चीनी ऐप्स के साथ बैन किया गया है। गेम बैन होने के बाद पहली बार सिंगापुर की तरफ से चिंता जताई गई है। सिंगापुर ने गेम बैन होने से इन्वेस्टर्स को हो रहे नुकसान के लिए कूटनीतिक तरीके से भारत सरकार से चिंता जताई है। बता दें कि Free Fire गेम को सिंगापुर बेस्ड कंपनी Sea Ltd. का पब्लिशर Garena बनाता है, जिसे 2009 में स्थापित किया था। इसके फाउंडर्स सिंगापुर के नागरिक हैं, जिनका जन्म चीन में हुआ है। Also Read - Free Fire MAX में आज मिलेगा फ्री Yeti Buddy Backpack, ऐसे करें क्लेम

एक दिन में करोड़ों का नुकसान

Reuters की रिपोर्ट के मुताबिक, न्यूयॉर्क में लिस्ट हुए दक्षिण एशियाई कंपनी Sea Ltd. को गेम बैन होने से एक दिन में 16 बिलियन अमेरकी डॉलर (लगभग 120 करोड़ रुपये) का नुकसान हुआ है। जिसकी वजह से Sea Ltd.के पिछले दिनों भारत में लॉन्च हुए ई-कॉमर्स ऐप Shopee में पैसा लगाने वाले इन्वेस्टर्स भी चिंता में है। Also Read - Free Fire MAX एलीट पास S50 प्री-ऑर्डर हुए शुरू, मिलेगा फ्री लेजेंडरी लूट बॉक्स

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दो भारतीय सरकारी अधिकारियों ने कहा है कि सिंगापुर ने भारत सरकार के अधिकारियों से गेम बैन होने के कारणों के बारे में पूछा है। साथ ही, यह भी पूछा है कि इस ऐप को चीनी ऐप के साथ क्यों बैन किया गया है, जबकि कंपनी तो सिंगापुर में लिस्टेड है। अपने सवाल में सिंगापुर ने अधिकारियों से पूछा है “क्या बिना किसी कारण के ऐप को बैन किया गया है?” Also Read - Free Fire MAX में आज मिल रहे ढेरों इनाम, क्लेम करने का जान लीजिए तरीका

IT डिपार्टमेंट से पूछे सवाल

सिंगापुर सरकार ने भारत के विदेश मंत्रालय के जरिए आईटी डिपार्टमेंट से Free Fire Ban से जुड़े सवाल पूछे हैं। हालांकि, रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि फिलहाल भारत सरकार सिंगापुर के सवालों का जबाब देगी या नहीं, इसके बारे में संशय बना हुआ है।

बता दें कि पिछले दिनों भारत सरकार ने 54 ऐप्स बैन किए थे, जिनमें चीन के 53 ऐप्स शामिल हैं, जो किसी न किसी ऐप के क्लोन थे। इन ऐप्स के साथ Garena के लोकप्रिय बैटल रॉयल गेम Free Fire को भी Google Play Store और iOS Store से हटाने का आदेश जारी किया गया था। हालांकि, फ्री फायर का एडवांस वर्जन Free Fire MAX भारत में बैन नहीं हुआ है और प्लेयर्स अब इस गेम की तरफ स्विच कर रहे हैं।

भारतीय यूजर का डेटा नहीं करते स्टोर

Sea Ltd.  ने Reuters को बताया कि हम न तो किसी भारतीय यूजर का डेटा न तो चीन में ट्रांसफर करते हैं और न ही स्टोर करते हैं। हमारे ऐप्स भारत सरकार द्वारा बनाए गए नियमों को पूरा करता हैं। भारत ने 2020 में सबसे पहले 59 चीनी ऐप्स बैन किए थे, जिनमें शॉर्ट वीडियो क्रिएटिंग ऐप TikTok समेत कई लोकप्रिय ऐप्स शामिल थे। तब से लेकर अब तक कुल 321 ऐप्स भारत में बैन किए जा चुके हैं। इन ऐप्स को भारत सरकार के IT Act 2000 के सेक्शन 69A के उल्लंघन का दोषी पाया गया था।

सिंगापुर ने क्यों जताई चिंता?

भारत इस समय Free Fire और Free Fire MAX का टॉप बाजार है। Sensor Tower की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में इन दोनों बैटल रॉयल गेम के डाउनलोड्स दिनों-दिन बढ़ रहे हैं। इतना ही नहीं, साल 2021 में Sea Ltd. के इस मोबाइल गेम के कुल सेल में भारत की हिस्सेदारी 2.6 प्रतिशत रही है।

Google Play Store पर गेम को हटाए जाने के बाद गेम डेवलपर Sea Ltd. ने गूगल से भी सवाल किए थे, जिसके जबाब में गूगल ने बताया कि हमने भारत सरकार के आदेश को फॉलो किया है। इसके अलावा गेम बनाने वाली कंपनी ने भारत सरकार के आईटी मिनिस्ट्री को भी पत्र लिखकर गेम बैन करने की वजह जानने की कोशिश की है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: February 25, 2022 11:05 AM IST



new arrivals in india