comscore Honor of Kings, PUBG Mobile फिर बने 'राजा', इस साल कमाई में सबसे आगे
News

Honor of Kings, PUBG Mobile फिर बने 'राजा', इस साल कमाई में सबसे आगे

साल 2022 के पहले हाफ (H1 2022) में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला मोबाइल गेम Honor of Kings है। दूसरे नंबर पर PUBG Mobile है। इन दोनों गेम्स की कमाई 1 बिलियन डॉलर से ज्यादा है।

Honor-of-Kings-PUBG-Mobile

ऐप्स और मोबाइल गेम्स इन-ऐप खरीदारी के जरिए हर साल लाखों करोड़ों रुपये कमाते हैं। सेंसर टावर की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2022 के पहले हाफ में मोबाइल गेम्स ने 41.22 बिलियन डॉलर कमाए हैं। भारतीय मुद्रा में यह रकम करीब 3.25 लाख करोड़ रुपये बनते हैं। Also Read - Genshin Impact 3.0 livestream: ऐसे देखें लेटेस्ट अपडेट की लाइव स्ट्रीमिंग और पाएं फ्री रिडीम कोड

मगर यह कमाई पिछले साल के आंकड़े के मुकाबले 6.6 प्रतिशत कम है। सेंसर टावर के मुताबिक, एप्पल ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर दोनों जगह पर प्लेयर स्पेन्डिंग में कमी देखने को मिली है। फर्म का कहना है कि खर्च में यह कमी गूगल के स्टोर पर ज्यादा भारी है। आइए देखते हैं साल 2022 के पहले हाफ में किस गेम ने कितनी कमाई की। Also Read - Tower of Fantasy का जलवा, लॉन्च के एक दिन में ही बन गया टॉप मोबाइल गेम

Honor of Kings और PUBG Mobile ने मारी बाजी

रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2022 के पहले हाफ (H1 2022) में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला मोबाइल गेम Honor of Kings है। दूसरे नंबर पर फैन फेवरेट PUBG Mobile है। ये दोनों गेम्स Tencent ने पब्लिश किए हैं और दोनों की कमाई 1 बिलियन डॉलर से ज्यादा है। Also Read - Fall Guys का क्लोन बन गया टॉप मोबाइल गेम, जुलाई में 3 करोड़ बार हुआ डाउनलोड

Honor of Kings

खबर के मुताबिक, H1 2022 में Honor of Kings ने प्लेयर स्पेन्डिंग में 1.4 बिलियन डॉलर कमाए हैं। भारतीय मुद्रा में यह करीब 11 हजार करोड़ रुपये बनते हैं। इसी दौरान PUBG Mobile ने 1.1 बिलियन डॉलर कमाए, जो लगभग 8.6 हजार करोड़ रुपये बनते हैं।

Genshin Impact दे रहा कड़ी टक्कर

H1 2022 के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले गेम्स की लिस्ट में तीसरे नंबर पर Genshin Impact है। miHoYo/ Hoyoverse के इस गेम ने 986.2 मिलियन डॉलर कमाए हैं। यह एक ओपन वर्ल्ड रोल प्लेइंग गेम है, जो कंसोल और PC के साथ मोबाइल पर भी मौजूद है।

Genshin-Impact

गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर पर Genshin Impact की लाइफटाइम कमाई ने हाल ही में 3 बिलियन डॉलर का आंकड़ा पार किया था। सेंसर टावर के मुताबिक, हर 6 महीने में इस गेम की औसत कमाई 1 बिलियन डॉलर है। इस बार भी यह लगभग 1 बिलियन ही है।

H1 2022 के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले गेम्स

H1 2022 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले मोबाइल गेम्स में चौथे नंबर पर Candy Crush Saga है। इस गेम ने 593 मिलियन डॉलर कमाए हैं। पांचवां नंबर Roblox का है, जिसने इस साल अब तक 576 मिलियन डॉलर कमाए हैं। टॉप 10 लिस्ट में छठे नंबर से दसवें नंबर तक Coin Master, Pokemon GO, 3 Kingdoms Tactics, Lineage W और Uma Musume जैसे गेम्स शामिल हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 4, 2022 5:18 PM IST



new arrivals in india