comscore
News

पुरुषों के मुकाबले स्मार्टफोन से डेली अधिक फोटो कैप्चर करती हैं महिलाएं

टेक्नोलॉजी रिसर्च कंस्लटिंग फर्म techARC की रिपोर्ट से इस बात का खुलासा हुआ है।

Limited device may be a good option

अक्सर घर में कई लोग आ जाते हैं और वह वाई-फाई का पासवर्ड पूछने लगते हैं। ऐसे में अगर आप उन लोगों को प्राइमरी पासवर्ड नहीं बताना चाहते थे तो आप एक गेस्ट नेटवर्क को इनेबल कर सकते हैं। इसके लिए आपको राउटर की एडमिन सेटिंग पर जाना होगा और वहां वायरलैस टैब पर आपको गेस्ट नेटवर्क का एक ऑप्शन दिखाई देगा। यहां आप गेस्ट नेटवर्क को कोई नाम देकर उसका पासवर्ड सेट कर सकते हैं। इसके अलावा आप यहां राउटर से कनेक्ट होने वाले डिवाइसों की संख्या को भी सेट कर सकते हैं। इसके अलावा अगर किसी डिवाइस पर ज्यादा डाटा की खपत हो रही है तो आप उसे रिमूव और ब्लॉक भी कर सकते हैं।


एक रिपोर्ट से पता चला है कि भारत में 43% स्मार्टफोन यूजर्स डेली अपने फोन से एक बार फोटो क्लिक करते हैं। टेक्नोलॉजी रिसर्च कंस्लटिंग फर्म techARC की रिपोर्ट से इस बात का खुलासा हुआ है। रिपोर्ट में इस बात की जानकारी भी मिली है कि 42% पुरुषों के मुकाबले 50% महिलाएं स्मार्टफोन का इस्तेमाल रेगुलर पिक्चर क्लिक करने के लिए करती हैं।
वहीं स्मार्टफोन कंपनियां कैमरा एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए R&D पर अपना खर्चा बढ़ा रही हैं। techARC की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने इस सर्वे में 1,000 लोगों के साथ बातचीत करके यह रिपोर्ट तैयार की है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अब स्मार्टफोन कंपनियां अपने कैमरा फंक्शन पर ज्यादा फोकस कर रही हैं। इसके साथ ही वह कैमरा फंक्शन के लिए मार्केटिंग और प्रमोशनल मैसेजिंग पर भी अब ज्यादा पैसा खर्च कर रही हैं। पहले के मुकाबले अब लोग प्रीमियम रेंज के स्मार्टफोन खरीद रहे हैं जिससे लोग अब अधिक कैमरे का इस्तेमाल कर रहे हैं।

हालांकि 50,000 रुपये से अधिक के स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले लोग कम कैमरा का इस्तेमाल करते हैं। वह फोन का इस्तेमाल ज्यादातर कम्युनिकेशन और दूसरे कामों के लिए करते हैं।

  • Published Date: December 4, 2018 4:57 PM IST