comscore
News

69% पाकिस्तानी नहीं जानते इंटरनेट क्या है: सर्वे

पाकिस्तान में रहने वाले 15 साल से 65 वर्ष की उम्र वाले लोगों पर यह सर्वे किया गया है।

  • Published: November 13, 2018 12:48 PM IST
internet-user-stock-image

दुनियाभर में इंटरनेट का इस्तेमाल तेजी से हो रहा है और आज हर कोई इसके बारे में जानता है। हालांकि भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में आज भी आधे से ज्यादा ऐसे लोग हैं जिन्हें इंटरनेट के बारे में पता नहीं है। इंफॉर्मेंशन कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (ICT) के सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है। सर्वे में कहा गया है कि पाकिस्तान में रहने वाले 15 साल से 65 वर्ष की उम्र वाले लोगों में से 69% लोगों को यह नहीं पता कि इंटरनेट क्या होता है।
इस सर्वे को श्रीलंका के थिंक बेस्ड LirneAsia ने करवाया है। इस रिपोर्ट को सोमवार को Dawn न्यूज ने प्रकाशित किया है।

सर्वे में पाकिस्तान के 2,000 परिवारों को शामिल किया गया है। इसके बाद यह रिपोर्ट तैयार की गई है। सर्वे के मुताबिक पाकिस्तान में इस आयु वर्ग के केवल 30% लोगों को ही इंटरनेट के बारे में जानकारी है। इस सर्वे को अक्टूबर से दिसंबर 2017 के बीच किया गया है। सर्वे से पता चला है कि कितने लोग आईसीटी (इंफॉर्मेंशन कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी) सर्विस का इस्तेमाल करते हैं और कितने नहीं।

सर्वे के मुताबिक पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी वेबसाइट पर 15.2 करोड़ एक्टिव सेल्युलर सब्सक्राइबर्स की जानकारी दी गई है। पाकिस्तान के अलावा दूसरे एशियाई देशों में भी इंटरनेट के बारे में ज्यादा लोगों को पता नहीं है।
सर्वे के मुताबिक पाकिस्तान में महिलाएं पुरुषों के मुकाबले 43% कम इंटरनेट का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि भारत में यह अंतर 57% और बांग्लादेश में यह अंतर 62% है।

  • Published Date: November 13, 2018 12:48 PM IST