comscore TikTok कंपनी ByteDance के मोबाइल गेम्स की धूम, एक साल में कमाए 1 बिलियन डॉलर
News

TikTok कंपनी के मोबाइल गेम्स मचा रहे धमाल, एक साल में कमाए हजारों करोड़ रुपये

ByteDance ने करीब दो साल पहले Tencent और NetEase जैसे बड़े नामों को टक्कर देने के लिए गेमिंग स्पेस में एंट्री ली थी। कंपनी ने इसके लिए Ohayoo और Nuverse जैसी सब्सिडिएरीज बनाई और कई सारे गेम्स स्टूडियो भी खरीदे।

ByteDance-Mobile-Games

(Image: Sensor Tower)



ByteDance को अपने पॉपुलर वीडियो ऐप TikTok के लिए जाना जाता है। मगर पिछले दो सालों में इस कंपनी ने मोबाइल गेमिंग इंडस्ट्री में भी पैर फैलाए हैं। ByteDance के मोबाइल गेम्स ने एप्पल ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर पर जमकर कमाई की है, जो हजारों करोड़ रुपये है। Also Read - Harry Potter पर आधारित मोबाइल गेम्स ने कमाए 8000 करोड़ रुपये, जानें टॉप गेम

सेंसर टावर की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 12 महीनों में ByteDance के पब्लिश किए हुए गेम्स ने प्लेयर स्पेन्डिंग में 1 बिलियन डॉलर की कमाई की है। भारतीय मुद्रा में यह रकम करीब 8 हजार करोड़ रुपये बनती है। आइए इसके बारे में डिटेल में जानते हैं। Also Read - YouTube में जल्द जुड़ेगा Instagram, Twitter वाला 'खास' फीचर, क्रिएटर्स और व्यूअर्स दोनों को मिलेगा फायदा

ByteDance बना रहा है गेमिंग में अपना नाम

ByteDance ने करीब दो साल पहले Tencent और NetEase जैसे बड़े नामों को टक्कर देने के लिए गेमिंग स्पेस में एंट्री ली थी। कंपनी ने इसके लिए Ohayoo और Nuverse जैसी सब्सिडिएरीज बनाई और कई सारे गेम्स स्टूडियो भी खरीदे, जिनमें Mobile Legends: Bang Bang का डेवलपर Moonton और Girls Chronicle: Idle Heroine स्टूडियो C4 Connect शामिल हैं। Also Read - Twitter भी बन गया TikTok, इंस्टाग्राम-स्नैपचैट की तरह शुरू किए वर्टिकल वीडियो

सेंसर टावर के मुताबिक, ByteDance के मोबाइल गेम्स ने 21 जून 2021 से 20 जून 2022 के बीच 1 बिलियन डॉलर कमाए हैं। इसमें थर्ड-पार्टी स्टोर से हुई कमाई या ऐड-रेवेन्यू शामिल नहीं है। इसी दौरान ByteDance के गेम्स को करीब 13.9 करोड़ बार डाउनलोड भी किया गया।

कंपनी के सबसे ज्यादा पॉपुलर गेम्स

सेंसर टावर के मुताबिक, ByteDance का सबसे ज्यादा कामयाब मोबाइल गेम Mobile Legends: Bang Bang है, जिसे एक साल में 7.8 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है। इसके बाद कंपनी का सबसे ज्यादा कामयाब गेम Ragnarok X; Next Generation है। तीसरे नंबर पर Sweet Crossing: Snake.io मोबाइल गेम है।

ByteDance अपने ऐप TikTok के लिए फेमस है। इस वीडियो ऐप को अब तक 3.7 बिलियन बार डाउनलोड किया जा चुका है। सेंसर टावर के मुताबिक, इस ऐप ने अब तक 5.4 बिलियन डॉलर या 4 लाख करोड़ रुपये कंज्यूमर स्पेन्डिंग में कमाए हैं। इस कमाई में ऐप के चाइनीज वर्जन Douyin की कमाई शामिल नहीं हैं।

  • Published Date: June 28, 2022 10:24 AM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.