अक्सर हम बच्चों को इसलिए डांटते हैं कि वो कम्प्यूटर गेम खेलते हैं ताकि उनको लत न लग जाए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि UK के नेशनल लिट्रेसी ट्रस्ट के हाल ही में किए गए सर्वे के मुताबिक, कम्प्यूटर गेम (Game) खेलने वाले बच्चों के दिमाग का तेजी से विकास होता है। उनके अंदर क्रिएटिव लिखने की क्षमता का विकास होता है। UK के नेशनल लिट्रेसी ट्रस्ट ने यह सर्वे 11 से 16 साल के आयु वर्ग के 4,626 बच्चों पर किया है। उनके द्वारा किए गए रिसर्च के बाद यह पता चला है कि जो बच्चे कम्प्यूटर गेम खेलते हैं उनके अंदर क्रिएटिविटी क्षमता ज्यादा विकसित होती है। Also Read - How to play FAU-G game: FAUG गेम कैसे खेलें और कैसे जीतें? यहां जानें पूरी ट्रिक्स
बच्चों में विकसित हुई रीडिंग स्किल्स
UK के नेशनल लिट्रेसी ट्रस्ट की रिसर्च के मुताबिक, 73 प्रतिशत (लगभग एक तिहाई) बच्चों ने वीडियो गेम (Game) खेलने के कहा कि वे किसी कहानी का हिस्सा हैं। इन बच्चों ने बेहतर रीडर्स की तरह व्यवहार किया। वहीं, 65 प्रतिशत (करीब दो तिहाई) बच्चे ऐसे थे, जिन्होंने वीडियो गेम खेलने के बाद किसी और कैरेक्टर के तौर पर खुद को महसूस किया। Also Read - FAU-G Game First Impressions : देशभक्ति से सराबोर गेम, पर PUBG जैसा कुछ भी नहीं
स्ट्रेस मैनेजमेंट करने की क्षमता भी हुई विकसित
रिसर्च में किए गए सर्वे के मुताबिक, ज्यादातर बच्चों का माना कि उनके अंदर किसी भी परिस्तिथि या स्ट्रेस को डील कर की क्षमता विकसित हुई है। ज्यादातर पेरेंट्स ने भी माना कि लॉकडाउन के दौरान दोस्तों के साथ वीडियो गेम (Game) खेलते हुए कम्युनिकेट करने में उनके बच्चों के मेंटल वेलबीइंग में मदद मिली है। करीब 56 प्रतिशत पैरेंट्स ने माना है कि लॉकडाउन के दौरान उनके बच्चों ने अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से वीडियो गेम खेलने के बाद ज्यादा बातें की है। हर पांच में से तीन पैरेंट्स ने माना कि लॉकडाउन के दौरान वीडियो गेम ने उनके बच्चों के मेंटल वेलबीइंग में मदद की है। Also Read - FAU-G के लॉन्च से पहले कंपनी का गिफ्ट, अब ये लोग भी कर पाएंगे pre-registration
UK नेशनल लिट्रेसी ट्रस्ट के चीफ एग्जीक्यूटिव जोनाथन डगलस (Jonathan Douglas) ने कहा कि यह रिसर्च बताता है कि यह मैकेनिज्म बच्चों के अंदर आनंद के साथ लिखने और पढ़ने की क्षमता को बढ़ाता है। उन्होंने आगे कहा कि यह काफी रोचक है कि वीडियो गेम खेलने के बाद बच्चों के अंदर पढ़ने और लिखने की क्रिएटिविटी में काफी बदलाव देखा गया है। साथ ही, उनके अंदर दोस्तों और फैमिली मेंबर्स के बीच कम्युनिकेशन की क्षमता भी विकसित हुई है।
जोनाथन ने आगे कहा कि COVID-19 ने बीते कुछ महीनों में बच्चों के सीखने और पढ़ने को बुरी तरह से प्रभावित किया है। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि बच्चों की स्किल को बढ़ाने के लिए किसी भी इनोवेटिव तरीकों से पीछे नहीं हटना चाहिए ताकि जब वो सितंबर से अपने स्कूल में वापस जाएं तो उनके व्यवहार में कोई बदलाव हो।
यह रिसर्च UK Interactive Entertainment (UKIE), Penguin Random House और UK National Literacy Trust ने मिलकर कंडक्ट किया है। यह रिसर्च स्कूली बच्चों के बीच वीडियो गेम (Game) और लिट्रेसी इंगेजमेंट के रिलेशन के बारे में पता लगाने के लिए किया गया।