comscore PUBG डेवलपर Krafton ने Garena, Apple और Google पर ठोका मुकदमा
News

PUBG डेवलपर Krafton ने Garena, Apple और Google पर ठोका मुकदमा, जानें क्या है मामला?

PUBG गेम बनाने वाली कंपनी Krafton ने Free Fire गेम डेवलपर Garena, Google और Apple पर मुकदमा दायर किया है। Krafton ने अपनी शिकायत में एप्पल और गूगल पर अपने प्लेटफॉर्म पर उसके बैटल रॉयल गेम PUBG की कॉपी Free Fire और Free Fire Max को उपलब्ध कराने का आरोप लगाया है। अपने मुकदमे में क्राफ्टन ने सिंगापुर की गेम बनाने वाली कंपनी Seas Ltd. (Garena की पैरेंट कंपनी) के खिलाफ कॉपीराइट के उल्लंघन का मुकदमा दायर किया है।

Free Fire vs PUBG Mobile Comparison in Hindi BGR

PUBG गेम बनाने वाली कंपनी Krafton ने Free Fire गेम डेवलपर Garena, Google और Apple पर मुकदमा दायर किया है। Krafton ने अपनी शिकायत में एप्पल और गूगल पर अपने प्लेटफॉर्म पर उसके बैटल रॉयल गेम PUBG की कॉपी Free Fire और Free Fire Max को उपलब्ध कराने का आरोप लगाया है। अपने मुकदमे में क्राफ्टन ने सिंगापुर की गेम बनाने वाली कंपनी Seas Ltd. (Garena की पैरेंट कंपनी) के खिलाफ कॉपीराइट के उल्लंघन का मुकदमा दायर किया है। Also Read - BGMI और PUBG Mobile का नया 1.8 अपडेट हुआ रिलीज, जुड़े Spider Man मोड समेत कई नए फीचर

अमेरिका के कैलिफॉर्निया राज्य के डिस्ट्रिक कोर्ट में दायर किए गए 108 पन्नों के मुकदमे में Krafton ने Google के वीडियो सट्रीमिंग प्लेटफॉर्म YouTube पर फ्री फायर और फ्री फायर मैक्स के गेम-प्ले को होस्ट करने पर भी सवाल खड़े किए हैं। Garena द्वारा डेवलप किए गए दोनों गेम Free Fire और Free Fire Max गूगल प्ले स्टोर और एप्प्ल के App Store पर फ्री में डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। Also Read - PUBG Battlegrounds फ्री-टु-प्ले वर्जन अपडेट आज होगा रोल आउट, मिलेंगे कई रिवॉर्ड

गेम-प्ले कॉपी करने का आरोप

Krafon ने अपनी शिकायत में कहा, “फ्री फायर (Free Fire) और फ्री फायर मैक्स (Free Fire Max) बैटलग्राउंड गेम में कई ऐसे दृश्य और गेम-प्ले हैं, जो PUBG के बैटल रॉयल गेम से कॉपी किए गए हैं। यही नहीं, इन दोनों गेम का एयरड्रॉप फीचर, गेम स्ट्रक्चर और गेम-प्ले, वीपन सेलेक्शन, आर्मर, यूनिक ऑब्जेक्ट, लोकेशन, कलर स्किम, मैटेरियल और टेक्सचर भी कॉपी किए गए हैं।” Also Read - BGMI और PUBG Mobile का गेम-प्ले इन 5 तरीकों से होगा बेहतर, जानें

क्राफ्टन ने अपने मुकदमे में यह भी दावा किया कि Garena ने फ्री फायर और फ्री फायर मैक्स गेम के जरिए हजारों डॉलर की कमाई की है। इन दोनों गेम्स की वजह से ऐप्पल और गूगल ने भी साथ में रिवेन्यू अर्जित किए हैं।

क्राफ्टन (Krafton) ने यह भी दावा किया है कि 21 दिसंबर को उसने Garena से Free Fire और Free Max के इस उल्लंघन को बंद करने के लिए कहा था, जिसे फ्री फायर डेवलपर ने नकार दिया। साथ ही, क्राफ्टन ने गूगल और ऐप्पल से भी इन दोनों गेम को अपने प्लेटफॉर्म पर डिस्ट्रीब्यूट करने से रोकने के लिए कहा था। अभी भी ये दोनों गेम गूगल और ऐप्पल के ऐप स्टोर पर उपलब्ध हैं।

इसके अलावा क्राफ्टन ने YouTube से फ्री फायर और फ्री फायर मैक्स के गेम-प्ले वाले वीडियो को भी हटाने के लिए कहा था, क्योंकि इन दोनों गेम के वीडियो PUBG: Battlegrounds के कॉपीराइट का उल्लंघन कर रहे हैं, जिसे अब तक YouTube ने नहीं हटाया है। Krafton ने यह भी कहा कि Garena 2017 से सिंगापुर में गेम बेच रहा है, जो PUBG: Battlegrounds की कॉपी है। Sensor Tower की रिपोर्ट के मुताबिक, फ्री फायर गेम के जरिए गेम डेवलपर ने $1.1 बिलियन यानी 81.52 हजार करोड़ रुपये की कमाई की है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: January 14, 2022 1:53 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers