comscore PUBG Mobile ने कमाई में सबको पछाड़ा, जानें किस नंबर पर Free Fire, Genshin Impact
News

PUBG Mobile का बड़ा धमाका: इस साल कमाई में सबको पछाड़ा, जानें किस नंबर पर Free Fire और Genshin Impact जैसे गेम्स

Sensor Tower की रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल PUBG Mobile दुनिया का सबसे ज्यादा कमाई करने वाला मोबाइल गेम बन गया है। दूसरे नंबर पर Honor of Kings और तीसरे नंबर पर Genshin Impact ने धाक जमाई है।

BGMI

आज के टाइम पर ज्यादातर मोबाइल गेम्स फ्री-टू-प्ले हैं और ये इन-ऐप परचेज के जरिए कमाई करते हैं। पॉपुलर मोबाइल गेम्स कमाई के मामले में लगभग हर महीने नए-नए कीर्तिमान बनाते हैं। साल 2021 में PUBG Mobile, Honor of Kings और Genshin Impact ने कमाई के मामले में 1 बिलियन डॉलर का आंकड़ा पार किया है। Also Read - Krafton ने बेईमानी करने वाले BGMI के करीब 50,000 अकाउंट्स को किया बैन, कंपनी ने कहा चीटर्स के लिए नहीं है कोई जगह

Sensor Tower की रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल PUBG Mobile दुनिया का सबसे ज्यादा कमाई करने वाला मोबाइल गेम बन गया है। दूसरे नंबर पर Honor of Kings और तीसरे नंबर पर Genshin Impact ने धाक जमाई है। आइए इन गेम्स की कमाई पर नजर डाल लेते हैं। Also Read - Battlegrounds Mobile India की M416 Glacier जैसी गन स्किन, आसानी से नहीं आती हैं प्लेयर्स के हाथ

PUBG Mobile ने की 2021 में सबसे ज्यादा कमाई

PUBG Mobile चीन और भारत में बैन है, जिसके बाद गेम डेवलपर ने इन गेम्स के लोकल वर्जन दूसरे नामों के साथ दोनों देश में लॉन्च किए। चीन में यह गेम Game For Peace नाम से चलता है और भारत में यह Battlegrounds Mobile India (BGMI) नाम से चलता है। Sensor Tower ने पबजी मोबाइल की कमाई में इन दोनों गेम्स की अर्निंग को भी शामिल किया है। Also Read - BGMI के नए 1.8 अपडेट में हैं दिक्कत, डाउनलोड करने से पहले जान लीजिए परेशानी

रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2021 में PUBG Mobile ने कुल मिलकर 2.8 बिलियन डॉलर कमाए हैं। यह रकम भारतीय मुद्रा में करीब 21,000 करोड़ रुपये बनते हैं। यह कमाई पिछले साल के मुकाबले 9 प्रतिशत ज्यादा है।

Honor of Kings, Genshin Impact दूसरे-तीसरे नंबर पर

Sensor Tower ने बताया कि Honor of Kings ने भी इस साल लगभग 2.8 बिलियन डॉलर की कमाई है। यह रकम पिछले साल के मुकाबले 14.7 प्रतिशत ज्यादा है। सबसे ज्यादा कमाई करने वाले गेम्स की लिस्ट में तीसरे नंबर पर Genshin Impact है, जिसने इस साल 1.8 बिलियन डॉलर की कमाई की है। यह रकम भारतीय मुद्रा में करीब 13,500 करोड़ रुपये बनते हैं। यह गेम 28 सितंबर 2020 को लॉन्च हुआ था।

Garena Free Fire कमाई के मामले में दुनिया में 10वें नंबर पर है। इसने साल 2021 में कुल 1.1 बिलियन डॉलर की कमाई की है। यह भारतीय मुद्रा में करीब 8000 करोड़ रुपये बनते हैं।

top-mobile-games-by-worldwide-revenue-jan-dec-2021

Sensor Tower की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2021 में दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टॉप 10 गेम्स में शामिल हैं– PUBG Mobile, Honor of Kings, Genshin Impact, Roblox, Coin Master, Pokemon GO, Candy Crush Saga और Free Fire। इन सभी गेम्स की कमाई को आप ऊपर लगे हुए चार्ट में देख सकते हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: December 23, 2021 5:24 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers