comscore WORDLE: कैसे खेलना है यह ऑनलाइन पजल गेम, जिसने इंटरनेट पर मचा रखा है धमाल
News

WORDLE: कैसे खेलना है यह ऑनलाइन पजल गेम, जिसने इंटरनेट पर मचा रखा है धमाल

अगर आप ट्विटर चलाते हैं तो मुमकिन है कि आपने WORDLE गेम के बारे में सुना होगा, या फिर ऐसी ट्वीट देखी होंगी जहां लोग पीले, हरे और काले बॉक्स के साथ में कुछ शब्द शेयर कर रहे होंगे। आइए आपको बताते हैं कि यह नया पजल गेम क्या है और आप किसे कैसे खेल सकते हैं।

Wordle

Original Wordle game


पबजी और कॉल ऑफ ड्यूटी जैसे गेम सदाबहार हैं, मगर कैजुअल गेम्स का अपना ही मजा है। इसी वजह से सब्वे सर्फर जैसा रनिंग गेम 2012 में लॉन्च होने के बाद से अभी भी दुनिया के टॉप 10 मोबाइल गेम्स में शुमार है। फिलहाल एक नए कैजुअल पजल गेम ने इंटरनेट पर धमाल मचाया हुआ है। इसका नाम है Wordle

क्या है Wordle?

Wordle एक वर्ड गेसिंग गेम है, जो काफी बचपन में खेले हुए हैंगमैन खेल की याद दिलाता है। मगर यहां आपको बस एक ही शब्द का अंदाजा लगाना होता है, जो हर दिन बदलता रहता है। यह शब्द इंटरनेट पर मौजूद हर इंसान के लिए सेम होता है। गेम खेलते हुए आपको इसके लिए आपको हिंट भी मिलती हैं।

कैसे खेलना है इस गेम को

Wordle को खेलने के लिए आपको www.powerlanguage.co.uk/wordle/ लिंक पर जाना होगा। यहां आपको 5 अल्फाबेट वाले एक शब्द को गेस करना होता है। वर्ड टाइप करने के बाद आपको एंटर दबाना होगा, जिसके बाद आपके अल्फाबेट पीले, हरे या काले कलर में बदल जाएंगे।

काले रंग का मतलब है कि वह अल्फाबेट आज के शब्द में मौजूद नहीं है। पीले रंग का मतलब है कि वह अल्फाबेट आज के शब्द में मौजूद है, मगर इसकी जगह गलत है। हरे रंग का मतलब है कि अल्फाबेट शब्द में है भी और सही जगह पर भी है।

किसने बनाया Wordle को

इस गेम को ब्रिटिश सॉफ्ट्वेयर एंजिनियर Josh Wardle ने बनाया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, Josh ने इस गेम को अपनी पत्नी Palak Shah के लिए बनाया था, जिन्हें वर्ड गेम्स और क्रॉसवर्ड पजल काफी पसंद हैं। Josh ने गेम का प्रोटोटाइप 2013 में बनाया था और पैंडेमिक में इसपर काम करने के बाद इसे अक्टूबर 2021 में पब्लिक के लिए रिलीज किया। जनवरी 2022 तक 3 लाख से ज्यादा लोग इस गेम को खेल चुके हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: January 8, 2022 4:14 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers