comscore Coronavirus Lockdown: घर वालों और दोस्तों के साथ मोबाइल पर ऐसे खेलें लूडो (Ludo) | BGR India Hindi
News

Coronavirus Lockdown: घर वालों और दोस्तों के साथ मोबाइल पर ऐसे खेलें लूडो (Ludo)

कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते भारत में फिलहाल 21 दिनों के लिए लॉकडाउन चल रहा है। आज हम आपको यहां ऐसे ही एक गेम (Ludo) के बारे में बता रहे हैं जिसे आप अपने फैमिली मेंबर्स और दोस्तों के बीच ऑनलाइन गेम खेल सकते हैं। ये ऐसा गेम है जिसे बच्चे ही नहीं बल्कि हर उम्र के लोग खेलते हैं। आज भी आपको घरों में लोग इस गेम को खेलते हुए दिख जाएंगे।

ludo

कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते भारत में फिलहाल 21 दिनों के लिए लॉकडाउन चल रहा है। यह लॉकडाउन 14 अप्रैल तक चलेगा और कुछ रिपोर्ट के मुताबिक इस लॉकडाउन की समयसीमा यहां से एक महीने के लिए और भी बढ़ाई जा सकती है। इस दौरान ज्यादातर कंपनियों के एंप्लॉयीज अप वर्क फ्रॉम होम यानी घर से ही काम कर रहे हैं। ऐसे में सभी फैमिली मेंबर अब ज्यादा से ज्यादा समय घर में ही बिता रहे हैं। आज हम आपको यहां ऐसे ही एक गेम के बारे में बता रहे हैं जिसे आप अपने फैमिली मेंबर्स और दोस्तों के बीच ऑनलाइन गेम खेल सकते हैं। ये ऐसा गेम है जिसे बच्चे ही नहीं बल्कि हर उम्र के लोग खेलते हैं। आज भी आपको घरों में लोग इस गेम को खेलते हुए दिख जाएंगे।
आज से करीब 10-12 साल पहले जब स्मार्टफोन्स नहीं आए थे तब लोग अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ एक जगह बैठ कर ये गेम खेला करते थे। वक्त के साथ इस गेम का मिजाज भी बदल गया है।जी हां हम बात कर रहे हैं Ludo (लूडो) की जो अब मॉर्डन स्टाइल यानी मोबाइल पर खेला जा सकता है। इसको अपने फैमिली मेंबर्स और दोस्तों के बीच खेलकर आप पुराने दिनों की याद ताजा करने के साथ अपने टाइम का यही यूटिलाइज कर सकते हैं। Also Read - Corona Kavach एप के जरिए मिलेगी कोरोनावायरस की जानकारी, जानिए कैसे करेगा काम

आप इस गेम को अपने सभी स्मार्टफोन एंड्रॉइड या iOS पर डाउनलोड करके खेल सकते हैं। ऑनलाइन गेम खलने के लिए आपको बड़ा सा कार्डबोर्ड से बना लूडो अपने साथ लेकर नहीं चलना पड़ेगा। लूडो को सिर्फ भारत में ही नहीं विदेशों में भी खेला जाता है। इस गेम की दुनिया भर में बड़ी-बड़ी प्रतियोगिता भी होती हैं। Ludo King के अलावा आप Ludo Neo-Classic और Ludo Game : 2018 Ludo Star Game को भी डाउनलोड कर सकते हैं। ये गेम्स भी बिलकुल Ludo King जैसे ही हैं। Also Read - कोरोना वायरस फैलने के बाद WhatsApp का इस्तेमाल 40 फीसदी तक बढ़ा: रिपोर्ट

आप इस गेम को अकेले या फिर ज्यादा से ज्यादा 4 लोगों के साथ खेल सकते हैं। लूडो गेम में हर खिलाड़ी को 4 टोकन (गोटियां) मिलती हैं। सिंपल लूडो की तरह इस ऑनलाइन गेम में भी आपको लूडो को चक्कर लगाकर फिनिश लाइन तक जाना है। जो सबसे पहले अपने चार टोकन्स को फिनिश लाइन के अंदर ले जाएगा वो यह गेम जीत जाएगा। डाइस में आने वाले नंबर के हिसाब से आपको अपनी गोटियों को आगे ले जाना होगा। हालांकि हर टोकन केवल 6 नंबर आने से ही अपने घर से बाहर निकलेगा और 6 आने पर आपको फिर से डाइस फेंकने का मौका मिलेगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: March 28, 2020 8:26 AM IST
  • Updated Date: March 28, 2020 10:54 AM IST