comscore फ्री बनने के बाद PUBG: Battlegrounds ने तोड़े कमाई के रिकॉर्ड, प्लेयर भी हुए 3 गुना
News

फ्री बनने के बाद PUBG: Battlegrounds ने तोड़े कमाई के रिकॉर्ड, खेलने वालों की संख्या भी हुई 3 गुना

क्राफ्टन ने भी इसी साल जनवरी (2022) में PUBG: Battlegrounds के कंसोल और PC वर्जन को भी मोबाइल वेरिएंट की तरह फ्री-टू-प्ले बना दिया। इसके बाद गेम की कमाई का जरिया बैटल पास और इन-गेम आइटम की खरीदारी बन गई।

PUBG-Battlegrounds

क्राफ्टन के सुपर हिट बैटल रोयाल टाइटल Player Unknown’s Battlegrounds का कंसोल और PC वर्जन — PUBG: Battlegrounds — इस साल जनवरी में फ्री-टू-प्ले हो गया था। रेवेन्यू मॉडल में बदलाव के बाद इस गेम की कमाई नई ऊंचाइयां छू रही है। Also Read - Top Mobile Games: Free Fire हुआ टॉप 10 लिस्ट से बाहर, इन गेम्स ने की सबसे ज्यादा कमाई

क्राफ्टन ने एक प्रेस रिलीज के माध्यम से इस गेम की Q1 2022 की कमाई अनाउंस की। इसके मुताबिक, PC पर PUBG: Battlegrounds की कमाई पिछले साल के मुकाबले 61 प्रतिशत बढ़कर 82.3 मिलियन डॉलर पहुंच गई है। Also Read - PUBG Mobile ने बनाया नया रिकॉर्ड, कमाई ने पार किया 8 बिलियन डॉलर का आंकड़ा

कंसोल पर यह जम्प और भी ज्यादा ऊंची है। रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल के मुकाबले इसकी कमाई 274 प्रतिशत बढ़ी है। पिछले कॉर्टर के मुकाबले भी कंसोल वर्जन ने ऊंची छलांग लगाई है। यह QoQ +124 प्रतिशत है। Also Read - BGMI के ये 5 वेपन स्किन M416 को देते हैं टक्कर, गेम जीतने में करेंगे मदद

PUBG: Battlegrounds

क्राफ्टन का PUBG टाइटल PC और कंसोल के साथ मोबाइल पर भी मौजूद है। मगर, कंपनी ने जहां मोबाइल वर्जन को फ्री-टू-प्ले बनाया, PC और कंसोल वर्जन खेलने के लिए यूजर्स को पहले इसे खरीदना पड़ता था। क्राफ्टन ने इस गेम को Steam पर 2017 के शुरुआत में लॉन्च किया था।

जहां प्लेयर्स को PC या कंसोल पर PUBG खेलने के लिए पैसे चुकाने पड़ते थे, गेमिंग इंडस्ट्री में मौजूद दूसरे बैटल रोयाल टाइटल, जैसे Fortnite, Apex Legends और Call of Duty: Warzone फ्री-टू-प्ले पर काम कर रहे थे। इनकी कमाई भी हाई-फाई रही। पिछले हफ्ते EA ने बताया कि Apex Legends ने तीन साल में 2 बिलियन डॉलर की कमाई का आंकड़ा पार कर लिया।

क्राफ्टन ने भी इसी साल जनवरी (2022) में PUBG: Battlegrounds के कंसोल और PC वर्जन को भी मोबाइल वेरिएंट की तरह फ्री-टू-प्ले बना दिया। इसके बाद गेम की कमाई का जरिया बैटल पास और इन-गेम आइटम की खरीदारी बन गई। इस गेम का मोबाइल वर्जन फ्री-टू-प्ले मॉडल में पहले से बहुत अच्छी कमाई कर रहा है। Q1 2022 में PUBG: Mobile ने 307.1 मिलियन डॉलर कमाए।

कंसोल और PC वर्जन के पेड वर्जन से फ्री-टू-प्ले वर्जन पर स्विच के बाद PUBG: Battlegrounds की कमाई भी बढ़ी और इसके मंथली ऐक्टिव यूजर (MAU) भी बढ़े। क्राफ्टन ने बताया कि Q4 2021 के मुकाबले Q1 2022 में गेम के MAU लगभग तीन गुना बढ़ गए है। इसका मतलब है कि अब इन दोनों वर्जन को पहले से तीन गुना ज्यादा लोग खेल रहे हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 14, 2022 4:45 PM IST
  • Updated Date: May 14, 2022 5:11 PM IST



new arrivals in india