comscore PUBG Mobile का जलवा बरकरार, नवंबर में की 1925 करोड़ रुपये की कमाई
News

PUBG Mobile का जलवा बरकरार, नवंबर में की 1925 करोड़ रुपये की कमाई

PUBG Mobile ने एक बार फिर से कमाई के मामले में दुनिया के कई गेम को पीछे छोड़ दिया है। सेंसर टॉवर (Sensor Tower) की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, नवंबर 2021 में प्लेयर्स ने PUBG Mobile पर ग्लोबली $254 मिलियन (लगभग 1925 करोड़ रुपये) खर्च किए हैं। प्लेयर ने PUBG Mobile के इन-गेम आइटम्स, बैटल रॉयल पास आदि के लिए ये पैसे खर्च किए हैं। गेमिंग कंपनी ने नवंबर 2021 में पिछले साल के मुकाबले 46 प्रतिशत की जबरदस्त ग्रोथ दर्ज की है।

pubg mobile

PUBG Mobile ने एक बार फिर से कमाई के मामले में दुनिया के कई गेम को पीछे छोड़ दिया है। सेंसर टॉवर (Sensor Tower) की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, नवंबर 2021 में प्लेयर्स ने PUBG Mobile पर ग्लोबली $254 मिलियन (लगभग 1925 करोड़ रुपये) खर्च किए हैं। प्लेयर ने PUBG Mobile के इन-गेम आइटम्स, बैटल रॉयल पास आदि के लिए ये पैसे खर्च किए हैं। गेमिंग कंपनी ने नवंबर 2021 में पिछले साल के मुकाबले 46 प्रतिशत की जबरदस्त ग्रोथ दर्ज की है। Also Read - BGMI और PUBG Mobile का नया 1.8 अपडेट हुआ रिलीज, जुड़े Spider Man मोड समेत कई नए फीचर

Sensor Tower की रिपोर्ट के मुताबिक, Tencent के PUBG Mobile की 66 प्रतिशत कमाई चीन से है। इसे चीन में Game For Peace के नाम से खेला जाता है। वहीं, इस गेम की कमाई की 7.3 प्रतिशत हिस्सेदारी तुर्की की है जबकि 6.8 प्रतिशत हिस्सेदारी अमेरिका से है। Also Read - PUBG डेवलपर Krafton ने Garena, Apple और Google पर ठोका मुकदमा, जानें क्या है मामला?

Genshin Impact ने भी की जबरदस्त कमाई

PUBG Mobile के बाद एक और बैटल रॉयल गेम Genshin Impact दूसरा सबसे ज्यादा कमाई करने वाला मोबाइल गेम रहा है। इस गेम पर प्लेर्स ने $207 मिलियन (लगभग 1568 करोड़ रुपये) खर्च किए हैं। इस गेम ने भी साल-दर-साल 47 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की है। Genshin Impact की कमाई का 36 प्रतिशत रेवेन्यू चीन से आता है। वहीं, 24 प्रतिशत रेवेन्यू जापान से आया है। Also Read - BGMI और PUBG Mobile का गेम-प्ले इन 5 तरीकों से होगा बेहतर, जानें

PUBG Mobile और Genshin Impact के बाद Tencent का एक और मोबाइल गेम Honor of Kings कमाई के मामले में तीसरे स्थान पर रहा है। इसके बाद Coin Master और Lineage W रहा है।

5 सबसे ज्यादा कमाई करने वाले मोबाइल गेम

  • PUBG Mobile (Tencent)
  • Genshin Impact (miHoYo)
  • Honor of Kings (Tencent)
  • Coin Master (Moon Active)
  • Lineage W (NCSOFT)

Sensor Tower की रिपोर्ट के मुताबिक, नवंबर 2021 में ग्लोबल मोबाइल गेम बाजार ने $7.1 बिलियन का हो गया है। प्लेयर्स ने नवंबर में मोबाइल गेम्स के लिए App Store और Google Play Store पर यह राशि खर्च की है। ग्लोबल मोबाइल गेम मार्केट ने साल-दर-साल 7 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की है। ग्लोबल मोबाइल गेम के जरिए कमाई करने वाले देश में अमेरिका पहले नंबर पर है। इसके बाद जापान और चीन का नंबर आता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: December 11, 2021 1:00 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers