comscore
News

2020 में आने वाले हर पांचवें में से तीसरे फोन में होगी AI कैमरा क्षमता: रिपोर्ट

साल 2020 में शिप होने वाले 5 में से 3 स्मार्टफोन में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कैपिबिलिटी होगी।

oppo-f9-back-2

साल 2020 में शिप होने वाले 5 में से 3 स्मार्टफोन में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कैपिबिलिटी होगी। इन स्मार्टफोन के कैमरे में AI कैपिबिलिटी यानी क्षमता होगी। बुधवार को जारी एक नई रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गई है। साइबर मीडिया रिसर्च (सीएमआर) के इंटर्नल एस्टीमेट के मुताबिक, आने वाले सालों में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस वाले कैमरा स्मार्टफोन की तादाद में बढ़ोतरी होगी। दो साल बाद शिप होने वाले 5 से 3 स्मार्टफोन में यह क्षमता होगी।

इस वक्त शिप होने वाले 8 फीसदी स्मार्टफोन में यह क्षमता है और दो साल बाद शिप होने वाले 60 फीसदी स्मार्टफोन यूनिट में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की क्षमता होगी। सीएमआर के इंडस्ट्री इंटेलीजेंस ग्रुप के हेड प्रभुराम का कहना है कि हमारा लक्ष्य है कि कॉमन स्मार्टफोन सेगमेंट में भी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से जुड़े कैमरा की क्षमता हो।

इस वक्त कुछ स्मार्टफोन ब्रांड जैसे की शाओमी, ओप्पो और रियमी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से जुड़े स्मार्टफोन पर फोकस कर रहे हैं। लेकिन, आने वाले वक्त में ज्यादा स्मार्टफोन इस फीचर को एडॉप्ट करेंगे। नोकिया, वीवो, एलजी और हुवावे ने कैमरे में AI फीचर को एडॉप्ट किया है। इसके अलावा आने वाले मल्टीकैमरा स्मार्टफोन ने भी इस फीचर को अपनाया है।

  • Published Date: October 24, 2018 4:54 PM IST
  • Updated Date: October 24, 2018 5:01 PM IST