comscore
News

7 साल के बच्चे ने यूट्यूब से कमाए 155 करोड़

रेयान नाम का यह 7 साल का बच्चा यूट्यूब पर “Ryan ToysReview” नाम का चैनल चलाता है।

Ryan ToysReview

यूट्यूब ऑनलाइन कमाई का सबसे बेहतर जरिया ही नहीं है, बल्कि इसने लोगों को अपना टैलेंट दिखाने के लिए एक प्लेटफॉर्म भी दिया है। कई लोग हैं, जो यूट्यूब के जरिए हर महीने लाखों रुपए कमाते हैं। कुछ ने तो इसे ही अपना फुल टाइम करियर बना लिया है। वहीं, सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार 7 साल के Ryan ने अपने यूट्यूब चैनल से एक साल के अंदर ही $22 मिलियन (लगभग 155 करोड़ रुपए) की कमाई की है।

Ryan नाम के इस बच्चे के यूट्यूब चैनल का नाम “Ryan ToysReview” है। नाम से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि Ryan इस चैनल पर खिलौनो के रिव्यू की वीडियो अपलोड करता है। फोर्ब्स की लिस्ट में Ryan के यूट्यूब चैनल को पिछले साल नंबर 8 की पोजिशन मिली थी। वहीं, इस बार Ryan नंबर वन पोजिशन मिली है।

बताया जा रहा है कि यूट्यूब से Ryan की कमाई में किसी तरह का टैक्स और एजेंट-वकीलों की फीस शामिल नहीं है। पिछले एक साल में Ryan की कमाई दोगुनी हो गई है।

इस साल अगस्त में वॉलमार्ट ने रेयान वर्ल्ड के नाम से खिलौनों और कपड़ों का ब्रांड लॉन्च किया था। वॉलमार्ट से हुई डील के मुताबिक, रेयान्‍स वर्ल्‍ड के खिलौने वॉलमार्ट के अमेरिका स्थि‍त 2500 स्‍टोर्स पर बेचे जाएंगे।

  • Published Date: December 5, 2018 10:19 AM IST